IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- भारत में नहीं हो सकता आईपीएल

IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- भारत में नहीं हो सकता आईपीएल- सौरव गांगुली अपने क्रिकेट करियर के…

IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- भारत में नहीं हो सकता आईपीएल
IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- भारत में नहीं हो सकता आईपीएल

IPL 2021 को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- भारत में नहीं हो सकता आईपीएल- सौरव गांगुली अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई मुश्किल दौर से बाहर निकलने में कामयाब रहे हैं और अब बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष उनके सामने आईपीएल के बचे हुए मैचों का आयोजन कराने की जिम्मेदारी आ गई है.

ये भी पढ़ें- Mother’s Day के मौके पर पांड्या ब्रदर्स ने अपनी मां के लिए किया ये प्यार भरा पोस्ट, पढ़ हो जाएंगे इमोशनल

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस हफ्ते मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक में सर्वसम्मति से देश में बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच आईपीएल 2021 सीजन को स्थगित करने का फैसला किया था.
सवाल: क्या विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के बाद और इंग्लैंड सीरीज से पहले इंग्लैंड में टूर्नामेंट के शेष आयोजन की संभावना है? डब्ल्यूटीसी का फाइनल 22 जून को समाप्त होने वाला है और पहला टेस्ट 4 अगस्त से शुरू होगा या इंग्लैंड सीरीज के बाद?

जवाब: नहीं. भारत को तीन एकदिवसीय और पांच T20I के लिए श्रीलंका जाना है. 14-दिवसीय क्वारंटीन जैसे संगठनात्मक खतरे बहुत हैं. यह भारत में नहीं हो सकता है इस क्वारंटीन को संभालना कठिन है. यह कहने के लिए बहुत जल्दी कि हम कैसे आईपीएल को पूरा करने के लिए एक विंडो पा सकते हैं.

इस बीच आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई को अभी भी आईपीएल 2021 के चरण 2 के लिए एक विंडो और स्थल का फैसला करना बाकी है. उसी के संबंध में एक निर्णय जून के मध्य तक आ सकता है.

गांगुली ने टेलीग्राफ को बताया था कि बहुत फेरबदल करना पड़ सकता है. हमें अन्य बोर्डों से बात करनी होगी और देखना होगा कि क्या टी 20 विश्व कप से पहले एक खिड़की उपलब्ध कराई जा सकती है.

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि अगर बोर्ड इस सीजन को पूरा नहीं करा पाता है तो उसे 2500 करोड़ रुपये का घाटा सहना होगा। आईपीएल का मौजूदा सीजन कोरोना के चलते उस वक्त स्थगित करना पड़ा, जब 4 टीमों के बायो बबल में यह वायरस प्रवेश कर गया.

9 अप्रैल से शुरू हुई इस लीग को 4 मई को उस वक्त स्थगित करना पड़ा, जब 4 टीमों के खिलाड़ी या सपॉर्टिंग स्टाफ इस वायरस की चपेट में आते दिखे। इनमें कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के दो-दो सदस्य, जबकि दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के एक-एक सदस्य संक्रमित पाए गए। इसके चलते 60 मैचों वाली यह लीग 29वें मैच के बाद ही स्थगित करनी पड़ी.

IPL 2021 के बचे हुए मैचों के लिए ये 4 देश होंगे विकल्प

IPL 2021 IN UAE : जब कोरोनावायरस आउटब्रेक हुआ, तब पहली बार आईपीएल का आयोजन पिछले वर्ष स्थगित हुआ था. कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही आईपीएल 2020 का सफल आयोजन UAE में आयोजित कर लिया गया. UAE में 3 स्टेडियम पर सभी मैच पूरी सुरक्षा में खेले गए, और पूरे टूर्नामेंट में सभी प्लेयर्स सुरक्षित रहे. वहीं आईपीएल 2021 के लिए भी भारत के बाद UAE पहली पसंद था, लेकिन बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को भारत में ही करने का फैसला लिया. अब जब टूर्नामेंट स्थगित हो गया है तब इसका रीशेड्यूल UAE में तय किया जा सकता है. आपको बता दें कि आईपीएल 2021 फाइनल समेत टूर्नामेंट में 60 मैच खेले जाने थे, जिसमे अभी 31 मैच बचे हुए हैं और 29 मैच भारत में खेले जा चुके हैं.

IPL 2021 In UK: बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को आयोजित करने के लिए दूसरे विकल्प के रूप में इंग्लैंड देश हैं. वर्ल्ड कप से पहले की सितम्बर तक UAE में गर्मी तपाने वाली होती है, ऐसे में प्लेयर्स के लिए वहां खेलना सुरक्षित नहीं होगा. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड के रूप में जगह को चुन सकती है, हालांकि भारत अगले महीने टेस्ट चैंपियनशिप खेलने के लिए इंग्लैंड जा रही है. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड में इसके आयोजन पर विचार कर सकता है.

IPL 2021 In Australia: बीसीसीआई के सामने ऑस्ट्रेलिया के रूप में तीसरा विकल्प मौजूद है. कोरोनावायरस को लेकर ऑस्ट्रेलिया अच्छी स्थिति में हैं, और प्लेयर्स के लिए यहां ट्रेवल करना सुरक्षित होगा. वहीं टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होगा या नहीं इस पर विचार किया जाना है, अगर वर्ल्ड कप यूएई में होता है तो ऐसे में विदेशी प्लेयर्स के लिए ऑस्ट्रेलिया आना भी आसान हो जाएगा. अब देखना होगा कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैचों के लिए किस देश को चुनती है, या इसके आयोजन को भारत में किया जा सकता है.

श्रीलंका ने भी आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों की मेजबानी की इच्छा जाहिर की है. SLC की मैनेजिंग कमेटी के चीफ प्रोफेसर अर्जुना डी सिल्वा ने डेक्कन क्रॉनिकल से कहा कि श्रीलंका के ग्राउंड जुलाई-अगस्त में होने वाले लंका प्रीमियर लीग के लिए तैयार रहेंगे. उन्होंने कहा, “हां, हम सितंबर में आईपीएल की मेजबानी के लिए विंडो निकाल सकते हैं. हमने सुना है कि यूएई उनका विकल्प है लेकिन श्रीलंका को वो लोग नजरअंदाज नहीं कर सकते. हम लंका प्रीमियर लीग के आयोजन के लिए ग्राउंड को जुलाई-अगस्त में तैयार कर लेंगे और सितंबर में आईपीएल के लिए भी तैयारी कर लेंगे.”

Share This: