Rahul Dravid Birthday: इंदौर में हुआ जन्म, बचपन की दोस्त से शादी, 12 साल में थामा क्रिकेट बैट, जानिए राहुल द्रविड़ से जुड़े कुछ फैक्ट्स

Rahul Dravid 50th Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच अपना 50वां जन्मदिन कोलकाता में सेलिब्रेट करेंगे, जहां वह टीम के साथ…

Rahul Dravid 50th Birthday: इंदौर में हुआ जन्म, बचपन की दोस्त से शादी, 12 साल में थामा क्रिकेट बैट, जानिए राहुल द्रविड़ से जुड़े कुछ फैक्ट्स
Rahul Dravid 50th Birthday: इंदौर में हुआ जन्म, बचपन की दोस्त से शादी, 12 साल में थामा क्रिकेट बैट, जानिए राहुल द्रविड़ से जुड़े कुछ फैक्ट्स

Rahul Dravid 50th Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच अपना 50वां जन्मदिन कोलकाता में सेलिब्रेट करेंगे, जहां वह टीम के साथ दूसरे एकदिवसीय मुकाबले के लिए पहुंच गए हैं. राहुल द्रविड़ आज सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए प्रेरणा है, उनका क्रिकेट करियर शानदार रहा है। यहां हम आपको राहुल द्रविड़ और विजेता (Rahul Dravid Wife) की लव स्टोरी (Love Story) और उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स (Unknown Facts) के बारे में बता रहे हैं।

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेल रही है। पहला मैच जीतकर भारत ने सीरीज में बढ़त बना ली है। दूसरा मैच गुरुवार को कोलकाता के ईडेन गार्डन स्टेडियम (यहां की पिच रिपोर्ट देखने के लिए क्लिक करें) में खेला जाएगा। राहुल द्रविड़ बतौर हेड कोच टीम के साथ है। टीम कोलकाता पहुंच गई है, यहां पर ही टीम के सभी खिलाड़ी कोच द्रविड़ का जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे।

Rahul Dravid Birth Place: इंदौर में हुआ था जन्म

राहुल द्रविड़ का जन्म (11 January 1973) मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बाद में उनका परिवार कर्नाटक के बैंगलोर में शिफ्ट हो गया था। राहुल द्रविड़ की मात्र भाषा (Rahul Dravid Mother Tongue) मराठी है। राहुल द्रविड़ का इंडिया नेशनल टीम में चयन जब हुआ, द्रविड़ एमबीए कर रहे थे। उनको हिंदी इंग्लिश के अलावा कन्नड़ और मराठी भाषा आती है।

Rahul Dravid 50th Birthday
Rahul Dravid 50th Birthday

Rahul Dravid 50th Birthday: राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर

राहुल द्रविड़ ने 12 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया। वह कर्नाटक के लिए अंडर 15 क्रिकेट टीम में खेले। इसके बाद अंडर 17 और अंडर 19 टीम में राहुल द्रविड़ शामिल रहे। राहुल द्रविड़ को पहली बार पूर्व क्रिकेटर केकी तारापोरे ने नोटिस किया। चिन्नास्वामी स्टेडियम में राहुल द्रविड़ ने विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर खेला, उनकी प्रतिभा देखकर पूर्व क्रिकेटर काफी खुश हुए थे। फरवरी 1991 में राहुल द्रविड़ ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया। उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ पहले मैच में 82 रन बनाए। द्रविड़ ने रणजी ट्रॉफी में अपना पहला पूरा सीजन 1991-92 का खेला, जिसमे उन्होंने कुल 380 रन बनाए थे।

Rahul Dravid Unknown Facts, Rahul Dravid Love Story

श्रीलंका के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। इसके बाद लॉर्ड्स के मैदान में राहुल ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। राहुल द्रविड़ ने 344 वनडे मैचों में 10889 रन बनाए, जिसमे 83 अर्धशतक और 12 शतक शामिल है।
टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ ने 286 पारियों में 13288 रन बनाए। इस फॉर्मेट में द्रविड़ ने 63 अर्धशतक और 36 शतक ठोके।

Sky Interview Virat Kohli: विराट ने सूर्या से कहा- अब तुमसे हैं उम्मीदें, तू करके देगा, देखें मजेदार इंटरव्यू: IND vs SL ODI

Rahul Dravid Love Story: राहुल द्रविड़ और विजेता की लव स्टोरी

द्रविड़ और विजेता पेंधारकर की शादी 2003 में हुई थी। शादी से पहले करीब 35 सालों से राहुल द्रविड़ और विजेता का परिवार एक दूसरे को जानता था। द्रविड़ और विजेता फॅमिली फ्रेंड थे। द्रविड़ और विजेता के बीच इसी वजह से जान पहचान हुई, फिर दोनों के बीच दोस्ती और प्यार हुआ। दोनों ने 2003 में शादी कर ली। हालांकि ये लव स्टोरी और अरेंज दोनों थी, क्योंकि जब परिवार को पता चला कि दोनों एक दूसरे को चाहते हैं तो परिवार ने रजामंदी से दोनों की शादी कर दी।

Rahul Dravid Wife
Rahul Dravid Wife

Team India Head Coach: एनसीए हेड के बाद बने टीम इंडिया के हेड कोच

राहुल द्रविड़ ने अंडर 19 क्रिकेट टीम के हेड कोच रहते हुए कई खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया, जो आज नेशनल टीम का हिस्सा हैं। वह नेशनल क्रिकेट अकादमी के हेड रहे। नवंबर 2021 में राहुल द्रविड़ ने आधिकारिक रूप से टीम इंडिया के हेड कोच का पदभार संभाला था। कोच रहते राहुल द्रविड़ का पहला विदेश दौरा दक्षिण अफ्रीका का था। राहुल अपना 50वां जन्मदिन कोलकाता में सेलिब्रेट करेंगे।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Cricket News, Sports News, Breaking Cricket Updates, IND vs SL ODI 2023) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: