Cricket
BCCI Media Rights: पुरुष टीम के प्रसारण अधिकार के साथ फ्री मिलेंगे महिला टीम के मीडिया राइट्स, 951 करोड़ में बिके थे WPL राइट्स: रिपोर्ट्स

BCCI Media Rights: पुरुष टीम के प्रसारण अधिकार के साथ फ्री मिलेंगे महिला टीम के मीडिया राइट्स, 951 करोड़ में बिके थे WPL राइट्स: रिपोर्ट्स

BCCI) ने हाल ही में आमंत्रित किए मीडिया राइट्स (BCCI Media Rights) यानि प्रसारण के अधिकारों में महिला क्रिकेट की अनदेखी की है। इन टेंडर में महिला क्रिकेट के लिए अलग से पैकेज की घोषणा नहीं की गई।
BCCI ने Media Rights में महिला क्रिकेट की अनदेखी की है। टेंडर में Women's Cricket के लिए अलग से पैकेज की घोषणा नहीं की गई।

पिछले कुछ सालों में महिला क्रिकेट (Women’s Cricket) की लोकप्रियता विश्व स्तर पर बढ़ी है। वहीं, बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में आमंत्रित किए मीडिया राइट्स (BCCI Media Rights) यानि प्रसारण के अधिकारों में महिला क्रिकेट के लिए कोई अलग पैकेज की घोषणा नहीं की है और न ही अलग टेंडर प्रक्रिया निकाली है। आमंत्रित किए गए टेंडर (ITT) में प्रसारणकर्ताओं द्वारा पुरुषों के खेल (Men’s Cricket) के अधिकार खरीदने पर महिला क्रिकेट के प्रसारण के अधिकार उन्हें मुफ्त में दिए जाएंगे।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने आगामी द्विपक्षीय सीरीज के खेलों के लिए महिला क्रिकेट के लिए अलग से कोई पैकेज नहीं निकाला है। टेंडर के तहत बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट को अन्य श्रृंखला में शामिल कर दिया है। इसे भारतीय महिला क्रिकेट की अनदेखी माना जा रहा है। बीसीसीआई द्वारा आमंत्रित किए टेंडर में अन्य सीरीज में रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी जैसे घरेलू बोर्ड टूर्नामेंट शामिल हैं। बोर्ड ने इन्हीं की श्रेणी में महिला क्रिकेट के अंतार्राष्ट्रीय मुकाबलों को रख दिया है।

951 करोड़ रुपए में बिके थे डब्लूपीएल के मीडिया राइट्स

बीसीसीआई ने हाल ही में शुरु की वुमेन प्रीमिरयर लीग यानि डब्लूपीएल के मीडिया राइट्स को पिछले साल 951 करोड़ रुपए में बेचा था। यह अधिकार प्रसारणकर्ताओं को पांच साल तक के लिए दिए गए हैं। उधर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की बात करें तो महिला क्रिकेट लीग सहित अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के लिए अलग से ही मीडिया राइट्स दिए जाते हैं। इन लीग में महिला बिग बैश लीग भी शामिल है।

यह भी देखेंः Ind vs WI: फ्लोरिडा में पिछले चारों T20 जीता है भारत, वेस्टइंडीज से यहीं होगी चौथे, पांचवें टी20 में भिड़ंत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आगामी मुकाबलों की बात करें तो, भारत न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज दौरों की मेजबानी करेगा। द्विपक्षीय सीरीज अगले तीन वर्षों में होने वाली हैं। बीसीसीआई द्वारा जारी टेंडर में सिर्फ पुरुष क्रिकेट की बोली लगाई जाएगी। अनुबंध के तहत प्रसारणकर्ता महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले भी फ्री में प्रसारित करने के लिए अधिकृत होंगे। इसका जिक्र 150 पेजों के आईटीटी यानि इन्वीटेशन टू टेंडर में किया गया है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick