IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड, गिल ने इमाम उल हक को पछाड़ा तो भारत ने जड़े 19 छक्के-Check OUT

IND vs NZ: इन दिनों भारतीय टीम क्रिकेट (Indian Cricket Team) के हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। हाल ही…

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड, गिल ने इमाम उल हक को पछाड़ा तो भारत ने जड़े 19 छक्के-Check OUT
IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टूटे 5 बड़े रिकॉर्ड, गिल ने इमाम उल हक को पछाड़ा तो भारत ने जड़े 19 छक्के-Check OUT

IND vs NZ: इन दिनों भारतीय टीम क्रिकेट (Indian Cricket Team) के हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। हाल ही में समाप्त हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 3-0 से वनडे सीरीज (IND vs NZ ODI 2023) पर कब्ज़ा जमाया। वही इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में 6 बड़े रिकॉर्ड (IND vs NZ ODI) टूटे हैं। जिनकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होगी। तो आइए जानते हैं कौन से है वो 5 बड़े रिकार्ड्स (Team India Records)। खेल की सभी खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In के साथ जुड़े रहें।

Record No-1: शुरुआती 21 पारियों में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले बल्लेबाज बने शुभमन गिल

इन दिनों भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं उनके इस प्रदर्शन के बाद ऐसा माना जा रहा है की उन्हें आगामी वनडे 2023 के लिए टीम में चुना जाएगा। बता दें कि गिल वनडे क्रिकेट में शुरुआती 21 पारियों के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Record No-2: बाबर आज़म के 7 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

गिल ने तीसरे वनडे में अपनी शानदार शतकीय पारी के चलते पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम के सात साल पुराने एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। यह रिकॉर्ड है तीन वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का। बाबर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में तीन वनडे मैचों की सीरीज में 360 रन बनाए थे। गिल ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 360 रन ही बनाए हैं।

Record No-3: रोहित शर्मा ने की की बराबरी

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे में रोहित शर्मा ने लगभग 3 साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ा। इस दौरान भारतीय कप्तान ने शुरुआत से ही न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और शतक जड़ डाला। इसी के साथ रोहित ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। अब रोहित और रिकी वनडे में 30-30 शतक जड़कर सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

Record No-4: न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

टीम इंडिया इस मैच में अगर 8 रन और बनाती तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में अपना सबसे बड़ा स्कोर बना लेती। भारत ने 2009 में क्राइस्टचर्च वनडे में कीवी टीम के खिलाफ 392/4 का स्कोर बनाया था।

Record No-5: भारत की ओर से एक वनडे में सबसे ज्यादा छक्के

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत के सभी बल्लेबाजों ने मिलकर 19 छक्के जमाए। यह किसी वनडे मैच में सबसे ज्यादा सिक्स के पिछले भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी है। भारतीय टीम ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में भी 19 छक्के जमाए थे। तब 16 छक्के अकेले रोहित शर्मा ने जड़े थे।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News, Viral Video) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: