WIPL 2023: महिला आईपीएल में पुरुष आईपीएल से अलग होगा विदेशी खिलाड़ियों के लिए नियम, जानिए कैसे-Check OUT

WIPL 2023: अगले महीने लांच होने जा रहे महिला आईपीएल (Women’s IPL 2023) में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए सैलरी…

WIPL 2023: अगले महीने लांच होने जा रहे महिला आईपीएल (Women’s IPL 2023) में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए सैलरी कैप के रूप में 12 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। फंड के आकार में बाद के चार वर्षों में INR 1.5 करोड़ की वार्षिक वृद्धि होगी और पहले पांच साल के चक्र के अंत तक 18 करोड़ तक बढ़ जाएगी। पांच टीमों की लीग में आइकन खिलाड़ियों के लिए कोई प्रावधान नहीं है। इसके अलावा पुरुष आईपीएल (IPL) के इतर महिला आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों (WIPL Overseas Players Rule) को खिलाने के नियम में भी बदलाव देखने को मिलेगा। क्रिकेट की सभी खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहें।

गुरुवार को संभावित प्रतिभागियों को दी गई जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने कहा है कि खिलाड़ी पर्स 2023 में 12 करोड़ रुपये से शुरू होगा, 2024 में बढ़कर 13.5 करोड़ रुपये हो जाएगा और 2025 में 15 करोड़ रुपये होगा। 2026 में 16.5 करोड़ और 2027 में18 करोड़ रहेगा। यह पहले पांच वर्षों के लिए दिशानिर्देश है, जिसके दौरान पहले तीन वर्षों में पांच टीमें होंगी और चक्र के अंतिम दो वर्षों में छह टीमें होंगी।

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में, बीसीसीआई ने कहा कि वह अंतिम एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देगा, जिसमें सहयोगी देश के कम से कम एक क्रिकेटर को एकादश में अनुमति दी जाएगी। यह पुरुष आईपीएल नियम से अलग है जहां केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति दी जाती है। संभावित नई फ्रेंचाइजी के एक सूत्र ने कहा,पांचवां खिलाड़ी एक एसोसिएट देश से होगा। क्रिकबज के अनुसार, “टीमों के पास पांच विदेशी खिलाड़ियों को उतारने का विकल्प होगा, बशर्ते पांचवां खिलाड़ी किसी एसोसिएट देश से हो।”

पहले संस्करण की तारीखों की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन इसके 4 से 26 मार्च तक होने की उम्मीद है। पूरी संभावना है कि लीग मुंबई में दक्षिण मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेली जाएगी। पहले सीज़न में 22 मैच होंगे। वानखेड़े को आईपीएल के लिए तैयार रखे जाने की संभावना है, जो 31 मार्च या 1 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है।

लीग के लिए पुरस्कार राशि टीमों के खिलाड़ियों के लिए 10 करोड़ रुपये है, वहीं विजेता पक्ष के लिए 6 करोड़ रुपये और उपविजेता के लिए 3 करोड़ रुपये होगी। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये मिलेंगे। बीसीसीआई ने कहा, “खिलाड़ियों की इनामी राशि का 100 फीसदी खिलाड़ियों में ही बांटा जाना है।”

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: