Ravichandran Ashwin Birthday: रविचंद्रन अश्विन के नाम है ये शानदर रिकार्ड, जो आपको भी कर सकता प्रभावित Check Out..

Ravichandran Ashwin Birthday: भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) टीम के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आज क्रिकेट की दुनिया में अपने बेहतरीन स्पिन…

इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है शानदार रिकार्ड, जाने कौन है ये खिलाड़ी
इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है शानदार रिकार्ड, जाने कौन है ये खिलाड़ी

Ravichandran Ashwin Birthday: भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) टीम के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आज क्रिकेट की दुनिया में अपने बेहतरीन स्पिन बॉलिंग से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। यह खिलाड़ी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट(international cricket) करियर में अब तक 255 मैचों में 659 विकेट ले चुके हैं। इसमें उनके नाम 3,799 रन भी दर्ज हैं। जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। वहीं यह खिलाडी अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर टीम के लिए अक्सर संकटमोचक की भूमिका भी निभाए है।खेल जगत की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in  


अश्विन का है आज जन्मदिन।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 1986 में जन्मे रविचंद्रन (Ravichandran Ashwin) अश्विन आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि अश्विन ने अपने बचपन की दोस्त प्रीति नारायण से 2011 में शादी रचाई थी। यह कपल दो प्यारी बेटियों अखिरा और आद्या के माता-पिता हैं। गौरतलब है कि अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में 99 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते हैं।

आपको बता दें कि आज भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए स्टार ऑफ स्पिनर की उपलब्धियां गिनाईं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं है। अश्विन को अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में होने विश्व कप के लिए भारतीय टी-20 टीम में शामिल किया गया है। उनके साथ टीम में दो और स्पिनर अक्षर पटेल तथा युजवेंद्र चहल हैं।

बधाइयों का लगा है तांता।

रविचंद्रन अश्विन को आज इनके चाहने वाले सोशल मीडिय से लेकर उनको फोन करने जन्मदिन की बधाई दे रहे है। वहीं अश्विन को लेकर बीसीसीआई ने अपने सन्देश में लिखा, 255 अंतरराष्ट्रीय मैच, 659 अंतरराष्ट्रीय विकेट और 3799 अंतरराष्ट्रीय रन ,टेस्ट में टीम इंडिया के लिए दूसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, 2011 आईसीसी विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के विजेता अश्विन को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई।

कीर्तिमान- सभी भारतीय दिग्गजों से काफी आगे हैं अश्विन।

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार (9) ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीतने वाले जैक कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 11 बार पहले नंबर पर हैं। सबसे ज्यादा बार ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के मामले में आश्विन भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं। उनके बाद इस सूची में सचिन तेंदुलकर (पांच बार) और कपिल देव चार बार उनसे काफी पीछे हैं।

अश्विन के नाम दर्ज हैं ये रिकॉर्ड।

अश्विन सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट 18 मैचों में  लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। उनके बाद इरापल्ली प्रसन्ना 20  का नाम है।अश्विन डेब्यू टेस्ट मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुने जाने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और रुद्र प्रताप सिंह यह कारनामा कर चुके थे।अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा तीन बार करने वाले अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: