IND vs NZ LIVE: धवन-विलियमसन ने ODI ट्रॉफी का किया अनावरण, भारतीय कप्तान ने कहा- ‘विश्व कप में जगह बनाने का शानदार मौका’: Follow India NewZealand ODI Series LIVE

IND vs NZ LIVE: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुवाई में भारत शुक्रवार यानी 25 नवंबर से ऑकलैंड में न्यूजीलैंड (IND vs…

IND vs NZ LIVE: शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुवाई में भारत शुक्रवार यानी 25 नवंबर से ऑकलैंड में न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज करेगा। वहीं शिखर धवन और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने गुरुवार सुबह सीरीज के लिए ट्रॉफी का अनावरण किया। शिखर के मुताबिक, सीरीज में अच्छे प्रदर्शन से खिलाड़ी 2023 वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) टीम में जगह बनाने का दावा कर सकते हैं। साथ ही धवन खुद एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी और नेतृत्व क्षमता से चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। खेल जगत से जुड़ी हर खबर के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहिए।

धवन ने आगे कहा, ”यह तैयारी आगामी विश्व कप के बारे में है। खिलाड़ी वास्तव में अच्छा फॉर्म बना रहे हैं। यह देखकर अच्छा लगा कि वे अच्छा कर रहे हैं और हमारे पास वास्तव में एक अच्छा विचार है…। किसे विश्व कप टीम में जगह बनाने का मौका मिलेगा।”

बता दें कि, इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। जबकि इस भारतीय टीम में बड़ी संख्या में युवा खिलाड़ी शामिल हैं। शिखर धवन के उपकप्तान ऋषभ पंत सीरीज के दौरान कुछ फॉर्म हिट करते दिखेंगे। दूसरी ओर दीपक चाहर अपनी फिटनेस साबित करने की कोशिश करेंगे। वहीं इससे पहले तेज गेंदबाज पीठ की चोट के कारण टी20 विश्व कप से चूक गए थे।

साथ ही उन्होंने कहा, “अच्छी क्रिकेट खेलने और इस सीरीज को जीतने के लिए, यही हम देख रहे हैं। युवा खिलाड़ियों के लिए न्यूजीलैंड में आकर खेलना अच्छा मौका होगा। अलग-अलग परिस्थितियों में उनके कौशल का परीक्षण करने के लिए। यह हमारे लिए अपना कौशल दिखाने का अच्छा मौका है।’

कप्तानी की भूमिका के बारे में बात करते हुए भारतीय कप्तान ने कहा, “मैं भारतीय टीम की कप्तानी पाने के लिए वास्तव में भाग्यशाली हूं। यह चुनौतीपूर्ण अवसर मिलना बहुत अच्छा है। हमने अच्छी सीरीज भी जीती है। जब मुझसे कप्तानी वापस ली गई तो मुझे कोई दुख नहीं हुआ। अगर कुछ वैसा नहीं हुआ जैसा हम चाहते थे तो मुझे बुरा नहीं लगता।”

IND vs NZ LIVE: आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका

वहीं शिखर धवन की मेन इन ब्लू के पास भी दुनिया की नंबर एक टीम बनने का मौका होगा। यह देखते हुए एक बड़ी उपलब्धि होगी कि भारत ने इस साल बड़े पैमाने पर दूसरी कड़ी खेली है। भारत न्यूज़ीलैंड से दो अंकों से पीछे है और गतिशीलता को देखते हुए विश्व की नंबर 1 रैंक वाली टीम बनने के लिए 3-0 से जीत की आवश्यकता होगी।

IND vs NZ LIVE: धवन-विलियमसन ने ODI ट्रॉफी का किया अनावरण, भारतीय कप्तान ने कहा- 'विश्व कप में जगह बनाने का दावा करने का शानदार मौका': Follow India NewZealand ODI Series LIVE
भारत के पास आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका

अगर भारत तीनों गेम जीतता है, तो भारत के रेटिंग अंक बढ़कर 116 हो जाएंगे। इंग्लैंड से तीन अधिक जो अपना दूसरा स्थान बनाए रखेंगे। कीवियों पर सफेदी की जीत ब्लैककैप को ऑस्ट्रेलिया के पीछे चौथे स्थान पर खिसका देगी। सीरीज में 2-1 से जीत से भारत इंग्लैंड की बराबरी कर लेगा और मौजूदा डबल वर्ल्ड चैंपियन के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच जाएगा।

IND vs NZ LIVE: भारत कैसे बन सकता है वर्ल्ड नंबर 1?

भारत वर्तमान में वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है, जो कि लीडर न्यूज़ीलैंड से दो अंक पीछे।
3-0 से सीरीज जीतने पर मेन इन ब्लू छलांग लगाकर शीर्ष पर पहुंच जाएगी और विश्व की नंबर 1 टीम बन जाएगी।
2-1 सीरीज जीत भारत और इंग्लैंड के बीच एक टाई देखती है, दोनों टीमों के पास 113 रेटिंग अंक हैं।
न्यूज़ीलैंड के लिए एक सीरीज जीत केन विलियमसन की टीम को अपनी न्यूमेरो यूनो रैंक बरकरार रखेगी।

IND vs NZ ODI सीरीज: पूरा शेड्यूल

पहला वनडे शुक्रवार 25 नवंबर को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। (सुबह 7 बजे IST)

दूसरा वनडे रविवार, 27 नवंबर को हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जाएगा। (सुबह 7 बजे IST

तीसरा वनडे बुधवार, 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेला जाएगा। (सुबह 7 बजे IST)

IND vs NZ ODI सीरीज: स्क्वाड
भारत: शिखर धवन (C), ऋषभ पंत (VC & WK), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (WK), डब्ल्यू सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (c), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, टॉम लैथम (wk), मैट हेनरी।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: