IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत ने 8 विकेट से जीता मुकाबला, मोहम्मद शमी बने जीत के हीरो

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत (Team India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को दूसरे वनडे में 8 विकेट से हराकर सीरीज…

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत ने 8 विकेट से जीता मुकाबला, मोहम्मद शमी बने जीत के हीरो
IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत ने 8 विकेट से जीता मुकाबला, मोहम्मद शमी बने जीत के हीरो

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत (Team India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को दूसरे वनडे में 8 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़ात बना ली है। दूसरे वनडे में भारत की शानदार गेंदबाजी रही, न्यूजीलैंड की पूरी टीम 108 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने 21वें ओवर में लक्ष्य को हासिल किया। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए।

मोहम्मद शमी की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण ने मुश्किल पिच पर शानदार प्रदर्शन किया और भारत ने न्यूजीलैंड को 108 रन पर समेट दिया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के 51 गेंद में 50 रन और शुभमन गिल के नाबाद 40 रन (53 गेंद) से 20.1 ओवर में 111 रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत की यह शानदार जीत रही लेकिन शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट के जुनूनी दर्शकों को मैच जल्दी खत्म होने से थोड़ी निराशा रही। रायपुर के इस स्टेडियम ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार पदार्पण किया।

न्यूजीलैंड ने 11वें ओवर में 15 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे जिसमें शमी (18 रन देकर तीन विकेट) और मोहम्मद सिराज (10 रन देकर एक विकेट) की भूमिका अहम रही। इन दोनों ने गेंदबाजों के मुफीद पिच पर अपनी बेहतरीन सीम गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिये रन जुटाना मुश्किल कर दिया। गेंद रूककर आ रही थी जिससे बल्लेबाजों के लिये एक एक रन जोड़ना कठिन लग रहा था। हालांकि भारतीय बल्लेबाज जब शाम को क्रीज पर उतरे तो बल्लेबाजी आसान दिख रही थी। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम वनडे मंगलवार को इंदौर में खेला जायेगा।

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत की कमाल गेंदबाजी के आगे ढेर न्यूजीलैंड बल्लेबाज

न्यूजीलैंड सलामी बल्लेबाज फिल एलेन खाता भी नहीं खोल सके और शमी की फुल लेंथ गेंद को चूक गये जो उनके स्टंप उखाड़ कर चली गयी। फिर सिराज की गेंद तीसरे नंबर के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स का बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में पहुंच गयी। शमी और हार्दिक पंड्या (16 रन देकर दो विकेट) के शानदार रिटर्न कैच ने फिर न्यूजीलैंड को और परेशानी में डाल दिया। शमी ने डेरिल मिचेल को अपनी ही गेंद पर आउट किया जो उनकी गेंद को फ्लिक करने की कोशिश कर रहे थे।

IND vs NZ 2nd ODI: ग्राउंड पर घुसा फैन, Rohit Sharma के जाकर लगा गले, कप्तान ने कहा- जाने दो उसे: Watch Video

वहीं हार्दिक का 10वें ओवर में डेवोन कॉनवे का अपनी ही गेंद पर एक हाथ से कैच लपकना बेहतरीन रहा। शार्दुल ठाकुर (26 रन देकर एक विकेट) भी एक विकेट झटकने में सफल रहे जब उनकी गेंद टॉम लॉथम के बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में चली गयी। न्यूजीलैंड के कप्तान ने लूज शॉट खेला और गिल ने भी स्लिप में आसान कैच लपक लिया। न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में थी लेकिन पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल (22 रन) क्रीज पर थे तो उम्मीद बंधी हुई थी। उनके साथ उनके जितने ही खतरनाक ग्लेन फिलिप्स (36 रन) भी क्रीज पर थे।

ब्रेसवेल ने शमी पर कवर पर चौका जड़कर इरादे जाहिर कर दिये। उन्होंने 19वें ओवर में लगातार चौके खाने के बाद शमी ने एक तेज बाउंसर फेंका और ब्रेसवेल इसे पुल करने की कोशिश में बल्ला छुआकर विकेटकीपर ईशान किशन को कैच दे बैठे। हैदराबाद में पहले वनडे में अर्धशतक जड़ने वाले मिचेल सैंटनर (27 रन) फिर फिलिप्स के साथ क्रीज पर थे। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी निभाकर टीम को 100 रन के पार कराया। हालांकि ये दोनों छह गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे न्यूजीलैंड की वापसी करने की उम्मीद भी खत्म हो गयी।

सैंटनर हार्दिक की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि फिलिप्स ने वाशिंगटन सुंदर (सात रन देकर दो विकेट) की गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे दिया। कुलदीप यादव (29 रन देकर एक विकेट(ने 11वें नंबर के ब्लेयर टिकनर को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी 34.3 ओवर में समाप्त की। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रोहित ने अपने पसंदीदा पुल शॉट्स से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। इसमें से एक छक्के के लिये गया जो मैच का पहला छक्का भी रहा। उन्होंने लॉकी फर्ग्यूसन पर फाइन लेग में ये छह रन बनाये।

India vs New Zealand: Mohammed Shami
India vs New Zealand: Mohammed Shami

India vs New Zealand, Mohammed Shami

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: रोहित का अर्धशतक, विराट फिर फेल

हैदराबाद में पहले वनडे में दोहरा शतक जड़कर आत्मविश्वास से भरे गिल ने भी कुछ शानदार स्ट्रोक लगाये जिसमें फर्ग्यूसन पर लगा कवर ड्राइव शॉट लाजवाब रहा। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह का ‘सीम मूवमेंट’ हासिल नहीं कर सके जिससे मेजबान टीम के बल्लेबाजों के लिये रन जुटाना आसान रहा। रोहित ने 13वें ओवर में एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। पर शिपले ने नीची गेंद पर उन्हें पगबाधा आउट किया।

विराट कोहली जब क्रीज पर उतरे तो दर्शकों ने हमेशा की तरह शानदार तरीके से उनका स्वागत किया लेकिन वह नौ गेंद ही खेल सके थे कि सैंटनर ने उन्हें लगातार दूसरी बार अपना शिकार बनाया। फिर विकेटकीपर बल्लेबाज किशन (नाबाद आठ रन) ने आकर गिल के साथ मैच खत्म किया। पीटीआई-भाषा

 

Share This: