IND vs SA 1st T20: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs SA 1st T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 (India vs South africa) बुधवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड…

IND vs SA 1st T20: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
IND vs SA 1st T20: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs SA 1st T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 (India vs South africa) बुधवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया ने मैच 8 विकेट से जीता, और ऐसा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाई। 16 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। अर्शदीप और दीपक चाहर की घातक गेंदबाजी के कारण दक्षिण अफ्रीका का टॉप आर्डर पूरी तरफ फेल हुआ, दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 106 रन बनाए। भरात ने 107 रनों के लक्ष्य को 17वें ओवर में हासिल कर लिया।

लोकेश राहुल (51) और सूर्यकुमार यादव (50) ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली, और भारत को 8 विकेट से जीत दिलाई। भारत ने सीरीज में पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त बना ली है।

IND vs SA 1st T20: पिछले 19 मैचों में कभी नहीं हुआ ऐसा, जीत की लगाई हैट्रिक

2006 में हुआ भारत दक्षिण अफ्रीका पहला टी20, लेकिन इतने सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 3 लगातार इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 20 मैच हुए हैं, जिनके नतीजे आए हैं। पहला मैच 1 दिसंबर 2006 को जोहानसबर्ग में हुआ था, जिसे भारत ने 6 विकेट से जीता था। दूसरा मैच 20 सितंबर 2007 में हुआ, इसे भी टीम इंडिया ने जीता लेकिन तीसरा मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीत लिया था।

इससे पहले 19 मैचों में कभी ऐसा नहीं हुआ, जब टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में जीत की हैट्रिक लगाई हो। यहां हम एक सीरीज की बात नहीं कर रहे बल्कि तीन लगातार मैचों की बात कर रहे हैं। 3 बार ऐसा हुआ जब भारत लगातार 2 मैच जीता, लेकिन तीसरा मैच कभी नहीं जीत सका था।

India vs South Africa 1st T20 Highlights : यहां क्लिक करें

IND vs SA Live: Rohit Sharma की कप्तानी वाली टीम ने लगाई जीत की हैट्रिक

इससे पहले खेले गए 2 मैच भारत ने जीते थे। इसी वर्ष 14 जून को विशाखापट्नम और 17 जून को राजकोट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। 28 सितंबर को टीम इंडिया ने जीतकर दक्षिण अफ्रीका को लगातार 3 मैचों में हराया। 16 सालों के इतिहास में पहली बार होगा।

IND vs SA 1st T20 : भारतीय स्क्वॉड

भारतीय स्क्वॉड – रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: