Mithali Raj Retires: मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल के करियर को कहा अलविदा

Mithali Raj Retires: भारतीय टीम की स्टार खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) ने अपने 23 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Mithali…

Mithali Raj Retires: भारतीय टीम की स्टार खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) ने अपने 23 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Mithali Raj Retirement) लेने की घोषणा कर दी है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर दी।भारतीय टीम (India Womens Team) की कप्तान मिथाली राज ने 23 साल तक क्रिकेट में जमकर रन बनाए और महिला क्रिकेट (Mithali Raj Cricket Journey) में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। मिताली राज ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने अपने फैंस और बीसीसीआई को धन्यवाद देते हुए अपने संन्यास की जानकारी दी।

मिताली राज ना सिर्फ भारत कि बल्कि विश्व कि सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटर्स में से एक हैं। उनके नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा दिन तक कप्तानी करने का भी रिकॉर्ड है।

मिताली ने अपने भावुक करने वाले पोस्ट में लिखा, “मैं छोटी सी उम्र में ब्लू जर्सी पहन कर इस यात्रा पर निकली थी क्योंकि आपके लिए देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान है। यह यात्रा उतार-चढाव से भरी हुई थी । प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनोखा सिखाया और पिछले 23 वर्ष मेरे जीवन के सबसे अधिक पूर्ण, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक वर्ष रहे हैं। सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना चाहिए।

आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं।

जब भी मैंने मैदान पर कदम रखा, मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुझे जो अवसर मिला है, मैं उसे हमेशा संजो कर रखूंगी। मुझे लगता है कि अब मेरे खेलने के करियर को समाप्त करने का सही समय है, क्योंकि टीम कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय महिला क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।

मैं बीसीसीआई और श्री जय शाह (सचिव, बीसीसीआई) को सभी समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं- पहले एक खिलाड़ी के रूप में और फिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में।

इतने सालों तक टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात थी। इसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी। यह यात्रा भले ही समाप्त हो गई हो, लेकिन एक और के रास्ते खुल रहे हैं, क्योंकि मुझे उस खेल में शामिल रहना अच्छा लगेगा जो मुझे पसंद है और भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान देना पंसद करूंगी है।

मेरे सभी प्रशंसकों के लिए विशेष उल्लेख, आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। मिताली”

अपने 23 साल के करियर में मिताली राज ने 12 टेस्ट मैचों में 43.68 के औसत से 699 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में मिताली 232 मैच खेली हैं, जिसमें उन्होंने 50.68 के औसत से 7805 रन बनाए हैं। 89 टी20 में मिताली ने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

 

Share This: