IND vs WI LIVE: रोहित शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा- जहां विराट ने छोड़ा, उसे जारी रखना चाहूंगा

IND vs WI LIVE: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से वनडे सीरीज (IND vs WI Series) शुरू होने वाली है।…

IND vs WI LIVE: भारत 1000वां वनडे खेलने के लिए तैयार, भारत के नए Captain Rohit Sharma Press Conference 1 बजे IND vs WI Series
IND vs WI LIVE: भारत 1000वां वनडे खेलने के लिए तैयार, भारत के नए Captain Rohit Sharma Press Conference 1 बजे IND vs WI Series

IND vs WI LIVE: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से वनडे सीरीज (IND vs WI Series) शुरू होने वाली है। वनडे सीरीज से पहले भारत के तीन खिलाड़ी और एक स्टैंडबाय खिलाड़ी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। वनडे सीरीज के लिए पहली बार पूर्ण रुप से कप्तान बने रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस (Captain Rohit Sharma Press Conference) में बताया कि उनके साथ वनडे के पहले मैच में ईशान किशन ओपनिंग बैट्समैन होंगे। रोहित की कप्तानी में भारत अपना 1,000वां वनडे इंटरनेशनल मैच खेलेगा। भारत ऐसी पहली टीम होगी जो 1000 वनडे मैच खेलेगी। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

IND vs WI LIVE: प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें

  • टी20 वर्ल्ड कप के सवाल पर रोहित शर्मा ने कहा कि हमें कुछ खास बदलाव की जरुरत नहीं होगी। केएल राहुल की सोच से सहमत नहीं।\
  • रोहित शर्मा ने कहा कि यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी को ध्यान में रखेंगे।
  • बायो-बबल और COVID-19 के सवाल पर रोहित कहते हैं कि कोरोना से संक्रमिक तीनों खिलाड़ी ठीक हो रहे हैं।
  • विराट कोहली के बारे में सवाल करने पर रोहित कहते हैं कि उन्हें (कोहली) पता है कि उन्हें अपने लिए क्या चाहिए। मैं खेल को वहीं से शुरू करूंगा जहां से उन्होंने छोड़ा था।
  • ओपनिंग जोड़ी के बारे में पूछने पर रोहित कहते है कि ईशान किशन पहले वनडे में मेरे साथ पारी की शुरुआत करेंगे।
  • कोरोना के दौरान सीरीज खेलना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। खिलाड़ियों को रोटेट करना पड़ता है। ऐसे में जरुरी है कि वे चोट मुक्त रहें।
  • टेस्ट कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर रोहित शर्मा ने कहा कि वे आने वाले वनडे और टी20 सीरीज पर अपना सारा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • फिनिशर की भूमिका के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि एमएस धोनी के बाद से उस भूमिका के लिए हार्दिक पांड्या थे लेकिन हार्दिक के बाद से अभी तक उनकी जगह लेने के लिए कोई उपयुक्त विकल्प नहीं मिला है।

रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरूआत कौन करेगा?

ईशान किशन वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में पारी की शुरुआत करेंगे। मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया गया है लेकिन वह अभी भी आइसोलेशन में हैं। हमारे कुछ नियम हैं जहां हमें उन्हें क्वारंटाइन में रखना होगा। उन्होंने अभी भी अपना क्वारंटाइन का समय पूरा नहीं किया है इसलिए ईशान किशन चोटिल होने के बावजूद पारी की शुरुआत करेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्या योजना है?

हमें बहुत कुछ बदलने की जरूरत नहीं है। बस हमें विभिन्न परिस्थितियों के साथ ढलने की जरुरत है। हमने पिछले कुछ सालों में अच्छा वनडे क्रिकेट खेला है, तो हमें घबराने की जरूरत नहीं है। दक्षिण अफ्रीका से मिली हार से हमें सीख लेने की जरुरत है। ये जरुरी है कि सभी खिलाड़ी एक साथ आएं। कुछ भूमिकाओं के बारे में हम खिलाड़ियों से बात करेंगे।

क्या कुलचा की स्पिन जोड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में वापसी करेगी?

यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने पूर्व खेलों में शानदार प्रदर्शन किया है। किन्हीं कारणों से वे टीम से बाहर हो गए थे। कई बार हम अतिरिक्त बल्लेबाज या सीमर लाना चाहते थे। इसलिए ऐसा हुआ था। मेरे दिमाग में उन्हें वापस लाने की बात चल रही है। कुलदीप ने ज्यादा मैच नहीं खेले हैं और हम चाहते हैं कि वह कुछ समय के लिए अपने खेल पर ध्यान दें। वे हाल ही में अपनी चोट से उभरे हैं। हम उनके साथ कोई जल्दी नहीं करना चाहते। आईपीएल में उनकी चोट के बाद धीरे-धीरे वे खेल में वापसी करें यहीं उनके और टीम दोनों के लिए अच्छा होगा। हमारे लिए दोनों खिलाड़ी महत्वपूर्ण हैं। चहल जाहिर तौर पर दक्षिण अफ्रीका में खेले और कुलदीप वापसी कर रहे हैं। हम आगे देखेंगे कि किस तरह से हम इन दोनों स्पिनर्स को खेल में वापस खिला सकते हैं।

बायो-बबल और COVID-19 पर आपके क्या विचार हैं?

प्रत्येक खिलाड़ी के लिए यह चुनौतीपूर्ण होता है। इसे ठीक होने में आमतौर पर 7-8 दिन लगते हैं। तीनों खिलाड़ी कोरोना से ठीक हो रहे हैं। मैंने हर खिलाड़ी को मौके के लिए तैयार रहने को कहा है।

क्या भारत वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम में कुछ बदलाव करेगा?

जब विराट कोहली कप्तान थे, तब मैं उपकप्तान था। तब हमारी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। मैंखेल को वहीं से शुरू करूंगा जहां से उन्होंने (कोहली) खेल को छोड़ा था। कोहली को पता है उन्हें अपने खेल से क्या चाहिए। यह सब खिलाड़ियों की अनुकूलन क्षमता के बारे में है। मुझे कुछ खास बदलने की जरूरत नहीं है।

IND vs WI LIVE: रोहित शर्मा से प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे जाने वाले मुख्य सवाल:

  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के रूप में भारतीय टीम के लिए उनकी प्लानिंग क्या होगी?
  • लोकेश राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद सीमित ओवरों के खेल में बदलाव के लिए बोला था। रोहित शर्मा से इस मुद्दे पर भी सवाल किया जा सकता है।
  • क्या होगी भारत की प्लेइंग इलेवन?
  • रोहित की कप्तानी में पहली बार खेलेंगे विराट कोहली- क्या उनसे कोई बात हुई है?

IND vs WI LIVE: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। कोरोना संक्रमण के चलते दर्शकों को मैदान में आने की अनुमति नहीं दी गई हैं। आज तक किसी भी टीम ने 1000 वनडे मैच नहीं खेले हैं। ऐसा पहली बार है जब भारत अपना 1000वां वनडे मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा। 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए भारत ने अपने 500 वनडे मैच पूरे किए थे। उस समय भारत के कप्तान सौरव गांगुली थे।

IND vs WI Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच से रोहित शर्मा अपनी पूर्णकालिक कप्तानी पारी की शुरुआत करेंगे। लेकिन ओपनिंग मैच में न तो उनके साथ शिखर धवन होंगे और न ही केएल राहुल। यहां तक ​​कि रुतुराज गायकवाड़ भी पहले वनडे के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। इसका मतलब ये हुआ कि रोहित शर्मा हाल ही में टीम में शामिल किए गए खिलाड़ियों मयंक अग्रवाल या ईशान किशन के साथ ओपनिंग करेंगे।

मयंक अग्रवाल: कर्नाटक का यह खिलाड़ी 3 दिन के क्वारंटाइन में है जो रविवार सुबह यानी मैच वाले दिन ही खत्म होगा। अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है तो उन्हें बिना अभ्यास के सीधे मैच खेलना होगा।

ईशान किशन: टीम मैनेजमेंट ने ईशान किशन को भी मुख्य टीम में शामिल किया है। बाएं हाथ का यह खिलाड़ी पहले से ही टीम के साथ प्रशिक्षण ले रहे है, जो टी20 टीम के साथ शामिल होने के कारण बायो बबल का हिस्सा रहे हैं।

IND vs WI पहला वनडे मैच की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान)
ईशान किशन
विराट कोहली
सूर्यकुमार यादव
ऋषभ पंत
दीपक हुड्डा
शार्दुल ठाकुर / दीपक चाहर
प्रसिद्ध कृष्ण
यजुवेंद्र चहल
मोहम्मद सिराज
कुलदीप यादव/वाशिंगटन सुंदर

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

 

Share This: