PAK vs ZIM Highlights: रोमांचक मुकाबले में जिम्बाब्वे ने किया बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को 1 रन से हराया

PAK vs ZIM Highlights:  आज पाकिस्तान की भिड़ंत जिम्बाब्वे (PAK vs ZIM) से हुई। ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम (Perth Stadium)…

PAK vs ZIM Highlights:  आज पाकिस्तान की भिड़ंत जिम्बाब्वे (PAK vs ZIM) से हुई। ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम (Perth Stadium) में खेला गया। जिम्बाब्वे ने इस मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए 1 रन की करीबी जीत (ZIM beat PAK) हासिल की। ये मैच हारने के बाद पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर आ गई है। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 130 रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम शुरुआती झटकों से उबर नहीं सकी और लगातार विकेट गंवाने के कारण मैच भी गंवा दिया। पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन ही बना सकी। खेल से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए। 

पाकिस्तान में जन्में आल राउंडर सिकंदर रजा ने मध्य के ओवरों में मैच का रूख बदल दिया जिन्होंने अपने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें शान मसूद (44 रन), शादाब खान (17 रन) और हैदर अली का विकेट शामिल था। दायें हाथ के तेज गेंदबाज ब्रैड इवांस ने 25 रन देकर दो विकेट झटके जबकि ब्लेसिंग मुजारबानी (18 रन देकर एक विकेट) और ल्यूक जोंगवे (10 रन देकर एक विकेट) ने भी विकेट झटककर अपनी टीम को उलटफेर भरी जीत दिलायी।

यह पाकिस्तान की दो मैचों में दूसरी हार है, उसे एक और रोमांचक मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। जिम्बाब्वे की दो मैचों में यह पहली जीत है। अफ्रीका की इस टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हुए मैच में अंक बांटे थे। टूर्नामेंट में दूसरी बार पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान अच्छी शुरूआत दिलाने में नाकाम रहे।

इवांस ने फुल लेंथ पर कप्तान बाबर को आउट किया। वहीं भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ने वाले इफ्तिखार अहमद भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके जिससे 7.4 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन हो गया था। लेकिन शान मसूद एक छोर पर डटे हुए थे और उन्होंने शादाब खान के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 52 रन की भागीदारी से पाकिस्तान की पारी आगे बढ़ायी।

लेग स्पिनर आल राउंडर रजा ने लगातार तीन विकेट झटककर जिम्बाब्वे को मैच में लौटाया जिसमें दो विकेट 14वें ओवर में लिये। पाकिस्तान का स्कोर 15.1 ओवर में छह विकेट पर 94 रन हो गया। नवाज (22 रन) ने वसीम के साथ मिलकर पाकिस्तान को दौड़ में बनाये रखा। इससे अंतिम ओवर में टीम को 11 रन की दरकार थी।

नवाज ने तीन रन बनाये और फिर इवांस की धीमी गेंद को चौके के लिये भेजा। पर इवांस ने शानदार वापसी की और अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर नवाज का विकेट ले लिया जिससे आखिरी गेंद पर तीन रन बनाने थे। शाहीन शाह अफरीदी इस अंतिम गेंद पर रन आउट हुए और स्कोर बराबर हो गया जिससे जिम्बाब्वे ने जीत दर्ज की।

इससे पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम (24 रन देकर चार विकेट) ने टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे उन्होंने और स्पिनर शादाब ने जिम्बाब्वे को आठ विकेट पर 130 रन ही बनाने दिये। वसीम सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने और शादाब खान (23 रन लेकर तीन विकेट) मिलकर सात खिलाड़ियों को आउट किया। इससे अच्छी शुरूआत करने वाली जिम्बाब्वे की लय बिगड़ गयी।

हैरिस रऊफ ने भी टी20 गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ किफायती प्रदर्शन किया, उन्होंने चार ओवर में एक मेडन डालकर 12 रन दिये और एक विकेट झटका। जिम्बाब्वे ने कप्तान क्रेग इरविन (19 रन) और वेस्ले माधेवेरे (17 रन) ने पहले विकेट के लिये 42 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत की। इस भागीदारी का अंत रऊफ ने किया जब उनकी तेज रफ्तार वाली गेंद पर इरविन शार्ट फाइन लेग पर मोहम्मद वसीम को कैच दे बैठे।

दो गेंद बाद माधेवेरे भी पवेलियन पहुंच गये जिन्हें वसीम ने पगबाधा आउट किया जिसका इस बल्लेबाज ने रिव्यू लिया जो असफल रहा।
मिल्टन शुम्बा (08) भी अपनी टीम की मदद नहीं कर सके और शादाब को उनकी ही गेंद पर कैच दे बैठे। सीन विलियम्स (31 रन) और सिकंदर रजा (09) ने चौथे विकेट के लिये 31 रन जोड़े थे कि शादाब ने 14वें ओवर में दोहरे झटके दे दिये। इससे जिम्बाब्वे की टीम अच्छी शुरूआत के बाद लय खो बैठी।

शादाब ने पहले विलिम्यस और फिर रेजिस चाकाब्वा को आउट किया। अगले ओवर में वसीम ने भी जिम्बाब्वे को दोहरे झटके दिये। रजा फिर क्वालीफायर वाली अपनी फॉर्म दोहराने में असफल रहे और फिर ल्यूक जोंगवे भी अगली गेंद पर बोल्ड हो गये। ब्रैड इवांस ने 15 गेंद में 19 रन बनाये और रेयान बर्ल 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

PAK vs ZIM LIVE Updates

पाकिस्तान की पारी: धीमी शुरुआत के बाद पाकिस्तान की टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम सस्ते में आउट हो गए थे, ज्सिके बाद पाकिस्तान का मिडिल आर्डर भी ज्यादा टिक कर बल्लेबाजी नहीं कर पाया, शान मसूद और शादाब खान ने एक अच्छी साझेदारी की, लेकिन शादाब के आउट होने के बाद टीम बिखर गई और एक छोटे स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तान मैच को आखिरी ओवर तक ले गए। जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने भुत कसी हुई गेंदबाजी की, सिकंदर रजा ने 3 विकेट लिए और ब्रेड एवेंस एवं ने 2 विकेट लिए।

आठवां विकेट: 1 गेंद में पाकिस्तान को जीत के लिए 3 रन की दरकरार थी, एवेंस ने शानदार गेंदबाजी की और शाहीन अफरीदी को सिकंदर रजा ने रन आउट कर पाक के मुंह से जीत छीन ली है.

सातवां विकेट: एवेंस ने सेट बल्लेबाज मोहम्मद को पारी के आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर पवेलियन भेजा.

छठा विकेट: क्रीज पर अच्छे तरीके से सेट हो चुके शान मसूद को सिकंदर रजा ने अपने जाल में फंसाया और वाइड गेंद पर चकाबवा ने उन्हें स्टंप किया. अब पाकिस्तान की मुश्किलें भुत बढ़ गयी हैं.

पांचवा विकेट: अगली ही गेंद पर सिकंदर ने हैदर अली को एलबीडबल्यू कर भेजा पवेलियन, सिकंदर हैट्रिक पर हैं

चौथा विकेट: शादाब खान के रूप में पाकिस्तान को चौथा झटका, सिकंदर रजा ने मसूद और शादाब की साझेदारी को तोडा

तीसरा विकेट: पाकिस्तान को अब शुम्बा ने दिया तीसरा झटका, इफ्तिकार अहमद लेग साइड गेंद को छेड़ बैठे और विकेट के पीछे रेजिस चकाबवा ने अपने बायीं ओर छलांग लगाकर शानदार कैच लपका

पॉवरप्ले का हाल: पहले 6 ओवर में पाकिस्तान ने सिर्फ 28 रन बनाए और शुरू से ही टीम की सलामी जोड़ी बहुत दबाव में दिखी और जिम्बाब्वे के गेंदबाज ने उन्हें खासा परेशान किया. पहले पॉवरप्ले में पाकिस्तान ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज बाबर और रिजवान को सस्ते में ही खो दिया, जिम्बाब्वे के लिए ब्रेड एवांस और ब्लेसिंग मुजरबानी ने 1-1 विकेट हासिल किया.

दूसरा विकेट: पाकिस्तान के भरोसेमंद मोहम्मद रिजवान को  ब्लेसिंग मुजरबानी ने ऑफ स्टंप की एक गेंद पर चकमा दिया, रिजवान के बल्ले से लगकर गेंद विकटों पर जा लगी और जिम्बाब्वे को दूसरी सफलता मिली है.

पहला विकेट: ब्रेड एवांस ने पाकिस्तान के कप्तान को 4 के निजी स्कोर पर भेज दिया है पवेलियन, बाबर लेग साइड में खेलना चाहते थे, लेकिन बल्ले का उपरी हिस्सा लगा और पॉइंट पर लपके गए.

6:20 PM IST: पाकिस्तान की सलामी जोड़ी मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम क्रीज पर पहुंच चुके हैं और मैच हुआ शुरू.

जिम्बाब्वे की पारी: पहले विकेट ने 42 रनों की तूफानी साझेदारी होने के बाद जिम्बाब्वे ने लगातार अंतराल पर विकेट खोए, पाकिस्तान के गेंदबाजों में वसीम जूनियर को 4 विकेट मिले और शादाब खान 3 विकेट लिए. वहीं जिम्बाब्वे की ओर से सबसे ज्यादा सीन विलियम्स ने 31 रन बनाए और 20 ओवर में जिम्बाब्वे ने 8 विकेट गंवाकर 130 रन बनाए.

आठवां विकेट: मोहम्मद वसीम जूनियर को चौथी सफलता मिली, एवांस को क्लीन बोल्ड कर भेजा पवेलियन

सातवां झटका: वसीम ने अगली ही गेंद पर ल्यूक जोंगवे को भेजा पवेलियन, वसीम हैट्रिक पर हैं.

छठा विकेट: तीन लगातार विकेट गिरने के बाद मुश्किल में जिम्बाब्वे, सिकंदर रजा के रूप में लगा छठा झटका, वसीम जूनियर को दूसरी सफलता

पांचवा विकेट: अपने स्पेल की आखिर गेंद पर शादाब खान चकाबवा को पवेलियन भेजा और इसमें बाबर आजम का अहम योगदान.

चौथा विकेट: शादाब खान ने विलियम्स को क्लीन बोल्ड किया

तीसरा विकेट: शादाब खान ने  मिल्टन शुंबा को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर जिम्बाब्वे को तीसरा झटका दिया

पॉवरप्ले का हाल: मैच की शुरुआत में जिम्बाब्वे की सलामी जोड़ी ने तेजी से रन बनाए और पहले 5 ओवर में बिना विकेट खोए टीम ने 40 का स्कोर पार कर लिया था, लेकिन पहले हरीस रउफ ने क्रेग एर्विन को पवेलियन भेजा उसके बाद अगले ही ओवर में वसीम जूनियर ने वेस्ले मधेवेरे को एलबीडब्ल्यू आउट किया. 6 ओवर में जिम्बाब्वे ने 2 विकेट खो कर 47 रन बना लिए.

दूसरा विकेट: वसीम जूनियर ने एक तेज गेंद पर वेस्ले मधेवेरे को एलबीडब्ल्यू आउट किया, फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया, लेकिन बाबर आजम ने रिव्यु लिया और मधेवेरे को विकटों के सामने पाया गया.

पहला विकेट: हरीस रउफ पांचवे ओवर में गेंदबाजी करने आए और ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने  क्रेग एर्विन को वसीम के हाथों कैच आउट कराया. रउफ ने छोटी गेंद डाली और एर्विन के बल्ले के ऊपरी हिस्से पर लगी और गेंद हवा में रही जिसे, वसीम ने कैच पकड़ा.

4:32 PM IST: जिम्बाब्वे की सलामी जोडी क्रीज पर आ चुकी है और पहले ओवर में शाहीन अफरीदी बहुत ही औसत गेंदबाज लग रहे हैं.

4:25 PM IST: आज पाकिस्तान ने आसिफ अली की जगह एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम जूनियर को खिलाया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह

जिम्बाब्वे (प्लेइंग इलेवन): रेजिस चकाबवा (विकेटकीपर), क्रेग एर्विन (कप्तान), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, वेस्ले मधेवेरे, मिल्टन शुम्बा, ब्रैड इवांस, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, ब्लेसिंग मुजरबानी, रिचर्ड नगारवा

4:00 pm IST- टॉस अपडेट- जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

अगर टूर्नामेंट में पाकिस्तान के प्रदर्शन की बात करें तो टीम को अपने पहले ही मुकाबले में भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि, 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप में बाबर आज़म की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ की। इस मुकाबले में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वहीं अब पाक टीम फिर से ये गलती नहीं दोहराएगा। पाकिस्तान की नजरें इस मुकाबले में जीत दर्ज कारने पर टिकी होंगी।

मैच डिटेल्स

मुकाबला- पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे, मैच 24, सुपर 12, ग्रुप बी

दिनांक और समय: 27 अक्टूबर, शाम 4:30

स्थान: पर्थ स्टेडियम

पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे लाइव स्ट्रीमिंग

पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे मैच का भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

पिच रिपोर्ट

पर्थ की पिच से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलेगी। यहां अच्छी लेंथ मारना अहम होगा। बल्लेबाज उछाल का आनंद लेंगे, लेकिन विषम गेंदें रफ हिट कर सकती हैं। 160 बराबर स्कोर है।

दोनों टीमों का स्क्वाड

पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, उस्मान कादिर

रिजर्व: फखर जमान, मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी

जिम्बाब्वे टीम: क्रेग एर्विन (कप्तान), रयान बर्ल, रेजिस चकाबवा, तेंदई चटारा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजरबानी, रिचर्ड नगारवा, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, सीन विलियम्स।

रिजर्व: तनाका चिवंगा, इनोसेंट कैया, केविन कसुजा, तदीवानाशे मारुमनी, विक्टर न्याउची।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें। 

Share This: