Cricket
स्मृति मंधाना को देखने के लिए चीनी फैन ने की बीजिंग से हांगझू की 1200 किमी की यात्रा, स्टोरी वायरल

स्मृति मंधाना को देखने के लिए चीनी फैन ने की बीजिंग से हांगझू की 1200 किमी की यात्रा, स्टोरी वायरल

स्मृति मंधना को देखने के लिए जापान से चीन पहुंचा फैन, फोटो वायरल
Asian Games 2023: एशियन गेम्स के फाइनल में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को देखने बीजिंग से हांगझोऊ पहुंचे शख्स की फोटो वायरल।

भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना के देशभर में लाखों फैन हैं। लेकिन भारतीय महिला टीम की उप-कप्तान को तब और भी खुशी महसूस हुई होगी, जब ‘मंधाना द गॉडेस’ शीर्षक वाले पोस्टर लिए एक चीनी युवक स्टेडियम पहुंचा था। महिला टीम ने एशियाई खेलों में श्रीलंका को हराकर गोल्ड मेडल जीता है। फाइनल मुकाबले में ये शख्स बीजिंग से हांगझोऊ मंधाना को देखने के लिए पहुंचा था।

जापान से आए इस फैन ने बताया कि क्रिकेट जाने के बाद उन्होंने यूट्यूब पर क्रिकेट के वीडियो देखने शुरू किए। वह सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और स्मृति मंधाना की बल्लेबाजी के दीवाने हो गए।

जुनयु वेई नाम का ये चीनी नागरिक जापान में पढ़ाई करता है। उन्होंने पीटीआई को बताया कि, “मैंने 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी देखी। मैं विराट कोहली और रोहित शर्मा को फॉलो करता हूं, वे दोनों वर्तमान के बेस्ट खिलाडी हैं। सूर्यकुमार यादव है और फिर जसप्रीत बुमराह। 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की थी।”

उन्होंने क्रिकेट के बारे में कैसे सीखा? इस पर उन्होंने बताया, “बीजिंग में मेरे विश्वविद्यालय में क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जाती है। इसलिए, मैं इसके बारे में थोड़ा-बहुत जानता हूं।”

उन्होंने खेलों एशियन गेम्स के फाइनल मैच के वेन्यू के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी दी, जो वास्तव में कुछ समय पहले एक फूलों का बगीचा था।

उन्होंने कहा “चीन में बहुत अधिक क्रिकेट नहीं है, बहुत कम क्रिकेट स्थल हैं, बहुत कम लोग इसे खेलते हैं और कई लोग तो यह भी नहीं जानते कि यह कैसे खेला जाता है। केवल गुआंगज़ौ, जहां 2010 एशियाई खेलों के दौरान क्रिकेट खेला गया था, वहीं पर सिर्फ एक स्थायी क्रिकेट स्टेडियम है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं चाहकर भी क्रिकेट नहीं खेल सकता। समुचित स्थान भी नहीं है। यहां तक कि एशियाई खेलों से पहले यह मैदान फूलों का मैदान था। इसे एशियाई खेलों के लिए क्रिकेट मैदान में बदल दिया गया था। एशियाई खेलों से पहले यहां कुछ अभ्यास मैच खेल खेले गए थे।”

उनका पसंदीदा क्रिकेटर एक न्यूजीलैंड का कप्तान है। बीजिंग के एक विश्वविद्यालय में जूलॉजी में मास्टर्स कर रहे यू ने कहा, “मेरे पसंदीदा केन विलियमसन हैं लेकिन सचिन तेंदुलकर इस खेल के दिग्गज हैं।”

सोमवार को हुए एशियन गेम्स में महिला क्रिकेट टूर्नामेंट फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। श्रीलंका को सिल्वर जबकि बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। फाइनल में भारत ने 116 रन बनाए थे, जवाब में श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 97 रन ही बना सकी।

Editors pick