Cricket
ICC Test Rankings: ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचा

ICC Test Rankings: ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचा

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टेस्ट रैकिंग में भारत को एक अंक से पीछे कर नंबर वन टेस्ट टीम का खिताब हासिल कर लिया है।

ICC Test Rankings: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टेस्ट रैकिंग में पछाड़कर नंबर वन टीम का खिताब हासिल कर लिया है। हाल ही में जारी हुई आईसीसी टेस्ट रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने एक रेटिंग के साथ भारत को नंबर दो पर पहुंचा दिया है।

ऑस्ट्रेलिया फिलहाल पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज खेल रहा है। इस सीरीज में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को लगातार दो मैचों में शिकस्त दे दी है, जबकि तीसरे मैच में भी उन्होंने पकड़ बनाई हुई है। इसके चलते पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम ने आईसीसी रैकिंग के अंकों में बढ़त हासिल कर ली है।

आईसीसी ने शुक्रवार को नई टेस्ट रैकिंग जारी की है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 30 मैचों में 3534 अंकों के साथ 118 रेटिंग पर नंबर एक पर काबिज हो गई है। जबकि, भारतीय टीम ने 32 मैचों में 3746 अंक हासिल किए हैं, लेकिन टीम की रेटिंग 117 है, जो ऑस्ट्रेलिया से जरा पीछे है।

केप टाउन में मिली जीत के बाद भी नीचे आया भारत

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने केप टाउन में टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच 7 विकेट से जीत लिया। लेकिन इसके बावजूद भी भारत रैकिंग में एक पायदान नीचे आ गया है। साउथ अफ्रीका में भारत सीरीज जीतने के लक्ष्य से उतरा था। लेकिन वर्ल्ड कप हार पर मरहम के सपने देख रही टीम ने सेंचुरियन में हुए मैच भी गंवा दिया था। जिसके बाद भारत को सीरीज ड्रॉ से संतुष्ट होना पड़ा।

उधर, 2023 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद से ही पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम का प्रदर्शन लगातार ऊपर बढ़ा है। टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीतने के साथ इंग्लैंड को एशेज में भी करारी मात दी थी।

ऑस्ट्रेलिया टीम अब पाकिस्तान को भी 3-0 से सीरीज हराने की ओर बढ़ रही है। उन्होंने अपने देश में मेहमान टीम को पहले ही दो मैचों में करारी हार दी थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को उनके ही देश में आखिरी बार भारत ने ही टेस्ट सीरीज हराई थी।

Editors pick