IPL 2021 Remaining Matches: Disney+ Hotstar का ऐलान, ‘IPL 2021 के निलंबन और पुनर्निर्धारण के फैसले से राजस्व पर पड़ेगा असर’

IPL 2021 Remaining Matches: Disney+ Hotstar का ऐलान, ‘IPL 2021 के निलंबन और पुनर्निर्धारण के फैसले से राजस्व पर पड़ेगा असर’- डिज़नी…

IPL 2021 Remaining Matches: Disney+ Hotstar का ऐलान, 'IPL 2021 के निलंबन और पुनर्निर्धारण के फैसले से राजस्व पर पड़ेगा असर'
IPL 2021 Remaining Matches: Disney+ Hotstar का ऐलान, 'IPL 2021 के निलंबन और पुनर्निर्धारण के फैसले से राजस्व पर पड़ेगा असर'

IPL 2021 Remaining Matches: Disney+ Hotstar का ऐलान, ‘IPL 2021 के निलंबन और पुनर्निर्धारण के फैसले से राजस्व पर पड़ेगा असर’- डिज़नी + हॉटस्टार ने घोषणा की है कि आईपीएल 2021 के निलंबन और संभावित पुनर्निर्धारण का विज्ञापन और सदस्यता राजस्व पर भारी प्रभाव पड़ेगा. वॉल्ट डिज़नी कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीएफओ क्रिस्टीन मैकार्थी ने कॉल के दौरान विश्लेषकों से कहा कि भारत में डिज़नी + हॉटस्टार का राजस्व आईपीएल 2021 के चरण 2 को कब और कहाँ स्थानांतरित किया जाएगा, इस निर्णय से प्रभावित होगा.

उसने समझाया, “इस सीजन में खेले जाने वाले 60 आईपीएल मैचों में से लगभग आधे पहले ही हो चुके हैं. तो आप पिछले आधे भाग को देख रहे हैं, खेले जाने वाले 30 गेम को. तो निश्चित रूप से अगर वे टूर्नामेंट को सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने में सक्षम हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि विशेष रूप से विज्ञापन पर प्रभाव दिखाई देगा और इसलिए हम जो उम्मीद कर रहे हैं वह सकारात्मक होगा. यह बेहतर होगा कि कोई पुनर्निर्धारण न हो.” .

ये भी पढ़ें- India tour to England: इतिहास में पहली बार भारतीय पुरुष, महिला टीम एक साथ भरेंगी उड़ान, चार्टर प्लेन से भारतीय टीम होगी इंग्लैंड रवाना

मैककार्थी के अनुसार डिज़नी + हॉटस्टार के राजस्व विज्ञापन राजस्व ने आईपीएल मैचों के समय और COVID-19 के प्रभाव के कारण JFM तिमाही में कमी आई. विज्ञापन में गिरावट के बावजूद ये प्लेटफॉर्म बहुत तेज गति से ग्राहकों को जोड़ना जारी रखता है. डिज़्नी+ हॉटस्टार में दूसरी तिमाही में डिज़्नी+ के 104 मिलियन सशुल्क ग्राहकों में से 1/3 शामिल थे. इसका मतलब यह है कि दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही के लिए Q1 में 28.47 मिलियन की तुलना में डिज़नी + हॉटस्टार के Q2 में 34.67 सशुल्क ग्राहक थे. भारत, इंडोनेशिया और सिंगापुर में उपलब्ध प्लेटफॉर्म ने Q2 में 6.2 मिलियन सशुल्क ग्राहक जोड़े थे.

वॉल्ट डिज़नी कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीएफओ क्रिस्टीन मैकार्थी ने कॉल के दौरान विश्लेषकों को बताया, “दूसरी तिमाही के अंत में हमारे पास लगभग 104 मिलियन डिज़नी + सशुल्क ग्राहक थे.”

“Q1 और Q2 के बीच, Disney+ Hotstar का नेट सब्सक्राइबर जोड़ने में सबसे मजबूत योगदान था, जो दूसरी तिमाही के अंत तक कुल Disney+ सब्सक्राइबर बेस का लगभग एक-तिहाई था. हालांकि IPL क्रिकेट मैचों के समय और भारत में COVID के प्रभाव के परिणामस्वरूप कम विज्ञापन राजस्व के कारण Disney+ Hotstar पर ARPU पहली तिमाही की तुलना में काफी नीचे था. एक अनुस्मारक के रूप में, पूर्व आईपीएल टूर्नामेंट का अधिकांश हिस्सा वित्तीय Q1 में हुआ था, और Q2 में कोई गेम नहीं था. मौजूदा आईपीएल टूर्नामेंट 9 अप्रैल को वित्तीय तीसरी तिमाही में शुरू हुआ था और भारत में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इसे पिछले सप्ताह निलंबित कर दिया गया था.

दूसरी तिमाही में Disney+ का कुल ARPU $3.99 था. Disney+ Hotstar को छोड़कर, यह $5.61 था। मैकार्थी को उम्मीद है कि डिज़्नी+ एपीआरयू में वित्तीय वर्ष के दौरान वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि के कारण सुधार होगा. “हम वर्ष की पहली छमाही में 30 मिलियन भुगतान किए गए डिज़्नी + सबस के अतिरिक्त द्वारा संचालित 230 मिलियन से 260 मिलियन उप के हमारे वित्तीय 2024 मार्गदर्शन तक पहुंचने के लिए सही रास्ते पर हैं.”

Share This: