IPL 2022: आईपीएल में ऑरेंज और पर्पल कैप को भी मिले स्पॉन्सर, जानें बीसीसीआई की कमाई में कितने करोड़ का इजाफा होगा

IPL 2022, Aramco Orange Cap, Aramco Purple Cap: क्रिकेट का महाकुंभ यानी की आईपीएल आज से शुरू होने जा रहा है। कोरोना…

IPL 2022: आईपीएल में ऑरेंज और पर्पल कैप को भी मिले स्पॉन्सर, Aramco Orange Cap Aramco Purple Cap IPL 2022 BCC Revenues IPL 2022 BCCI Sponsors
IPL 2022: आईपीएल में ऑरेंज और पर्पल कैप को भी मिले स्पॉन्सर, Aramco Orange Cap Aramco Purple Cap IPL 2022 BCC Revenues IPL 2022 BCCI Sponsors

IPL 2022, Aramco Orange Cap, Aramco Purple Cap: क्रिकेट का महाकुंभ यानी की आईपीएल आज से शुरू होने जा रहा है। कोरोना के चलते लीग के पिछले 2 सीजन दर्शकों के बिना ही खेले गए। लेकिन आईपीएल 2022 में मैदान पर दर्शक नजर आएंगे। 2 साल बाद आईपीएल की घर वापसी भी हुई है, और इस बार लीग का रोमांच और भी बढ़ गया है। इस बार आईपीएल में 8 के बजाए 10 टीमें खेलती नजर आएंगी। ऐसे में बीसीसीआई की स्पॉन्सरशिप से जमकर कमाई हो रही है। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

IPL 2022: 15वें सीजन के लिए बीसीसीआई को एक और डील मिली है। इस बार आईपीएल में ऑरेंज और पर्पल कैप को भी स्पॉन्सर मिल गया है। सऊदी ऑयल कंपनी अरामको ने ऑरेंज और पर्पल कैप पार्टनर के रूप में हस्ताक्षर किए हैं। इनसाइडस्पोर्ट के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार बहु-वर्षीय सौदा प्रति वर्ष 65 करोड़ रुपये का है।

IPL 2022: आईपीएल के इतिहास में यह पहली बार है जब ऑरेंज और पर्पल कैप को प्रायोजित किया जाएगा। अरामको के लोगो को दोनों कैप पर रखा जाएगा। बीसीसीआई ने इस साल पहले ही रिकॉर्ड राजस्व हासिल कर लिया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह के अनुसार, इस साल टाटा आईपीएल के केंद्रीय प्रायोजकों से राजस्व 1,000 करोड़ को पार कर गया है। बीसीसीआई ने इस साल टाटा के रूप में नए शीर्षक प्रायोजक और 2 नए सहयोगी प्रायोजकों और अरामको को ऑरेंज और पर्पल कैप पार्टनर के रूप में अनुबंधित किया है।

ऑरेंज और पर्पल कैप क्या है?

  • ऑरेंज कैप लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दी जाती है।
  • पर्पल कैप लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के पास जाती है।

IPL 2022: IPL GC ने हाल ही में RuPay और Swiggy Instamart के साथ IPL के केंद्रीय प्रायोजकों के रूप में नए सौदों की घोषणा की। बोर्ड ने पहली बार सीजन के लिए सभी 9 प्रायोजन स्लॉट भरे हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि यह स्पष्ट रूप से एक ब्रांड के रूप में आईपीएल के मूल्य को दर्शाता है। हम इन नए प्रायोजन सौदों से पूरी तरह खुश हैं। इस साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा प्रायोजन राजस्व हासिल किया है। पहली बार रिकॉर्ड के लिए हम एक सीजन के लिए आईपीएल प्रायोजन से 1000 करोड़ राजस्व का आंकड़ा पार करेंगे।

Aramco Orange Cap, Aramco Purple Cap: उपलब्ध जानकारी के अनुसार RuPay और Swiggy के साथ डील सालाना 48-50 करोड़ के दायरे में है। बीसीसीआई को दूसरा फायदा टाइटल स्पॉन्सरशिप डील से मिल रहा है। हालांकि टाटा समूह 335 करोड़ का भुगतान कर रहा है जो कि वीवो के भुगतान से कम है, लेकिन फिर भी बीसीसीआई लगभग 30-40% अधिक कमाएगा।

  • वीवो डील: 440 करोड़ प्रति सीजन
  • टाटा मोटर्स प्रति सीजन 335 करोड़ की पेशकश
  • प्रति सीजन घाटा: 105 करोड़
  • 2 सीजन में कुल घाटा 210 करोड़

IPL 2022: सूत्रों के मुताबिक डील को इस तरह ट्रांसफर किया गया है कि सभी घाटे को वीवो वहन करेगी। सूत्रों ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया कि बीसीसीआई को न केवल वीवो से अनुबंधित राशि मिलेगी, बल्कि आईपीएल 2022 और आईपीएल 2023 के मैचों की संख्या में वृद्धि का PRO-RATA भुगतान भी मिलेगा। वीवो ने आगामी दो सत्रों के दौरान मैचों की संख्या में वृद्धि के कारण आईपीएल 2022 के लिए 484 करोड़ और आईपीएल 2023 के लिए 512 करोड़ का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की थी।

IPL 2022, IPL 2022 BCC Revenues, IPL 2022 BCCI Sponsors: वीवो को अगले दो सत्रों में बीसीसीआई को 996 करोड़ का भुगतान करना था। अब टाटा समूह द्वारा इसी अवधि के लिए केवल 670 करोड़ रुपये गिरवी रखने के साथ घाटे को वीवो द्वारा वहन किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि अनुबंध की समझ के अनुसार, वीवो बीसीसीआई को ‘ट्रांसफर फीस’ का भुगतान भी करेगा जैसा कि उस समय हुआ था जब ओप्पो ने बायजू को अपने अधिकार हस्तांतरित किए थे। यह सब टाइटल स्पॉन्सरशिप स्लॉट से BCCI के लिए 600 करोड़ से अधिक का होगा।

बीसीसीआई के लिए आईपीएल प्रायोजन राजस्व 1000 करोड़ तक बढ़ा

  • बीसीसीआई ने पहली बार सभी छह आईपीएल आधिकारिक पार्टनर स्लॉट भरे हैं।
  • Swiggy Instamart और RuPay नए अतिरिक्त हैं, दोनों 48-50 करोड़ की सीमा में भुगतान कर रहे हैं।
  • BCCI TITLE SPONSORSHIP स्लॉट बोर्ड के खजाने में 550-600 करोड़ जोड़ देगा।
  • पेटीएम आधिकारिक पार्टनर के रूप में जारी है और Ceat स्ट्रैटेजिक टाइमआउट पार्टनर के रूप में।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: