IPL 2023: CSK आईपीएल 2023 के लिए चेपॉक स्टेडियम में आयोजित करेगी विशेष शिविर, MS Dhoni चाहते हैं कि खिलाड़ी चेन्नई की परिस्थितियों से बिठाएं तालमेल

IPL 2023: आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अभी से अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है।…

IPL 2023: आईपीएल 2023 (IPL 2023) के लिए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अभी से अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है। टीम के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने चेपॉक स्टेडियम (Chepauk Stadium) पर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक विशेष शिविर लगाने को कहा है। चेपॉक स्टेडियम में जहां पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अलग-अलग चुनौती पेश करती हैं, सीएसके ने चेपॉक में एक विशेष प्रशिक्षण शिविर (Chennai Super Kings Camps) आयोजित करने का फैसला किया है। हालांकि अभी तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन इसके फरवरी या मार्च के अंत में आयोजित होने की संभावना है। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

चेन्नई सुपर किंग्स 3 साल के लंबे समय के बाद अपने घरेलू मैदान पर वापसी कर रही है। टीम में कुछ नए चेहरों के साथ, सीएसके का मैनजेमेंट चाहता है कि खिलाड़ियों को चेन्नई की परिस्थितियों से परिचित कराने के लिए एक शिविर आयोजित किया जाए। शिविर की शुरुआत घरेलू खिलाड़ियों के साथ की जाएगी, वहीं विदेशी सितारे अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के अनुसार ही इसमें शामिल होंगे।

सीएसके के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, “तारीखें तय नहीं हैं, लेकिन चेन्नई में फरवरी या मार्च की शुरुआत में दो सप्ताह से एक महीने का शिविर आयोजित किया जाएगा। एमएस और स्टीफन चाहते हैं कि खिलाड़ी चेन्नई की परिस्थितियों से तालमेल बिठाएं। हर कोई यह जानता है कि चेन्नई का विकेट और यहां का वातावरण एक अलग चुनौती पेश करता है।”

IPL 2023: ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में ये 2 खिलाड़ी हो सकते हैं दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर-Check OUT

इस शिविर में खेल के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। चेपॉक पिच पर आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहने के लिए विशेष जोर दिया गया है। खिलाड़ियों को नेट्स में उनकी गति के बारे में भी बताया जाएगा, जहां कोच उनके कौशल और तकनीक को ठीक करने पर काम करेंगे।

IPL 2023: CSK आईपीएल 2023 के लिए चेपॉक स्टेडियम में आयोजित करेगी विशेष शिविर, MS Dhoni चाहते हैं कि खिलाड़ी चेन्नई की परिस्थितियों से बिठाएं तालमेल
IPL 2023: CSK आईपीएल 2023 के लिए चेपॉक स्टेडियम में आयोजित करेगी विशेष शिविर, MS Dhoni चाहते हैं कि खिलाड़ी चेन्नई की परिस्थितियों से बिठाएं तालमेल

हालांकि तारीखों का फैसला रणजी ट्रॉफी के बाद किया जाएगा। कुछ घरेलू खिलाड़ी अपने घरेलू मुकाबलों के कारण इस शिविर से बाहर हो सकते हैं और कुछ विदेशी खिलाड़ी अपने व्यस्त कार्यक्रम के अनुसार ही इसमें शामिल होंगे।

CSK की कप्तानी: हालांकि, CSK अपनी कप्तानी के उत्तराधिकार के बारे में कुछ भी खुलकर नहीं बता रही है। हालांकि इस रेस में बेन स्टोक्स सबसे आगे हैं, लेकिन सीएसके ने अपना उत्तराधिकारी चुनने का जिम्मा कप्तान एमएस धोनी पर छोड़ दिया है। धोनी के आईपीएल 2023 के अंत में खेल करियर को अलविदा कहने की उम्मीद है। हालांकि, जहां तक ​​सीएसके टीम मैनजेमेंट का संबंध है, रुतुराज गायकवाड़ ही इस रेस में है और उनको भी खारिज नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह भी एक दीर्घकालिक विकल्प हैं।

सीएसके के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, “बेशक, हम बेन स्टोक्स को पाकर बहुत खुश हैं। वह सिर्फ एक मैच विनर ही नहीं बल्कि एक बेहतरीन लीडर भी हैं। यह एमएस का फैसला है कि वह अपने उत्तराधिकारी के रूप में किसे देखेंगे। आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों के साथ हमेशा कॉम्बिनेशन की समस्या रहती है। साथ ही, ऑलराउंडर हमेशा ही संभालने के लिए मुश्किल होते हैं। अगर अगले साल बेन को एनओसी नहीं मिली तो दिक्कत होगी, इसलिए युवा रुतुराज के नाम से भी इंकार नहीं कर सकता है।”

CSK के लिए रुतुराज गायकवाड़ एक विकल्प क्यों हैं?

  • कम उम्र के बावजूद रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के लिए दीर्घकालिक विकल्प हैं।
  • वह पहले ही घरेलू सर्किट में महाराष्ट्र का नेतृत्व कर चुके हैं।
  • वह स्टीफन फ्लेमिंग, ड्वेन ब्रावो और फाफ डु प्लेसिस के अलावा महान कप्तान एमएस धोनी से भी सीख रहे हैं।
  • समय के साथ, सीएसके भविष्य के कप्तान के रूप में रुतुराज पर नजर रख रहा है।
  • हालांकि फिलहाल, बेन स्टोक्स विशाल अनुभव और प्राकृतिक लीडरशीप गुणों के साथ सबसे आगे हैं।
  • सीएसके ने स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा।
  • लेकिन बेन स्टोक्स के साथ सीएसके को दो दिक्कतें हैं. एक वह एक विदेशी खिलाड़ी है और दूसरा यह है कि वह एक ऑलराउंडर है।
  • बेन स्टोक्स को हर मैच में गेंदबाजी नहीं करने पर सशर्त एनओसी मिलने की संभावना है।
  • इसलिए, सीएसके को उन्हें ज्यादातर मैचों में एक विदेशी बल्लेबाज के रूप में खिलाना होगा।
  • अजिंक्य रहाणे भी एक अन्य विकल्प हैं, लेकिन सीएसके की प्लेइंग इलेवन में उनकी कोई गारंटी नहीं है।
  • रुतुराज के साथ, CSK के पास ये सभी मुद्दे नहीं होंगे।

आईपीएल 2023 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम:

एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, सुभ्रांशु सेनापति, मोईन अली, शिवम दूबे, राजवर्धन हैंगरगेकर, ड्वेन प्रिटोरियस, मिचेल सेंटनर, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, मुकेश चौधरी, मतीशा पाथिराना, सिमरजीत सिंह, प्रशांत सोलंकी , महेश ठीकशाना, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, शैक रशीद, निशांत सिंधु, काइल जैमीसन, अजय मंडल, भगत वर्मा

2023 की नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी:

अजिंक्य रहाणे (50 लाख रुपये), बेन स्टोक्स (16.25 करोड़ रुपये), शैक रशीद (20 लाख रुपये), निशांत सिंधु (60 लाख रुपये), काइल जैमीसन (1 करोड़ रुपये), अजय मंडल (20 लाख रुपये), भगत वर्मा (रुपये 20 लाख)।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: