SA20 League: टॉस के बाद भी कप्तान चुन सकता है अपनी प्लइंग इलेवन, आईपीएल से पूरी तरह अलग है SA20 लीग के नियम- Check Out

SA20 League: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के बाद दुनियाभर में कई देशों में अपनी घरेलू लीग शुरू की थी। वहीं…

SA20 League: टॉस के बाद भी कप्तान चुन सकता है अपनी प्लइंग इलेवन, आईपीएल से पूरी तरह अलग है SA20 लीग के नियम- Check Out
SA20 League: टॉस के बाद भी कप्तान चुन सकता है अपनी प्लइंग इलेवन, आईपीएल से पूरी तरह अलग है SA20 लीग के नियम- Check Out

SA20 League: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के बाद दुनियाभर में कई देशों में अपनी घरेलू लीग शुरू की थी। वहीं अब साउथ अफ्रीका ने भी अपनी घरेलु लीग शुरू की है। एसए20 लीग में इंडियन लीग आईपीएल (IPL 2023) की 6 टीमों ने इस लीग में अपनी टीम खरीदी है। लेकिन इस लीग (SA20 Leagues Teams) में आईपीएल से बिल्कुल अलग नियम है। एसए20 लीग (SA20 League) में कप्तान टॉस के बाद भी अपनी प्लेइंग इलेवन को चुन सकता है। इसके अलावा इस लीग कई और नियम (SA20 League Rules) है जो काफी रोचक है। चलिए जानते है कि एसए20 लीग (SA20 League Schedule) में और कौनसे नियम है। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

टॉस के बाद भी कप्तान को प्लेइंग XI चुनने का मौका

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल और कई विदेशी लीग में भी ऐसा नियम नहीं दिखेगा। वहीं साउथ अफ्रीका की एसए20 लीग में यह नियम लागू है कि कप्तान टॉस के बाद भी अपनी हिसाब से प्लेइंग इलेवन को चुन सकता है। हालांकि दुनिया भर की किसी भी टी20 लीग में ऐसा नियम नहीं रखा गया है। लेकिन एसए20 लीग में इस नियम में कप्तान टॉस से पहले 13 खिलाड़ियों के नाम नॉमिनेट करना होगा। इस तरह टॉस के बाद कप्तान उन 13 खिलाड़ियों में से अपने 11 खिलाड़ियों को चुन सकता है। जबकि बचे हुए दो खिलाड़ी एक्स्ट्रा प्लेयर के रूप में होंगे।

फ्री हिट पर बोल्ड हुए तो नहीं मिलेगा भागकर लिया हुआ रन

SA20 League
SA20 League

आपको बता दें कि आईसीसी नियम के अनुसार अगर बल्लेबाज फ्री हिट पर बोल्ड होता है तो वो दौड़ कर रन ले सकता है। हालांकि एसए20 लीग में यह नियम के विपरीत है। अगर बल्लेबाज फ्री हिट पर बोल्ड होता है तो वो दौड़कर रन नहीं ले सकती है। इस नियम के अलावा एसए20 लीग में ओवर थ्रो के रन भी नहीं जोड़े जाएंगे। वहीं इल विदेशी लीग में बोनस पॉइंट्स को लेकर भी आईपीएल से बिल्कुल अलग नियम है। एस20 लीग में जीतने वाली टीम को 4 अंक प्राप्त होंगे। जबकि अगर कोई टीम अपनी विपक्षी टीम से 1.25 गुणा रनरेट लेती है तो टीम को 5 अंक अर्जित कराए जाएंगे।

पावरप्ले को लेकर भी बिल्कुल अलग है नियम

SA20 League
SA20 League

दुनियाभर की बड़ी लीग में एक ही तरह के पावरप्ले नियम होते है। हालांकि एसए20 लीग में ऐसा नहीं है। यह लीग काफी रोचक है इसने पावरप्ले को लेकर एक नया ही नियम आया है। इस लीग में पावरप्ले दो हिस्सों में होगा। जबकि पहला पावरप्ले चार ओवरों का और दूसरा पावरप्ले केवल दो ओवरों का होगा। इसके साथ ही इस लीग में स्ट्रटजिक टाइम आउट भी ढाई मिनट को होगा।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: