IPL New Teams Tender: RPSG – अहमदाबाद और लखनऊ होगी नई 2 टीमें, संजीव गोयनका की RPSG और इस कंपनी ने जीती बोली

IPL New Teams Tender, IPL Mega Auction, IPL Auction, IPL 2022 Process:उद्योगपति संजीव गोयनका के आरपी-एसजी समूह ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर…

IPL New Teams Tender: बीसीसीआई कर रही डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन, जल्द हो सकती है बड़ी घोषणा- follow LIVE Updates
IPL New Teams Tender: बीसीसीआई कर रही डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन, जल्द हो सकती है बड़ी घोषणा- follow LIVE Updates

IPL New Teams Tender, IPL Mega Auction, IPL Auction, IPL 2022 Process:उद्योगपति संजीव गोयनका के आरपी-एसजी समूह ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग की लखनऊ फ्रेंचाइजी 7090 करोड़ रुपये में खरीदी जबकि अंतरराष्ट्रीय इक्विटी निवेश फर्म सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने नाम की।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को 2022 से आईपीएल में हिस्सा लेने वाली दो नई टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास मिलने की उम्मीद थी लेकिन उसे 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

IPL 2022 New Teams Owner

  • RPSG Group – आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ (Lucknow Team Owner) को चुना है, और इसके लिए उन्होंने 7090 Crore की बोली लगाई थी।
  • CVC Capital – सीवीसी कैपिटल (Ahmedabad Team) ने अहमदाबाद टीम को 5625 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा है।

IPL New Teams: 10 टीमों के साथ खेले जाएंगे 74 मैच

बीसीसीआई ने अधिकारी सूचना देते हुए कहा- दो नई फ्रेंचाइजी अगले साल (IPL 2022) सीजन में खेलेगी। टीम की संख्या बढ़कर 8 से 10 हो जाएगी। 10 टीमों के साथ सीजन में कुल 74 मैच खेले जाएंगे। हर टीम 7 मैच होम ग्राउंड पर जबकि 7 मैच विरोधी टीम के ग्राउंड पर खेलेगी।

दोनों टीमों को जीतने वाली कंपनी की डिटेल

RPSG Group – Sanjeev Goenka: आपको बता दें कि आरपीएसजी ग्रुप ने आईपीएल में दूसरी बार किसी टीम की बोली जीती है। इससे पहले ग्रुप ने राइजिंग पुणे (Rising Pune Supergiant) को खरीदा था। टीम 2016 और 2017 सीजन में खेली थी, जिस दौरान सीएसके और राजस्थान बैन लगने के कारण नहीं खेली थी। अब ग्रुप ने लखनऊ टीम को खरीदा है। टीम का होम ग्राउंड भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम होगा, जो 2018 नवंबर में तैयार हुआ था। ये स्टेडियम 50 हजार क्षमता वाला है।

CVC Capital- सीवीसी कैपिटल दुनिया भर में स्पोर्ट्स इन्वेस्टर्स के लिए जानी जाती है। सीवीसी कैपिटल पूर्व में फार्मूला 1 मालिक रह चुकी है, और हाल ही में उन्होंने ला लीगा में भी हिस्सेदारी खरीदी थी। वॉलीबाल समेत अन्य कई खेलों की टीमों में सीवीसी कैपिटल खरीददार बन चुकी है। सीवीसी कैपिटल्स की टीम अहमदाबाद का होम ग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा। आपको पता हो कि कुछ समय पहले इस स्टेडियम को नया रूप और नाम दिया गया था। स्टेडियम का नाम बदलकर वर्तमान में पीएम नरेंद्र मोदी ने नाम पर रखा गया था। इस स्टेडियम में एक लाख 32 हजार लोग (132, 000) एकसाथ बैठ सकते हैं। ये दुनिया का सबसे लार्जेस्ट क्रिकेट स्टेडियम है।

सौरव गांगुली ने टीमों का किया वेलकम

सौरव गांगुली ने लिखा- बीसीसीआई नई दो टीमों का स्वागत करती है। मैं RPSG Ventures ltd और Irelia Company pte ltd को सफलतापूर्वक टीमों की बोली जीतने के लिए बधाई देता हूं। आईपीएल में अब दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद जुड़ गई है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by SOURAV GANGULY (@souravganguly)

@7:30pm: CVC Capital ने अहमदाबाद टीम की खरीद ली है. संजीव गोएन्का की RPSG Group ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को खरीदा है

@7:00pm: IPL New Teams Tender- लखनऊ और अहमदाबाद आईपीएल 2022 की 2 नई टीम बनने के लिए सबसे आगे. फाइनेंसियल बिड्स अब खोले जा रहे हैं

@4:00PM: IPL New Teams Tender – BCCI ने एमएस धोनी के पूर्व मैनेजर अरुण पांडे को बोली लगाने के अयोग्य घोषित कर दिया है। वह बोली लगने वाले हॉल में देरी से पहुंचे।

@ 3:00 PM:  अदानी और गोयनका के साथ, उदय कोटक की अध्यक्षता वाले कोटक समूह ने भी नई आईपीएल टीम के लिए बोली जमा की है।

 

  • 10 बोलियां सम्मिट की गई हैं।
  • बीसीसीआई की कानूनी और वित्तीय टीम अब कागजी कार्रवाई और अन्य जरूरी चीजों की जांच कर रही है
  • बीसीसीआई पहले तकनीकी योग्यता के लिए सभी 10 बोलियों की जांच करेगा / अपात्र बोलीदाताओं को रूम छोड़ने के लिए कहेगा
  • सभी योग्य बोलीदाताओं के लिए वित्तीय बोलियां सबके सामने खोली जाएंगी।
  • बोलियों के विजेता की घोषणा या तो आज की जा सकती है या कल के लिए भी स्थगित की जा सकती है।

@1:05 PM: IPL New Teams Tender – 10 पार्टियों ने आईपीएल की नई टीम की बोली लगाने के लिए सारे डाक्यूमेंट जमा किए, बीसीसीआई कर रही वेरिफिकेशन

उम्मीद की जा रही है कि बीसीसीआई आज नए मालिकों की घोषणा कर सकता है।

@12:45 PM: BCCI को दो नई IPL टीमों के लिए 8,000 से 10,000 करोड़ की उम्मीद: देखिए जब टीम 2008 में पहली बार बेची गई थी – प्रत्येक टीम कितनी में गई थी?

 

The winning bids – 2008 PRICE for Each Franchise
City Franchise Owner Cost (in US$ millions)
Bangalore Vijay Mallya’s UB group 111.6
Chennai India Cements 91
Delhi GMR Group 84
Hyderabad Deccan Chronicle 107
Jaipur Emerging Media-led consortium 67
Kolkata Shah Rukh Khan’s Red Chillies Entertainment 75.09
Mohali Preity Zinta, Ness Wadia, Karan Paul and Dabur’s Mohit Burman 76
Mumbai Mukesh Ambani’s Reliance India Limited 111.9

 

 

 

इनसाइडस्पोर्ट ने दुबई में बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी से बात की, जिन्होंने स्वीकार किया कि सोमवार को पूरी बोली प्रक्रिया मुश्किल होगी।

दुबई में मौजूद बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “देखिए, हमें प्रक्रिया के अनुसार जाना होगा और उसके बाद ही यह निर्धारित किया जा सकता है कि टीमों की घोषणा कब की जा सकती है। कई कंपनियों और व्यक्तियों की ओर से टीम खरीदने में दिलचस्पी दिख रही है और इसे पूरा करने में समय लगेगा। मैं पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि हम सोमवार को दो नई टीमों की घोषणा कर सकते हैं। हमें प्रक्रिया पूरी करनी होगी और उसके बाद ही स्पष्टता होगी, प्रक्रिया सोमवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी।”

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 2022 से 2 नई टीमें जुड़ जाएंगी। यानी कुल 10 टीमें टूर्नामेंट में होंगी। इन टीमों को खरीदने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) जैसे बड़े फुटबॉल क्लब के मालिक और पूर्व फॉर्मूला-1 (formula 1 owner) मालिकों का नाम शामिल है। अब इस लिस्ट में शामिल बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और उनके पति रणवीर सिंह (Ranveer Singh) के नाम का भी खुलासा हुआ है। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

IPL New Teams Tender, IPL Auction: इनके अलावा लिस्ट में भारत से जिंदल स्टील (Jindal Steel owner) ग्रुप के मालिक का नाम भी शामिल है। टीम खरीदने के लिए टेंडर जमा करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर निकल चुकी है।

आईपीएल टीम खरीदने में दीपिका और रणवीर ने दिखाई दिलचस्पी
आउटलुक की रिपोर्ट के मुताबिक, दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और रणवीर सिंह (Ranveer Singh) ने भी आईपीएल की नई टीम खरीदने के लिए टेंडर जमा किया है। हालांकि, InsideSport इस बात का दावा नहीं करता है। आईपीएल से बॉलीवुड का कनेक्शन नया नहीं है। लीग की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान और जूही चावला हैं। जबकि प्रिटी जिंटा पंजाब किंग्स और शिल्पा शेट्टी राजस्थान रॉयल्स की मालकिन हैं।

IPL New Teams Tender, IPL Mega Auction, IPL 2022 Process: वहीं, दीपिका (Deepika Padukone) और रणवीर (Ranveer Singh) भी पहली बार खेल से नहीं जुड़ रहे हैं। दीपिका की परवरिश ही स्पोर्ट्समैन के घर हुई, यानि कि उनके पिता प्रकाश पादुकोण ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन के चैंपियन रहे हैं। वहीं, पति रणवीर सिंह अभी फुटबॉल लीग इंग्लिश प्रीमियर लीग से जुड़े हैं। साथ ही पॉपुलर बॉस्केटबॉल लीग NBA के ब्रांड एंबेसेडर भी हैं।

IPL Auction, 25 अक्टूबर को होगा नई टीम के मालिक के नामों का ऐलान
IPL New Teams Tender: नई टीम के मालिक के नामों का ऐलान दुबई से 25 अक्टूबर को किया जा सकता है। इससे ठीक एक दिन पहले यानी 24 अक्टूबर को ही टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच भी खेला जाएगा। बीसीसीआई अधिकारी की मानें तो इस तारीख को 2 या 3 दिन आगे भी बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है, लेकिन अब तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। फिलहाल, अब तक सबकुछ तय समय के अनुसार ही आगे बढ़ रहा है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टेंडर के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख सबसे पहले 31 अगस्त तय की थी। इसे बढ़ाकर 10 अक्टूबर किया गया था। फिर तीसरी बार आखिरी तारीख को आगे बढ़ाते हुए 20 अक्टूबर किया गया था। वहीं, आवेदन फॉर्म खरीदने की फीस 10 लाख रुपए तय की गई थी, जो वापस नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें – IPL New Teams Tender: दुबई से होगा दो नई टीमों का ऐलान, खरीददारों की लिस्ट में Manchester United और formula 1 के मालिकों के नाम

IPL Auction, 17-18 पार्टियों ने टेंडर डाला
IPL New Teams Tender, IPL Mega Auction, IPL 2022 Process: भारतीय बोर्ड ने टीम खरीदने के लिए बेस प्राइज 2 हजार करोड़ रुपए तय की गई है। टेंडर के जरिये पार्टियों द्वारा बोली लगाई जाएगी। Insidesport को मिली जानकारी के मुताबिक, 17-18 पार्टियों ने टेंडर डाला है। नई टीम को खरीदने की रेस में शामिल कुछ प्रमुख बड़े नाम इस प्रकार हैं…

Sanjeev Goenka – Promoters of RPSG
Glazer Family – Manchester United Owners
Adani Group promoters
Naveen Jindal – Jindal Power & Steel
Torrent Pharma
Ronnie Screwvala
Aurobindo Pharma
Kotak Group
CVC Partners
Singapore Based PE Firm
Hindustan Times Media
Broadcast & sports consulting agencies ITW,
Group M

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए hindi.insidesport.in

Share This: