IND vs SA T20 Series: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 से पहले टीम में करने होंगे कुछ बदलाव, क्या हो सकते हैं बदलाव?

IND vs SA T20 Series: आईपीएल के खत्म होने के साथ दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाड़ियों की अपनी राष्ट्रीय ड्यूटी शुरू…

IND vs SA T20 Series: IND vs SA 1st T20 Match से पहले टीम में करने होंगे कुछ बदलाव, Captain KL Rahul, coach Rahul Dravid,
IND vs SA T20 Series: IND vs SA 1st T20 Match से पहले टीम में करने होंगे कुछ बदलाव, Captain KL Rahul, coach Rahul Dravid,

IND vs SA T20 Series: आईपीएल के खत्म होने के साथ दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाड़ियों की अपनी राष्ट्रीय ड्यूटी शुरू हो जाती है। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 9 जून को दिल्ली में खेलेगा। पहले टी20 (IND vs SA 1st T20 Match) से पहले, इस सीरीज के कप्तान केएल राहुल (Captain KL Rahul) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Coach Rahul Dravid) को भारतीय प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव करने होंगे। क्या हो सकते हैं वो बदलाव आइए जानते हैं? खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

  • हार्दिक पंड्या का बल्लेबाजी क्रम
  • केएल राहुल का ओपनिंग पार्टनर कौन होगा?
  • उमरान मलिक को ओपनिंग मैच में प्लेइंग 11 में रखना है यै नहीं?

1. हार्दिक पंड्या को किस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए बुलाएं ?

IND vs SA T20 Series: हार्दिक पंड्या का आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने न केवल अपनी टीम गुजरात टाइटंस को ट्रॉफी जिताई बल्कि वह उनके प्रमुख रन-स्कोरर भी रहे। उन्होंने 487 रन बनाए। आईपीएल 2022 में उन्होंने मुख्य रूप से नंबर 4 पर बल्लेबाजी की, नंबर 3 पर नहीं। हालांकि भारतीय टीम शीर्ष चार खिलाड़ी पहले ही चुने जा चुके हैं, जिसमें केएल राहुल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के शामिल होने की संभावना है।

ऐसे में केएल राहुल और राहुल द्रविड़ को पंड्या के लिए परफेक्ट बैटिंग पोजीशन तलाशनी होगी। भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और द्रविड़ ने अतीत में अफसोस जता चुके हैं कि भारत के पास एक अच्छा फिनिशर नहीं हैं जिसके जबाव में अब हार्दिक पंड्या हाजिर हैं। वे दोनों चाहते हैं कि ये ऑलराउंडर एक फिनिशर के रूप में खेले, लेकिन यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उन्होंने आईपीएल 2022 में नंबर 4 पर बल्लेबाजी की थी।

इसके साथ ही दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया में वापसी ने इस स्थिति को और जटिल बना दिया है। डीके आईपीएल 2022 में फिनिशर के रूप में शानदार फॉर्म में दिखे। उन्होंने नंबर 6 या नंबर 7 पर बल्लेबाजी की। इसे ध्यान में रखते हुए, उनके एक फिनिशर की भूमिका निभाने की संभावना है।

2. कौन करेगा केएल राहुल के साथ ओपनिंग? इशान किशन या रुतुराज गायकवाड़

IND vs SA T20 Series: रोहित शर्मा को इस सीरीज से आराम दिए जानें के कारण टीम इंडिया के सामने एक और दुविधा सामने आ खड़ी हुई है, वह है कप्तान के लिए सही सलामी जोड़ीदार का चयन करना। भारत के पास ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के रूप में दो प्रतिभाशाली विकल्प हैं, लेकिन इस समय दोनों में से कोई भी अच्छी स्थिति में नहीं दिख रहा है। गायकवाड़ ने आईपीएल 2022 में 26.28 की औसत और 126.46 के स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए। इस दौरान ईशान किशन ने 32.15 की औसत और 120.11 के स्ट्राइक रेट से 418 रन बनाए। अपने खराब स्ट्राइक रेट के बावजूद, ईशान किशन को टीम में जगह मिलने की संभावना है।

3. टीम इंडिया के लिए सबसे मजबीत बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या हो सकता है?

IND vs SA T20 Series: बल्लेबाजी की पहेली के बाद, हम आते हैं अंतिम भाग पर और वो है गेंदबाजी कॉम्बिनेशन। भारत के पास युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के रूप में दो शानदार स्पिनर हैं, जो शीर्ष चार की तरह खुद को चुनेंगे। हालांकि, राहुल को सबसे तेज गेंदबाजों के कॉम्बिनेशन पर ध्यान देना होगा। उनके पास पांच विकल्प हैं- भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक। उनमें से, हर्षल पटेल एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने आईपीएल 2022 में विकेट लिए और अच्छी इकॉनमी रेट बनाए रखा। उनके अलावा, हम अन्य चार को दो श्रेणियों में जोड़ सकते हैं। उमरान मलिक और अवेश खान दो ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने बहुत सारे विकेट लिए हैं, लेकिन दोनों ने उतने ही रन भी दिए हैं। दूसरी ओर, भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह को उतने विकेट नहीं मिले, लेकिन वे काफी किफायती साबित हुए। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया के कोच और कप्तान गेंदबाजी के साथ क्या कॉम्बिनेशन बैठाते हैं।

IND vs SA Schedule

South Africa tour of India, 2022
Sr. No. Day Date Match Venue
1 Thursday 9th June 1st T20I Delhi
2 Sunday 12th June 2nd T20I Cuttack
3 Tuesday 14th June 3rd T20I Vizag
4 Friday 17th June 4th T20I Rajkot
5 Sunday 19th June 5th T20I Bengaluru

भारत की टी20 टीम: केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप-कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

दक्षिण अफ्रीका स्क्वॉड: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रस्सी वैन डेर डूसन और मार्को जेनसन।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: