Women Cricket Central Contracts: 6 महीने से बिना कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही है टीम, BCCI ने अबतक नहीं दिया नया कॉन्ट्रैक्ट

Women Cricket Central Contracts: 6 महीने से बिना कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही है टीम, BCCI ने अबतक नहीं दिया नया कॉन्ट्रैक्ट :…

Women Cricket Central Contracts: 6 महीने से बिना कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही है टीम, BCCI ने अबतक नहीं दिया नया कॉन्ट्रैक्ट
Women Cricket Central Contracts: 6 महीने से बिना कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही है टीम, BCCI ने अबतक नहीं दिया नया कॉन्ट्रैक्ट

Women Cricket Central Contracts: 6 महीने से बिना कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही है टीम, BCCI ने अबतक नहीं दिया नया कॉन्ट्रैक्ट : भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम से बिलकुल परे, भारतीय महिला टीम सबसे ऊंचे स्तर पर बीते सितंबर से बिना सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के खेल रही हैं. खिलाड़ियों को कोई अंदाजा नहीं है कि कब उनका सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट रीन्यू होगा. फिलहाल भारतीय टीम यूके के टूर के लिए तैयारी में लगी है. खिलाड़ी 2 जून को यूके के लिए रवाना हो जाएंगे और वहां उनको एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 खेलने हैं.

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, ये मामला बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह के ऑफिस में है. इस टूर के लिए टीम का स्क्वॉड भी सामने आ चुका है.

इस मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 18 मई तक खिलाड़ियों को मुंबई में जुटने के लिए कहा गया है. वहां वे दो हफ्ते के लिए क्वारंटाइन होंगे जैसा कि भारतीय पुरुष टीम भी मुंबई में दो जून को उड़ान भरने से पहले होंगे.

कोविड-19 के कारण ठीक एक साल के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी-20 सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में खेली थी. उससे पहले उन्होंने मार्च 2020 में टी20 वर्ल्ड कप खेला था जिसमें वे फाइनल में हार गई थीं. इस हार के बाद कोच डब्ल्यूवी रमन को मुख्य कोच के पद से हटाया गया और अब गुरुवार को एक बार फिर टीम के मुख्य कोच रमेश पवार बन गए हैं.

इंग्लैंड के बाद टीम को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा करना है ताकि वे 2022 वर्ल्ड कप की तैयारी कर सकें. बता दें कि स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर आदि डब्ल्यूबीबीएल और द हंड्रेड खेलेंगी.

अप्रैल में बीसीसीआई ने 28 पुरुष क्रिकेटर्स का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट रीन्यू किया था. इसमें चार कैटेगरी होती हैं. ग्रेड ए +, ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी. जो खिलाड़ी ग्रेड ए + में हैं वो हैं विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जिनको सात करोड़ रुपये मिलते हैं. (Grade A: INR 5 crore, Grade B: INR 3 crore, Grade C: INR 1 crore).

वहीं, महिलाओं के लिए सिर्फ तीन कैटेगरी हैं. वो हैं ग्रेड ए- 50 लाख, ग्रेड बी- 30 लाख और ग्रेड सी- 10 लाख.

साल 2020 में 22 भारतीय महिला क्रिकेटर्स को कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया था. ग्रेड ए में हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव थीं. वहीं मिताली राज को टी-20 से रिटायरमेंट के बाद ग्रेड बी में कर दिया था.

Share This: