Cricket
IND vs SA 1st Test: प्रसिद्ध, मुकेश या शार्दुल! दो स्लॉट के तीन दावेदार, पेस अटैक में किसे मिलेगी जगह?

IND vs SA 1st Test: प्रसिद्ध, मुकेश या शार्दुल! दो स्लॉट के तीन दावेदार, पेस अटैक में किसे मिलेगी जगह?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के सामने पेस अटैक को मजबूत करने की चुनौती होगी, जिसके लिए 3 गेंदबाजों की दावेदारी है।

IND vs SA Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है। इस बीच भारतीय टीम सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में जीत से आगाज करने की पूरी कोशिश करेगी। हालांकि, भारतीय टीम प्रबंधन के लिए पेसर बैटरी का चयन कर सिरदर्द का कारण होगा। इस बीच 2 पेसरों के स्लॉट के लिए तीन गेंदबाजों की दावेदारी होगी।

तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान जसप्रीत बुमराह ही संभालेंगे और उनके साथ मोहम्मद सिराज का हाना बिल्कुल तय है। लेकिन इसके अलावा रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम के पास 2 तेज गेंदबाजों के स्लॉट भी खाली हैं। पिच में उछा और गति को देखते हुए भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरना जरूर चाहेगा। इन जगहों को भरने के लिए भारत के पास शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाज मौजूद हैं और इन तीनों में से एक चुनना भारतीय टीम प्रबंधन के लिए आसान काम नहीं होने वाला है।

जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज हैं, जो जाहिर तौर पर प्लेइंग 11 का हिस्सा होने वाला है। इसके अलावा मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज ही दूसरे मुख्य पेसर होंगे। लेकिन बाकि 2 गेंदबाजों के लिए भारत किससे चुनेगा?

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर के लिए यह साल टेस्ट मैचों की लिहाज से अच्छा नहीं रहा है। ऑलराउंडर ने 2023 में सिर्फ 2 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें 3 ही विकेट हासिल कर सके हैं। हालांकि, ठाकुर निचले क्रम में भारतीय टीम को बल्लेबाजी का विकल्प भी दे सकते हैं। अगर भारत शुरुआती लाइन-अप में रवींद्र जडेजा के रूप में एक स्पिनर को चुनता है, तो संभावना अधिक है कि शार्दुल को पहले टेस्ट में दूसरे ऑलराउंडर के रूप में मौका मिलेगा।

प्रसिद्ध कृष्णा

प्रसिद्धा कृष्णा ने अभी तक टेस्ट में अपना डेब्यू नहीं किया है। हालांकि, इस तेज गेंदबाज ने महीने की शुरुआत में साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए की ओर से खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। 27 वर्षीय गेंदबाज ने 18.1 ओवर फेंके, जिसमें 43 रन देते हुए 5 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उन्होंने 6 ओवर मेडन भी डाले थे। ऐसे में प्रसिद्धा कृष्णा तीसरे गेंदबाज बनने की दौड़ में फिलहाल आगे हैं।

मुकेश कुमार

भारतीय टीम के अंदर मुकेश कुमार ऐसे गेंदबाज हैं, जो एक होनहार के रूप में खुद को स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने अभी तक केवल एक ही टेस्ट मैच खेला है। जुलाई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस मुकाबले में मुकेश ने दो विकेट चटकाए थे। हालांकि, फिलहाल प्लेइंग में जगह बनाने की दौड़ में मुकेश कुमार कुछ नीचे नजर आ रहे हैं। साउथ अफ्रीका में प्रसिद्धा का भारत ए के लिए प्रदर्शन देखते हुए उन्हें प्राथमिकता में नीचे रखा जा सकता है।

Editors pick