ऋषभ पंत कोविड पॉजिटिव, ऋद्धिमान साहा आइसोलेट; अभ्यास मैच में कौन करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग?

ऋषभ पंत कोविड पॉजिटिव, ऋद्धिमान साहा आइसोलेट; अभ्यास मैच में कौन करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग?- भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत…

Rishabh Pant, Wriddhiman Saha, Kl Rahul, Indian Cricket team, India VS County Select XI
ऋषभ पंत कोविड पॉजिटिव, ऋद्धिमान साहा आइसोलेट; अभ्यास मैच में कौन करेगा विकेटकीपिंग?

ऋषभ पंत कोविड पॉजिटिव, ऋद्धिमान साहा आइसोलेट; अभ्यास मैच में कौन करेगा भारत के लिए विकेटकीपिंग?- भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद टीम इंडिया में तहलका मच गया है। टीम का एक सपोर्ट स्टाफ भी कोरोना संक्रमित हो गया है। उनका नाम दयानंद जारानी है। वे भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket team) के थ्रोडाउन विशेषज्ञ हैं। पंत के अलावा क्लोज कॉन्टैक्ट में आने के कारण सीनियर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) आइसोलेट हो गए हैं। अब भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने बड़ा सवाल यह है कि County Select XI के खिलाफ अभ्यास मैच में विकेटकीपिंग कौन करेगा?

ये भी पढ़ें- IND vs ENG Test: भारत के खिलाफ वार्मअप मैच के लिए इंग्लैंड काउंटी टीम का एलान, विल रोड्स करेंगे कप्तानी

India VS County Select XI – साहा और पंत के अलावा एक खिलाड़ी है जो विकेटकीपिंग कर सकता है। वो केएल राहुल हैं। राहुल सीमित ओवरों में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग कर चुके हैं, लेकिन कभी उन्होंने बड़े फॉर्मेट में यह काम नहीं किया है। हालांकि, एक बार श्रीलंका के खिलाफ 2015 में वे विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट मैच में नजर आए थे, लेकिन साहा के चोटिल हो जाने के कारण वे कुछ देर के लिए ही वह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। टी20 क्रिकेट और लिस्ट-ए मैचों में विकेटकीपिंग की है, लेकिन फर्स्ट क्लास करियर में कभी वे फर्स्ट चॉइस कीपर नहीं बन सके।

India VS County Select XI – ऐसे में अभ्यास मैच में राहुल का बड़ा इम्तिहान होगा। भारतीय टीम 20 जुलाई (मंगलवार) से County Select XI के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। यह मुकाबला एमिरेट्स रिवरसाइड में खेला जाएगा। Rishabh Pant और Wriddhiman Saha की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह माना जा रहा है कि राहुल को कीपिंग करनी पड़ेगी। हालांकि, अभी पूरी टीम की कोविड-19 रिपोर्ट सामने नहीं आई है। ऐसे में कौन-कौन खिलाड़ी पॉजिटिव आया है और कौन संपर्क में, यह तो बाद में ही पता चलेगा। अगर राहुल सुरक्षित रहें तो वे अभ्यास मैच में कीपिंग करते नजर आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत के कोविड-19 पॉजिटिव होने पर माइकल वॉन चिंतित, India vs England टेस्ट सीरीज और The Hundred को लेकर कही बात

Indian Cricket team – आंकड़ों की बात करें तो केएल राहुल ने भारत के लिए 36 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 34.58 की औसत से 2006 रन बनाए हैं, लेकिन कभी विकेटकीपिंग नहीं की। उनके टीम में रहते हुए Wriddhiman Saha ने 17 टेस्ट मैच, Rishabh Pant ने 10 टेस्ट मैच, पार्थिव पटेल ने 4 टेस्ट, दिनेश कार्तिक ने 3 टेस्ट, महेंद्र सिंह धोनी और नमन ओझा ने एक-एक टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग की है।

Indian Cricket team- वनडे मैचों के रिकॉर्ड की बात करें तो राहुल के रहते हुए धोनी ने 22, खुद राहुल ने नौ और पंत ने सात मैचों में कीपिंग की जिम्मेदारी संभाली। राहुल ने भारत के लिए कुल 38 वनडे मैच खेले हैं। वहीं, टी20 मैचों में उनके रहते हुए धोनी ने 17, Rishabh Pant ने 16, खुद राहुल ने आठ, कार्तिक ने सात और सैमसन ने एक मैच में विकेटकीपिंग की है। केएल ने भारत के लिए 49 टी20 मैचों में हिस्सा लिया है।

Share This: