Cricket
भुवी लेंगे संन्यास? जानिए क्या है सच और क्यों शुरु हुईं स्विंग किंग को लेकर अटकलें

भुवी लेंगे संन्यास? जानिए क्या है सच और क्यों शुरु हुईं स्विंग किंग को लेकर अटकलें

Bhuvneshwar Kumar के रिटायरमेंट को लेकर अटकलों का बाजार काफी गर्म है। उनकी सिर्फ एक गतिविधि ने ही सन्यास लेने की खबरे जोरों से उड़ा दी हैं।
भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के रिटायरमेंट को लेकर अटकलों का बाजार काफी गर्म है। 33 वर्षीय तेज गेंदबाज को इन दिनों टीम में जगह नहीं दी गई है। काफी समय भारतीय टीम से बाहर रहने के बाद उनकी सिर्फ एक गतिविधि ने ही भुवी के सन्यास (Bhuvneshwar […]

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के रिटायरमेंट को लेकर अटकलों का बाजार काफी गर्म है। 33 वर्षीय तेज गेंदबाज को इन दिनों टीम में जगह नहीं दी गई है। काफी समय भारतीय टीम से बाहर रहने के बाद उनकी सिर्फ एक गतिविधि ने ही भुवी के सन्यास (Bhuvneshwar Kumar Retirement) लेने की खबरे जोरों से उड़ा दी हैं। ऐसे में यह भी अटकले लगाई जा रही हैं कि भुवी विश्व कप 2023 (World Cup 2023) से पहले ही सन्यास की घोषणा कर सकते हैं। दरअसल, भुवनेश्वर कुमार ने बृहस्पतिवार को अपने इंस्टग्राम अकाउंट का बायो बदल लिया। उनके बायो में पहले इंडियन क्रिकेटर (Indian Cricketer) लिखा हुए था, जिसे उन्होंने बदलकर सिर्फ इंडियन कर लिया है।

भुवनेश्वर की गेंदबाज में भले ही उतनी गति न हो, लेकिन अभी भी उन्हें भारत के बिल्कुल सधे और कसे हुए गेंदबाजों में से एक माना जाता है। दोनों ओर गेंद स्विंग कराने की उनकी कला बल्लेबाजों को अक्सर चकमा देती है। यही कारण है कि वह भारत के ऐसे गेंदबाज हैं जो अपने ओवरों में काफी हद तक कम रन लुटाते हैं। टी-20 विश्व कप 2022 में भुवी ने छह मैचों में चार विकेट चटकाए थे। लेकिन टूर्नामेंट में उन्होंने काफी कम रन लुटाए। इसमें उनका इकोनॉमी रेट 6.16 रहा था। 2012 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले इस गेंदबाज की सोशल मीडिया पर हुई मात्र एक गतिविधि ने प्रशंसकों को असमंजस और जिज्ञासा में डाल दिया है।

सन्यास की अभी सिर्फ अफवाहें

भुवनेश्वर कुमार के करीबी एक सूत्र ने इनसाईड स्पोर्ट को बताया कि भुवनेश्वर ने अभी ऐसा कुछ भी करने का निर्णय नहीं लिया है। यह सिर्फ अफवाहें हैं, जिन पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, वह काफी समय से टीम में जगह नहीं बना पाने के कारण निराश जरुर हैं।

भुवी को अक्सर चोटों ने किया है परेशान

स्विंग किंग कई बार इंजरी के चलते करियर में लंबे ब्रेक पर गए हैं। उनकी चोटें अक्सर उन्हें परेशान करती हैं। फिर चाहें वह आईपीएल हो या विश्व कप। बड़े टूर्नामेंट में भी उन्हें इंजरी के चलते बीच से ही बाहर होना पड़ा है। भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मुकाबला साल 2018 और आखिरी वनडे मुकाबला जनवरी 2022 में साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान खेला था। उन्होंने भारत के लिए कुल 121 एक दिवसीय मुकाबलों में 141 विकेट चटकाए हैं। जबकि 87 टी-20 में 90 और 21 टेस्ट मैच में 63 विकेट लिए हैं। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में वह 7 बार 5 विकेट हाउल ले चुके हैं।

Editors pick