U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल के लिए जंग, जानिए वर्ल्डकप में कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन

U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत (India U19) और ऑस्ट्रेलिया (Australia U19) के बीच अंडर19 वर्ल्डकप का सेमीफाइनल मुकाबला…

U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल के लिए जंग, जानिए वर्ल्डकप में कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन
U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल के लिए जंग, जानिए वर्ल्डकप में कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन

U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत (India U19) और ऑस्ट्रेलिया (Australia U19) के बीच अंडर19 वर्ल्डकप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। जीतने वाली टीम टूर्नामेंट की खिताबी भिड़ंत इंग्लैंड से होगी। इंग्लैंड ने पहले सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। चलिए जानते हैं भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक वर्ल्डकप कैसा रहा है।

India U19- भारतीय टीम का अब तक का सफर

भारतीय अंडर19 टीम ने वर्ल्डकप के ग्रुप स्टेज में 3 मुकाबले खेले थे. तीनों मैच में टीम को सफलता मिली। पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया। इस मैच के बाद टीम में कोरोना विस्फोट हुआ और कप्तान यश ढुल समेत 5 खिलाड़ी ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई। कप्तान और इन खिलड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद टीम का प्रदर्शन शानदार रहा। टीम ने पहले आयरलैंड को 174 रनों से हराया, उसके बाद यूगांडा को 326 रनों से हराया. क्वार्टर फाइनल में टीम ने पिछले सीजन की विजेता बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के हीरो – विक्की ओस्तवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट चटकाकर टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। कप्तान यश ढुल ने इस मैच में 82 रनों की शानदार पारी खेली थी।

आयरलैंड के खिलाफ हरनूर सिंह प्लेयर ऑफ द मैच रहे, जिन्होंने 88 रनों की पारी खेली। अंगक्रिश रघुवंशी ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी, और 79 रन बनाए। गेंदबाजी में कौसल ताम्बे, अनीश्वर गौतम और गर्व सांगवान ने 2 – 2 विकेट चटकाए।

U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final

यह भी देखें-  प्रीति जिंटा से लेकर जूही चावला तक, बेहद खूबसूरत है आईपीएल टीम की मालकिनें- See Photos

यूगांडा के खिलाफ राज बावा ने 162 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली। अंगक्रिश रघुवंशी ने लगातार दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी की, उन्होंने 144 रन बनाए। इस मैच में कप्तान बने निशांत सिंधु ने 4 विकेट चटकाए।

बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में रवि कुमार प्लेयर ऑफ द मैच रहे। रवि कुमार ने 7 ओवरों में मात्र 14 रन दिए और 3 विकेट चटकाए। अंगक्रिश रघुवंशी ने इस मैच में भी 44 रनों की पारी खेलकर बता दिया कि वह टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

यह भी देखें- Kieron Pollard को भारत बनाम वेस्टइंडीज सरीज का इंतजार, कहा, “Rohit Sharma की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ खेलना होगा खास”

Australia U19- ऑस्ट्रेलिया टीम का अब तक का सफर

ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस वर्ल्डकप में 3 ग्रुप मैच में 2 जीते और एक में टीम को हार झेलनी पड़ी। श्रीलंका टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में वेस्ट इंडीज को 6 विकेट से और तीसरे मैच में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हराया था। क्वार्टर फाइनल में टीम पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची है।

ऑस्ट्रेलिया टीम की गेंदबाजी घातक है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के 3 गेंदबाजों ने (टॉम व्हिटनी, एन राधाकृष्णन और कूपर कोनोली) ने 3 – 3 विकेट चटकाए थे। तेग विली (Teague Wyllie) ने 86 रनों की पारी खेली, जिसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

तीसरे मैच में टीम ने स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की। इसमें भी Teague Wyllie ने शानदार बल्लेबाजी की, और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने इस मैच में 101 रनों की पारी खेली। Aidan Cahill ने 72 रनों की, और ओपनर Campbell Kellaway ने 47 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई।

U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final

यह भी देखें-  जेसन होल्डर ने रचा इतिहास, हैट्रिक लेने वाले वेस्टइंडीज के पहले गेंदबाज-देखें वीडियो

क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 119 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। खास बात ये हैं कि इस मैच में भी Teague Wyllie को ही प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। विली ने 71 रनों की शानदार पारी खेली. Corey Miller ने 64 और Campbell Kellaway ने 47 रन बनाए। William Salzmann ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा Jack Sinfield और Tom Whitney ने 2-2 विकेट हासिल किए।

India U19 vs Australia U19मैच डिटेल

  • तारीख – 2 फरवरी 2022
  • मैच – 6:30 pm IST बजे से शुरू
  • लाइव प्रसारण – स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर मैचों का लाइव प्रसारण होगा, लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी। मोबाइल यूजर्सहॉटस्टार ऐप पर लाइव मैच देख सकते हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: