ENG W vs IND W, पहला टेस्ट, तीसरा दिन: बारिश में धुला तीसरा सेशन, शेफाली का एक और अर्धशतक, भारत का स्कोर 83/1 (24.3 ओवर)

ENG W vs IND W, पहला टेस्ट, तीसरा दिन: भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने…

ENG W vs IND W: बारिश में धुला तीसरा सेशन, शेफाली का एक और अर्धशतक
ENG W vs IND W: बारिश में धुला तीसरा सेशन, शेफाली का एक और अर्धशतक

ENG W vs IND W, पहला टेस्ट, तीसरा दिन: भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाली चौथी खिलाड़ी बन गईं जिससे भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में फॉलोऑन मिलने के बाद शुक्रवार को ब्रिस्टल में बारिश के रुकावट के कारण तीसरे दिन का खेल जल्दी खत्म होने तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 83 रन बनाए.

बारिश ने दूसरे सेशन में खलल डाला और इसी के कारण तीसरे सेशन का खेल नहीं हो सका.

पहली पारी में 96 रन बनाकर शतक से महज चार रन से चूकने वाली शेफाली 11 चौकों से 55 रन बनाकर खेल रही हैं जबकि दूसरे छोर पर डेब्यू कर रही एक अन्य बल्लेबाज दीप्ति शर्मा 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. शेफाली दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाने वाली भारत की पहली महिला बल्लेबाज भी बन गई हैं.

इन दोनों ने 20 ओवरों तक इंग्लैंड की गेंदबाजों का डटकर सामना किया और लंच के बाद के सेशन में 54 रन जोड़े, जब बारिश के कारण चाय के सेशन में विलंब हुआ. लंच के बाद का सेशन बारिश के कारण 30 मिनट देर से शुरू हुआ था. इंग्लैंड ने दूसरे सेशन में इन दोनों खिलाड़ियों को आउट करने की कोशिश की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना सुबह के सेशन में आठ रन पर आउट हो गई थीं.

भारतीय टीम चार दिन के मैच में अब भी 82 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके नौ विकेट बाकी हैं जिससे शनिवार को अंतिम दिन का खेल दिलचस्प बन जाएगा.

भारतीय महिला टीम सुबह के सेशन में पहली पारी में 231 रन पर सिमट गई थी. इंग्लैंड ने पहली पारी 9 विकेट पर 396 रन पर घोषित की थी और भारत उससे 165 रन से पिछड़ रहा था जिससे मेजबानों ने उसे फॉलोऑन दिया.

दूसरे दिन 17 वर्षीय शेफाली और मंधाना (78) ने भारत को शानदार शुरूआत दी थी लेकिन उसने इसके बाद जल्दी जल्दी पांच विकेट खो दिए थे. भारत ने शुक्रवार को सुबह पांच विकेट पर 187 रन से खेलना शुरू किया. उसने इसी स्कोर पर दो खिलाड़ियों के विकेट गंवा दिए. दीप्ति एक छोर पर डटी थी लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते गए.

भारत ने इस तरह 21.2 ओवर में पांच विकेट गंवाकर रात के स्कोर में 44 रन जोड़े.

दीप्ति ने नाबाद 29 और पूजा वस्त्राकर ने 12 रन का योगदान किया. इन दोनों ने नौंवे विकेट के लिए 33 रन की भागीदारी की लेकिन टीम को फॉलोऑन से नहीं बचा सकीं.

भारत को इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन और हीथर नाइट की जोड़ी को खेलने में सबसे ज्यादा परेशानी हुई. एक्लेस्टोन ने 88 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए जबकि हीथर नाइट को दो विकेट मिले. कैथरीन ब्रंट, नटाली स्किवर, आन्या श्रबसोल और केट क्रॉस ने एक-एक विकेट लिए.

भारत ने दिन का पहला रन 20 गेंद खेलने के बाद बनाया, लेकिन तब तक उन्होंने दो विकेट गंवा दिए थे जिसमें उप कप्तान हरमनप्रीत कौर का अहम विकेट भी शामिल था.

दिन के दूसरे ओवर में इंग्लैंड ने रिव्यू लिया और हरमनप्रीत के चार रन के स्कोर में एक भी रन जोड़ने से पहले आउट हो गईं. उन्हें एक्लेस्टोन की गेंद पर पगबाधा (LBW) आउट दिया गया.

तानिया भाटिया दो ओवर बाद छह गेंद खेलकर पवेलियन लौटी. उन्हें भी एक्लेस्टोन ने आउट किया. इसके बाद इंग्लैंड की इस गेंदबाज ने स्नेह राणा (02) को टर्न लेती गेंद पर आउट किया जिससे भारत का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन हो गया.

इंग्लैंड ने 80 गेंद के बाद नई गेंद ली और भारतीय पारी इसके 1.2 ओवर बाद पूजा वस्त्राकर (12) और झूलन गोस्वामी के आउट होने से समाप्त हुई.

नोट – भाषा

ये भी पढ़ें – IND vs ENG W Test: शैफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में भी जड़ा अर्धशतक, बनाया रिकॉर्ड

Share This: