Rahul Dravid Birthday: 50 साल के हुए राहुल द्रविड़, देखिए भारतीय क्रिकेट टीम ने कैसे सेलिब्रेट किया अपने कोच का 50वां जन्मदिन: Watch Video

Rahul Dravid Birthday: भारत के दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) बुधवार (11 जनवरी) को 50 साल के हो गए। भारतीय क्रिकेट की…

Rahul Dravid Birthday: भारत के दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) बुधवार (11 जनवरी) को 50 साल के हो गए। भारतीय क्रिकेट की “दीवार” को पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों (Indian Cricket Team) सहित क्रिकेट जगत ने इस शुभ दिन पर बधाई दी। द्रविड़ इस समय टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में कोलकाता में हैं। टीम इंडिया गुरुवार को ईडन गार्डन्स में दूसरे वनडे में श्रीलंका से खेलेगा। मैच से पहले, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और उनकी टीम कोच का जन्मदिन धूमधाम से मनाने (Rahul Dravid Birthday Celebration) के लिए तैयार है। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट, 344 एकदिवसीय और एक T20I खेले हैं। राहुल द्रविड़ को विभिन्न क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ-साथ क्रिकेट प्रशंसकों से भी शुभकामानाएं मिली। राजस्थान रॉयल्स (आरआर), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) सहित विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजी ने भी जैमी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

राहुल द्रविड़ 340 एकदिवसीय मैचों में 39.15 की औसत से 10,768 रन के साथ भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में उनसे आगे केवल सौरव गांगुली (11,221), विराट कोहली (12,169), और सचिन तेंदुलकर (18,426) हैं।

राहुल द्रविड़ के टेस्ट करियर की बता करें तो उन्होंने 163 मैचों में 52.63 की औसत से 13,625 रन बनाए हैं। वह केवल सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं तेंदुलकर ने 200 मैच खेले हैं और 15,921 रन बनाए हैं। वह अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं।

राहुल द्रविड़ ने सभी फॉर्मेट मेंएन खेले अपने 509 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कुल 24,208 रन बनाए हैं और वह क्रीज पर अपने डिफेंस और जबरदस्त धैर्य के लिए प्रसिद्ध थे। उनके खाते में 48 शतक हैं, जिनमें से 36 टेस्ट में आए हैं।

सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ को टेस्ट क्रिकेट में टिक कर बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। यही वजह है की उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। राहुल ने 16 साल के करियर में कुल 31 हजार 258 गेंद खेली हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 736 घंटे तक क्रीज पर गेंदबाजों का सामना किया है।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पांचवे बल्लेबाज

राहुल द्रविड़ ने अपने समय में टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। उन्होंने 509 इंटरनेशनल मुकाबलों में 24,208 रन जड़े हैं। राहुल सचिन तेंदुलकर 34,357 (मैच 664) के बाद सबसे सफल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारतीय टीम के इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने अपने इंटरनेशनल करियर में 36 टेस्ट शतक जड़े हैं। वह सचिन तेंदुलकर (51), जैक कैलिस (45), रिकी पोंटिंग (41) और कुमार संगाकारा (38) के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: