Indian Cricket Team Overhaul: भारतीय क्रिकेट के लिए अगले 48 घंटे बहुत अहम, चयनकर्ता लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली पर बड़ा फैसला: Follow LIVE UPDATE

Indian Cricket Team Overhaul: अगले 24-48 घंटे भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) के लिए काफी अहम रहने वाले हैं। क्योंकि इस दौरान…

Indian Cricket Team Overhaul: भारतीय क्रिकेट के लिए अगले 48 घंटे बहुत बड़े, चयनकर्ता लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली पर बड़ा फैसला: Follow LIVE UPDATE
Indian Cricket Team Overhaul: भारतीय क्रिकेट के लिए अगले 48 घंटे बहुत बड़े, चयनकर्ता लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली पर बड़ा फैसला: Follow LIVE UPDATE

Indian Cricket Team Overhaul: अगले 24-48 घंटे भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) के लिए काफी अहम रहने वाले हैं। क्योंकि इस दौरान नई तैयार की गई बीसीसीआई चयन समिति (BCCI Selection Committee) एक बड़ा फैसला लेने वाली है। सबसे पहले न्यूजीलैंड सीरीज (IND vs NZ) के लिए भारतीय टीम का चयन करना और दूसरा भारतीय टीम के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) को लेकर फैसला। इनसाइडस्पोर्ट ने पहले ही बता दिया था कि बीसीसीआई साल 2024 में टी20 विश्व कप को देखते हुए एक युवा टीम तैयार करना चाहता है। वहीं अब देख पाना दिलचस्प होगा की कोहली-रोहित को लेकर चयनकर्ता क्या फैसला लेंगे। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि, “दुर्भाग्य से, उन्हें (कोहली-रोहित) न्यूजीलैंड सीरीज के लिए चुना या विचार नहीं किया जाएगा। यह उन्हें टीम से बाहर या कुछ और करने के लिए नहीं किया जा रहा, हमें लगता है कि हमें स्थानांतरित करने और भविष्य के लिए टीम तैयार करने की आवश्यकता है। अंत में, यह चयनकर्ता हैं जिन्हें निर्णय लेना होगा और संबंधित से बात करनी होगी।”

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को यह भी बताया, “चेतन और उनकी टीम न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम का चयन करेगी। श्रीलंका सीरीज से वनडे टीम में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। लेकिन यह चयनकर्ताओं पर निर्भर है कि वे टी20 टीम के साथ प्रयोग करें।”

गौरतलब है कि, विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन और मोहम्मद शमी के लिए भी टी20 टीम में शामिल करने को लेकर फैसला किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज के ठीक बाद भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मुकाबलों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। वहीं रोहित, विराट वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे लेकिन 27 जनवरी से शुरू होने वाली टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

न्यूजीलैंड बनाम भारत का टी20 सीरीज शेड्यूल

  • पहला टी20 – 27 जनवरी, शुक्रवार, JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, रांची
  • दूसरा टी20 – 29 जनवरी, रविवार, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ
  • तीसरा टी20 – 01 फरवरी, बुधवार, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

कौन हैं नए चयनकर्ता?

 

  • चेतन शर्मा (टेस्टः 23, वनडेः 65 का अनुभव)
  • शिव सुंदर दास (टेस्ट: 23, वनडे: 4, टी20: 3 का अनुभव)
  • सुब्रतो बनर्जी (टेस्ट: 1, वनडे: 6, फर्स्ट क्लास: 59 का अनुभव)
  • सलिल अंकोला (टेस्टः 1, वनडेः 20, फर्स्ट क्लासः 54 का अनुभव)
  • श्रीधरन शरथ (प्रथम श्रेणी: 139, सूची ए: 116 का अनुभव)
Indian Cricket Team Overhaul: भारतीय क्रिकेट के लिए अगले 48 घंटे बहुत बड़े, चयनकर्ता लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली पर बड़ा फैसला: Follow LIVE UPDATE

एक अधिकारी ने कहा, “हर टीम की एक अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना होती है। वनडे विश्व कप हमारी अल्पकालिक योजना है। T20 WC निश्चित रूप से दीर्घकालिक योजना है। चक्र शुरू हो चुका है। लेकिन हमें विश्व कप की तैयारी जारी रखने के लिए इस साल इतने टी20 नहीं मिलेंगे। इसके बजाय, हमें उन अवसरों की तलाश करनी होगी जहां हम टीम को तैयार कर सकें। अगर आप मौजूदा टीम को देखें तो यह सही मिश्रण है। हमें केवल गेंदबाजी में अनुभव चाहिए। दो साल में, वे वहां पहुंच जाएंगे।”

भारत टी20 रीबूट के लिए बीसीसीआई की योजना क्या है?

  • एक युवा टीम है जो दो साल के अंतराल को देख रही है।
  • हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में अब पुनर्निर्माण शुरू होता है।
  • बीसीसीआई चाहता है कि टी20 के लिए खिलाड़ियों का एक कोर ग्रुप हो, जैसे भारत के पास वनडे और टेस्ट के लिए है।
  • श्रीलंका टी20 सीरीज के लिए टीम का औसत 27 का है।
  • टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हार्दिक पांड्या हैं जिन्होंने 84 टी20 खेले हैं।

 

नई चयन समिति को लेने होंगे यह 5 बड़े फैसले

हार्दिक पांड्या को नियमित टी20 का कप्तान बनाया जाए: इन दिनों हार्दिक पांड्या ने टी20 में भारतीय क्रिकेट की कमान संभाल रखी है। वहीं सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया था। भारत के टी20 कप्तान के रूप में हार्दिक पांड्या की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई। लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है की हार्दिक जल्द टी20 टीम की कमान संभलेंगे।

Indian Cricket Team Overhaul: भारतीय क्रिकेट के लिए अगले 48 घंटे बहुत बड़े, चयनकर्ता लेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली पर बड़ा फैसला: Follow LIVE UPDATE

T20 इंटरनेशनल में युवा खिलाड़ियों को मौका- ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि, BCCI भविष्य के लिए एक युवा टी20 टीम तैयार करना चाहती है। जिसके लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवि अश्विन, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे सभी खिलाड़ियों को टी20 टीम से बाहर किया जा सकता है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए शॉर्टलिस्टिंग खिलाड़ी: ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड द्वारा टीम इंडिया को बाहर किए जाने के तुरंत बाद, टी20 में भारतीय क्रिकेट टीम के एक ओवरऑल के बारे में बातचीत हुई। वनडे वर्ल्ड कप की तरह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भी चयनकर्ता 20-25 खिलाड़ियों की शॉर्टलिस्ट करेंगे।

ऐसा माना जा रहा है रोहित शर्मा विश्व कप 2023 तक टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। वहीं हार्दिक पांड्या को वनडे टीम में उपकप्तान का पद मिल सकता है जबकि केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तान बने रह सकते हैं। लेकिन चयनकर्ताओं को ऋषभ पंत को लेकर भी फैसला करना होगा।

कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का भविष्य: राहुल द्रविड़ का कार्यकाल 2023 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत के बाहर होने के बाद से सबकी निगाहें मुख्य कोच राहुल द्रविड़ पर टिकी हैं। बता दें कि कई लोग द्रविड़ की कोचिंग से खुश नहीं हैं ऐसे में राहुल को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: