India vs South Africa 1st ODI: कप्तानी वाले सवाल पर जसप्रीत बुमराह ने दिया ये जवाब, इन सवालों पर भी खुलकर बोले उपकप्तान

India vs South Africa 1st ODI:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज बुधवार से शुरू हो रही है।…

India vs South Africa 1st ODI: आज प्रेस कांफ्रेंस में आएंगे उपकप्तान Jasprit Bumrah, सामने होंगे ये बड़े सवाल- Follow live updates
India vs South Africa 1st ODI: आज प्रेस कांफ्रेंस में आएंगे उपकप्तान Jasprit Bumrah, सामने होंगे ये बड़े सवाल- Follow live updates

India vs South Africa 1st ODI:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज बुधवार से शुरू हो रही है। उससे पहले आज टीम इंडिया के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) प्रेस कांफ्रेंस में पहुंचे। पहला वनडे 19 जनवरी (IND vs SA 1st ODI 2022) को बोलैंड पार्क स्टेडियम (Boland Park, Paarl Stadium) में खेला जाएगा। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल (KL Rahul) के हाथों में टीम की कमान होगी, उपकप्तान जसप्रीत बुमराह होंगे। विराट कोहली को कप्तानी से हटाए जाने के बाद ये पहली वनडे सीरीज है।

India vs South Africa 1st ODI: 

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर जसप्रीत बुमराह –

ये उनका निर्णय था, जो उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले ही एक मीटिंग में खिलाड़ियों को बता दिया था। इसके बाद खिलाड़ियों ने उन्हें उनके सफल कप्तानी करियर के लिए बधाई दी। मैंने खुद अपना टेस्ट डेब्यू विराट कोहली अंडर किया। कोहली टीम में खूब सारी एनर्जी लेकर आए हैं. उनके कप्तानी छोड़ने के फैसले का हम सम्मान करते हैं।

उपकप्तान की जिम्मेदारी को लेकर बोले बुमराह – 

बुमराह ने कहा- उपकप्तान की जिम्मेदारी मिली है, और उसे निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। जाहिर तौर पर हमारा लक्ष्य अपने प्रदर्शन से टीम के लिए अच्छा करने पर होता है।

  • मौका मिला तो भारतीय टीम की कप्तानी करना सम्मान होगा : बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि यदि भविष्य में उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी का मौका मिलता है तो वह यह जिम्मेदारी निभाने से कभी पीछे नहीं हटेंगे।

विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी से त्यागपत्र देने के बाद उनका तीनों प्रारूपों में कप्तानी करियर समाप्त हो गया है, जबकि रोहित शर्मा अगले साल 35 वर्ष के हो जाएंगे और ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसा कौन सा खिलाड़ी हो सकता है जो कि लंबी अवधि तक टीम की कमान संभाल सकता है। इस लिहाज से बुमराह को भी कप्तानी के दावेदारों में माना जा रहा है।

बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला से पूर्व संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यदि यह मौका मिलता है तो यह सम्मान होगा और मुझे नहीं लगता कि कोई भी खिलाड़ी इसके लिये मना करेगा और मैं भी अपवाद नहीं हूं। चाहे वह कोई भी नेतृत्व समूह हो, मैं हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से उसमें योगदान देना चाहता हूं।’’

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में बुमराह उप कप्तान की भूमकिा निभाएंगे और उन्होंने कहा कि जिम्मेदारी लेना और टीम के साथियों की मदद करना उनका स्वाभाविक गुण है।

बुमराह ने कहा, मैं इस स्थिति को उसी तरह से देखता हूं। जिम्मेदारी लेना और खिलाड़ियों से बात करना और उनकी मदद करना हमेशा से मेरा दृष्टिकोण रहा है और स्थिति कैसी भी हो यह हमेशा मेरा दृष्टिकोण रहेगा।

  • मोहम्मद सिराज की चोट पर बुमराह ने दिया अपडेट

खिलाड़ियों की चोट वाले सवाल पर बुमराह ने कहा – मेरी जानकारी में अभी टीम में कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं है, सभी ठीक हैं और फिट है। आपको बता दें की मोहममद सिराज दूसरे टेस्ट में चोटिल हो गए थे, जिस कारण वह तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। सिराज वनडे टीम का भी हिस्सा हैं।

India vs South Africa 1st ODI: प्रेस कांफ्रेंस का समय

तारीख – सोमवार (17 जनवरी) को जसप्रीत बुमराह की प्रेस कांफ्रेंस
समय – 12 बजे
भारतीय समयनुसार – भारतीय समयनुसार प्रेस कांफ्रेंस 3:30 pm से शुरू होगी

जसप्रीत बुमराह की प्रेस कांफ्रेंस से जुड़ी ताजा अपडेट हिंदी में जानने के लिए Hindi.InsideSport.IN पर लॉगिन करें।

India vs South Africa 1st ODI: 

  • पहला वनडे – 19 जनवरी 2022
  • टॉस का समय – 1:30 pm IST (भारतीय समयनुसार)
  • मैच का समय – 2:30 pm IST (भारतीय समयनुसार)
  • स्थान – बोलैंड पार्क स्टेडियम (Boland Park, Paarl Stadium)

IND vs SA 1st ODI 2022- भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड में शामिल प्लेयर्स की लिस्ट

South Africa Squad: Temba Bavuma (C), Zubayr Hamza, Janneman Malan, Aiden Markram, David Miller, Rassie van der Dussen, Marco Jansen, Wayne Parnell, Andile Phehlukwayo, Dwaine Pretorius, Quinton de Kock, Kyle Verreynne, Keshav Maharaj, Sisanda Magala, Lungi Ngidi, Kagiso Rabada, Tabraiz Shamsi.

India Squad: KL Rahul (C), Shikhar Dhawan, Ruturaj Gaikwad, Virat Kohli, Shreyas Iyer, Suryakumar Yadav, Venkatesh Iyer, Ravichandran Ashwin, Rishabh Pant, Ravichandran Ashwin Yuzvendra Chahal, Jasprit Bumrah, Bhuvneshwar Kumar, Deepak Chahar, Prasidh Krishna, Shardul Thakur, Mohammed Siraj, Jayant Yadav, Navdeep Saini.

Share This: