Women’s IPL: Smriti Mandhana ने बताया क्यों 6 टीमों के साथ शुरू होना चाहिए वीमेन आईपीएल? जानिए स्मृति मंधाना ने और क्या कहा

Women’s IPL: Smriti Mandhana ने बताया क्यों 6 टीमों के साथ शुरू होना चाहिए वीमेन आईपीएल? जानिए स्मृति मंधाना ने और क्या…

Women's IPL: Smriti Mandhana ने बताया क्यों 6 टीमों के साथ शुरू होना चाहिए वीमेन आईपीएल? जानिए स्मृति मंधाना ने और क्या कहा
Women's IPL: Smriti Mandhana ने बताया क्यों 6 टीमों के साथ शुरू होना चाहिए वीमेन आईपीएल? जानिए स्मृति मंधाना ने और क्या कहा

Women’s IPL: Smriti Mandhana ने बताया क्यों 6 टीमों के साथ शुरू होना चाहिए वीमेन आईपीएल? जानिए स्मृति मंधाना ने और क्या कहा: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम आज दुनिया की सबसे मजबूत टीम में शामिल है। पिछले कुछ सालों से भारतीय पुरुष क्रिकेट में काफी सकारात्मक बदलाव हुए हैं, उसके पीछे आईपीएल (IPL) एक बड़ी वजह हैं। आईपीएल के माध्यम से युवा प्लेयर्स सेलेक्टर्स की नजरों में आते हैं, और मजबूत टीम चुनने में मदद मिलती है। भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने महिला आईपीएल (Indian Premier League) को लेकर कहा कि- 6 टीमों के साथ इसकी शुरुआत होनी चाहिए। देश के क्रिकेट में काफी गहराई है और हम 6 टीमों के साथ महिला इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin Youtube) के साथ बातचीत में स्मृति मंधाना ने क्या कुछ कहा।

Women’s IPL: 6 टीमों का आईपीएल शुरू करना चाहिए – Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना ने कहा कि इस T20 लीग (आईपीएल) के आने के बाद पुरूषों के क्रिकेट में घरेलू खिलाड़ियों के खेल के स्तर में काफी सुधार हुआ है और ऐसा ही महिलाओं के क्रिकेट में भी हो सकता है।

रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब चैनल पर इस 25 वर्षीय स्टाइलिश बल्लेबाज ने कहा- पुरूष और महिला खिलाड़ियों के लिये खेलने के लिये एक समान ही राज्य हैं। इसलिये जब पुरूषों का आईपीएल शुरू हुआ तो तब भी इतनी ही संख्या में राज्य थे। लेकिन साल दर साल खिलाड़ियों के खेल का स्तर बढ़ता ही गया।

उन्होंने कहा- आज जो IPL है, यह 10 या 11 साल पहले भी ऐसा ही था। मुझे लगता है कि महिलाओं के क्रिकेट के लिये भी यह समान ही है। हमारे पास क्रिकेट खेलने वाली उतनी ही खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें – Delhi Capitals के लिए खुशखबरी! यूएई में IPL 2021 के दूसरे फेज में खेलेंगे Steve Smith; एरॉन फिंच को लेकर आई बड़ी खबर

मंधाना ने कहा- अभी मुझे लगता है कि हम 5 या 6 टीमों से अच्छी शुरूआत कर सकते हैं और शायद 1 या 2 साल में इसे 8 टीमों का कर सकते हैं। लेकिन जब तक हम इसे शुरू नहीं करते तब तक हम जान नही पायेंगे। उन्हें लगता है कि आईपीएल लीग महिलाओं को सही तरह का ‘एक्सपोजर’ दे सकती है जो उनके खेल को सुधारने के लिये जरूरी है।

मंधाना ने कहा कि महिलाओं की बिग बैश लीग ने आस्ट्रेलिया की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ में काफी सुधार किया है और ऐसा ही महिलाओं की आईपीएल से भारत में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – IPL 2021 Phase 2: एक बार फिर आईपीएल मैचों के दौरान मैदान पर नजर आएंगे दर्शक, जाने BCCI ने क्या कहा

उन्होंने कहा- मैं 4 साल पहले बिग बैश लीग में खेली थी और अब उनके खेल का स्तर काफी अलग है। आप क्रिकेट आस्ट्रेलिया में देख सकते हो, जहां उनकी 40 से 50 खिलाड़ी किसी भी दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिये तैयार हैं। इसलिये मैं सचमुच चाहती हूं कि भारतीय क्रिकेट में ऐसा हो। मुझे लगता है कि आईपीएल इसमें बड़ी भूमिका अदा कर पायेगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड इस समय महिलाओं के लिये सिर्फ एक टी20 चैलेंजर आयोजित करता है जिसमें तीन टीमें – ट्रेलब्लेजर्स, सुपरनोवाज और वेलोसिटी – भाग लेती हैं।

Share This: