Cricket
IPL की वजह से डिज्नी+ हॉटस्टार को लगा बड़ा झटका, 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स ने छोड़ा साथ

IPL की वजह से डिज्नी+ हॉटस्टार को लगा बड़ा झटका, 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स ने छोड़ा साथ

IPL Disney+ Hotstar Subscribers: डिज्नी+हॉटस्टार ने अप्रैल-जून तिमाही में 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं।
IPL Disney+ Hotstar Subscribers: डिज्नी+हॉटस्टार ने अप्रैल-जून तिमाही में 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं।

IPL Disney+ Hotstar Subscribers: भारत के टॉप लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म डिज्नी+ हॉटस्टार को आईपीएल के कारण बड़ा झटका लगा है। डिज्नी+हॉटस्टार ने अप्रैल-जून तिमाही में 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं। दरअसल, भारत के सबसे बड़े स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को इंडियन प्रीमियर लीग के स्ट्रीमिंग अधिकारों के ना मिलने के कारण इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। यह कंपनी आईपीएल के स्ट्रीमिंग अधिकारों को अपने पास रखने में नाकाम रही थी।

IPL डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार नहीं मिलने से बड़ा नुकसान

डिज़्नी के भारत-केंद्रित ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्राइबर्स का आधार अप्रैल-जून तिमाही में 24% गिरकर 4 करोड़ हो गया, जबकि एक तिमाही पहले यह 5.9 करोड़ था।

डिज्नी ने भारतीय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार का अधिग्रहण किया था। इसके बाद पिछले दशक में क्रिकेट मैचों, खासतौर से IPL टूर्नामेंट की लाइव स्ट्रीमिंग करके लाखों ग्राहक जोड़े थे। पूरा खेल तब बदला जब उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा समर्थित कंपनी जियो सिनेमा ने पिछले सीजन के IPL डिजिटल अधिकार हासिल कर लिए। इससे जियो को डिज्नी के प्रभुत्व वाले बाजार में जगह बनाने में सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड में 129 गेंदों में जड़ा तूफानी दोहरा शतक, बने ये खास रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी केविन लैंसबेरी ने गुरुवार को परिणाम के बाद कहा, “डिज्नी + हॉटस्टार के ग्राहकों में इस तिमाही में गिरावट आई है, क्योंकि हमने अपने उत्पाद को आईपीएल के आसपास केंद्रित रखने के बाद अब अन्य खेल और मनोरंजन पेशकशों के साथ संतुलित किया है।”

Viacom18 को मिला आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग का फायदा

इस बीच, मुकेश अंबानी की Viacom18 द्वारा 23,758 करोड़ रुपये में आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार हासिल करने के बाद, JioCinema ने 2023 में आईपीएल स्ट्रीम किया था। जियो सिनेमा ऐप ने 3.2 करोड़ (32 मिलियन) यूजर्स हासिल किए। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मई में आईपीएल 2023 सीजन समाप्त होने के बाद उनमें से कितने दर्शक मंच पर रुके हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Editors pick