INDIA England Test RECORD: टेस्ट मुकाबलों में जेम्स एंडरसन ने झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में ये भारतीय भी शामिल

INDIA England Test RECORD: इन दिनों भारतीय टीम (Team India) इंग्लैंड (England) दौरे पर है। जहां टीम को 1 टेस्ट, 3 वनडे…

INDIA England Test RECORD: टेस्ट मुकाबलों में जेम्स एंडरसन ने झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में ये भारतीय भी शामिल
INDIA England Test RECORD: टेस्ट मुकाबलों में जेम्स एंडरसन ने झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में ये भारतीय भी शामिल

INDIA England Test RECORD: इन दिनों भारतीय टीम (Team India) इंग्लैंड (England) दौरे पर है। जहां टीम को 1 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मुकाबले खेलने हैं। एक तरह से कह सकते हैं कि, इस दौरे पर भारत (India Tour of England) की कड़ी परीक्षा होने वाली है। क्योंकि टीम की कमान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं बल्कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में है। वहीं अगर टीम इंडिया 1 जुलाई को होने वाले टेस्ट मैच में बाजी मार देती है तो सीरीज पर भी उसका कब्ज़ा हो जाएगा। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए hindi.insidesport.in

INDIA England Test RECORD: बता दें कि, इंग्लैंड और भारत को बल्लेबाजी के अलावा शानदार गेंदबाजी के लिए भी विश्व भर में जाना जाता है। क्योंकि दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक गेंदबाज मौजूद है। जो किसी भी बल्लेबाज को आसानी से अपना शिकार बना सकता है। तो आइए आज हम उन गेंदबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैचों में अब तक सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

1. जेम्स एंडरसन

इस लिस्ट में सबसे पहले जेम्स एंडरसन का नाम है। इस गेंदबाज को विश्व भर में शानदार गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता है। एंडरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में घातक गेंदबाजी करते हुए अब तक 133 भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

2. भागवत चंद्रशेखर

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भागवत चंद्रशेखर दूसरे नंबर पर हैं। चंद्रशेखर ने साल 1964 से 1979 के बीच इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 95 विकेट लिए थे।

3. अनिल कुंबले

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्ग्ज स्पिनर अनिल कुंबले का नाम दर्ज है। अनिल को शानदार गेंदबाजी करने के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इस गेंदबाज ने अपने समय पर घातक गेंदबाजी करते हुए कई बड़े बल्लेबाजों को अपनी फिरकी भरी गेंदों से अपना शिकार बनाया था। अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ 92 विकेट चटकाए हैं।

4. आर अश्विन

इस लिस्ट में टीम इंडिया मौजूदा स्टार स्पिनर आर अश्विन का नाम चौथे नंबर पर शुमार है। टेस्ट क्रिकेट में इस गेंदबाजी को खतरनाक गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों में शानदार गेंदबाजी करते हुए 88 बल्लेबाजों को अब तक अपना शिकार बनाया है।

5. बिशन सिंह बेदी

भारतीय पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी का नाम इस लिस्ट के टॉप-5 गेंदबाजों में शामिल हैं। बेदी अपने समय में शानदार गेंदबाजी किया करते। बेदी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 85 विकेट लिए हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: