IPL 2023 LIVE Streaming: आईपीएल का इस बार उठा सकेंगे भोजपुरी में लुत्फ़, वायकॉम 18 का 11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीम करने का फैसला: Follow Live Updates

IPL 2023 LIVE Streaming: आईपीएल (IPL 2023) इस बार एक अलग अंदाज में नजर आएगा। आईपीएल 2022 लाइव स्ट्रीमिंग 6 भाषाओं यानी…

IPL 2023 LIVE Streaming: आईपीएल (IPL 2023) इस बार एक अलग अंदाज में नजर आएगा। आईपीएल 2022 लाइव स्ट्रीमिंग 6 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ तक सीमित थी लेकिन इस बार वायकॉम 18 (Viacom 18) इंडियन प्रीमियर लीग को 11 अलग भाषाओं (IPL Commentary) में लाइव स्ट्रीम (IPL Live Streaming) करेगी। इस बार फैंस आईपीएल के नए सीजन का लुत्फ़ भोजपुरी (IPL in Bhojpuri) में भी उठा सकेंगे। इनसाइडस्पोर्ट के अनुमान के अनुसार, इस बार आईपीएल के दर्शकों की संख्या में 30-40 मिलियन बढ़ोतरी होने की संभावना है: क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

इस साल आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग का कवरेज बड़ा और बेहतर होगा-

  • आईपीएल 2022 लाइव स्ट्रीमिंग 6 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ तक सीमित थी
  • उपलब्ध जानकारी के अनुसार, Viacom18 आईपीएल 2023 को 11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीम करने की योजना बना रहा है
  • इन भाषाओं में भोजपुरी शामिल है जो हिंदी के बाद भारत में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है
  • आईपीएल का इस बार बंगाली और गुजराती में भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग भोजपुरी: इस सीजन में आईपीएल के लिए यह फैसला गेम-चेंजर साबित हो सकता है। Sports18 ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि इस साल IPL का जियो सिनेमा पर मुफ्त में लाइव प्रसारण किया जाएगा। ऐसे में देश की अलग-अलग भाषाओं को जोड़ने के निर्णय से आईपीएल की पहुंच और बढ़ेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल आईपीएल केवल डिजिटल पर 50 करोड़ यूजर्स तक पहुंचेगा।

इस साल यह पहली बार होगा जब आईपीएल के दो अलग-अलग मीडिया राइट पार्टनर होंगे। आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क द्वारा किया जाएगा और लाइव स्ट्रीमिंग वायकॉम18 द्वारा की जाएगी।

E4M की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रीमिंग पार्टनर इस सीजन के लिए विज्ञापनदाताओं को खींचने के लिए एक अलग रणनीति बनाने की भी योजना बना रहा है। विज्ञापन-इंप्रेशन आधारित इन्वेंट्री को बेचने के बजाय, Viacom18 अपनी इन्वेंट्री को ठीक उसी तरह बेचने की योजना बना रहा है, जैसे यह टीवी पर बेची जाती है।

मीडिया की दिग्गज कंपनी प्रायोजन पैकेज और स्टैंडअलोन इन्वेंट्री को 10 सेकंड के स्लॉट में बेचेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने डिज्नी+ हॉटस्टार की तुलना में इन्वेंट्री और स्पॉन्सरशिप पैकेज की कीमतों में भी कमी की है।

“वे पहुंच और पर खेल रहे हैं। वे 500+ मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने का दावा करते हैं। वे नए विज्ञापनदाताओं से जुड़ना चाहते हैं जो हमेशा आईपीएल से जुड़े रहने की इच्छा रखते हैं लेकिन उनके पास साधन नहीं थे। साथ ही, पुराने ब्रांड फिर भी अपने सहयोग को जारी रखेंगे,” एक वरिष्ठ मीडिया योजनाकार ने e4M को बताया।

IPL 2023 LIVE Streaming: आईपीएल का इस बार उठा सकेंगे भोजपुरी में लुत्फ़, वायकॉम 18 का 11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीम करने का फैसला: Follow Live Updates

वायकॉम को बाजार से कितनी वसूली करनी है?

Viacom18 (Sports18) ने 20,500 करोड़ रुपये की भारी राशि में IPL के डिजिटल अधिकार हासिल किए हैं। प्रत्येक आईपीएल मैच पर उनकी लागत मूल्य 50 करोड़ रुपये है। कुछ उद्योग विशेषज्ञों से इनसाइडस्पोर्ट ने बात की, जिनका कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में राइट्स होल्डर के लिए उस कीमत का 50% भी वसूल करना मुश्किल होगा।

उद्योग के एक दिग्गज ने कहा, “वहां पहुंचना बहुत कठिन है। वे पहुंच पर बैंकिंग कर रहे हैं, लेकिन क्रिकेट और आईपीएल की कुछ नियमित श्रेणियां इस स्तर पर संघर्ष कर रही हैं। इस कठिन समय में, उनके लिए अपने खरीद मूल्य के करीब कहीं भी आना असंभव है।”

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: