MCC ने बांस के बल्ले को अवैध बताकर खारिज किया प्रस्ताव

MCC ने बांस के बल्ले को अवैध बताकर खारिज किया प्रस्ताव- मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बांस के बने बल्ले इस्तेमाल करने…

एमसीसी ने बांस के बल्ले को खारिज किया, कहा कि यह अवैध होगा
एमसीसी ने बांस के बल्ले को खारिज किया, कहा कि यह अवैध होगा

MCC ने बांस के बल्ले को अवैध बताकर खारिज किया प्रस्ताव- मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बांस के बने बल्ले इस्तेमाल करने का सुझाव यह कहकर खारिज कर दिया कि मौजूदा नियमों के तहत यह अवैध है. साथ ही क्लब ने कहा कि उसके नियमों संबंधी उप समिति की बैठक में इस मसले पर गौर किया जाएगा.

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के दर्शील शाह और बेन टिंकलेर डेविस की ओर से किए गए अध्ययन में कहा गया था कि बांस के बने बल्ले किफायती होने के साथ अधिक मजबूत होते हैं.

एमसीसी ने सोमवार को एक बयान में कहा, “इस समय नियम 5.3.2 कहता है कि बल्ले लकड़ी के ही होने चाहिए. बांस चूंकि घास का एक रूप है तो उसके बल्ले इस्तेमाल करने के लिए नियम में बदलाव करना होगा.”

शोधकर्ताओं ने पाया कि बांस के बने बल्ले अधिक मजबूत होते हैं और इसमें निचले हिस्से की तरह मुलायम हिस्सा होता है जिससे यॉर्कर पर चौका लगाना आसान होता है. इससे हर तरह के शॉट लगाना रोचक होगा.

एमसीसी ने कहा कि उसे सावधानी से सुनिश्चित करना होगा कि खेल में बल्ले और गेंद में संतुलन बना रहे.

एमसीसी ने कहा, “खेल में कानून के संरक्षक के रूप में एमसीसी की भूमिका बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने की है, और कानून में किसी भी संभावित संशोधन को ध्यान से इसे लेने की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से बल्ले की अवधारणा जो अधिक शक्ति का उत्पादन करती है.” शीर्ष निकाय ने आगे कहा कि हम इस प्रासंगिक मुद्दे में लकड़ी का विकल्प खोजने पर चर्चा करेंगे.

एमसीसी ने कहा, “वास्तव में स्थिरता और क्रिकेट एमसीसी के लिए एक प्रासंगिक विषय है, और विलो(लकड़ी) विकल्प के इस विकल्प पर भी विचार किया जाना चाहिए.”

उन्होंने आगे कहा, “…यह आगे के अनुसंधान के लिए एक प्रासंगिक कोण प्रदान कर सकता है और इससे दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में बल्ले के उत्पादन की लागत को कम होने की संभावना है. क्लब अगले कानून उप-समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा करेगा.”

ये भी पढ़ें – केविन पीटरसन को आ रही हिंदुस्तान की याद, पूरे भारतवासियों के लिए हिंदी में किया दिल को छू जाने वाला Tweet

Share This: