IND vs NED Highlights: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का धांसू प्रदर्शन, भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया, जानिए कैसा रहा मैच

IND vs NED Highlights, T20 World Cup 2022: क्रिकेट विश्वकप में आज दूसरा मैच भारत बनाम नीदरलैंड (India vs Nederlands) के बीच…

IND vs NED Highlights: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का धांसू प्रदर्शन, भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया, जानिए कैसा रहा मैच
IND vs NED Highlights: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का धांसू प्रदर्शन, भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया, जानिए कैसा रहा मैच

IND vs NED Highlights, T20 World Cup 2022: क्रिकेट विश्वकप में आज दूसरा मैच भारत बनाम नीदरलैंड (India vs Nederlands) के बीच खेला गया। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने नीदरलैंड के सामने जीत के लिए 180 रनों का लक्ष्य दिया था। नीदरलैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 123 रन बनाए, भारत ने ये मैच 56 रनों से अपने नाम किया।

भारतीय गेंदबाजों ने पॉवरप्ले से नीदरलैंड पर दबाव बनाकर रखा। भुवनेश्वर कुमार ने पॉवरप्ले में एक विकेट लिया और 2 ओवर डाले, दोनों ओवर में भुवि ने कोई रन नहीं दिया। इसके बाद अक्षर पटेल ने 2 विकेट लेकर नीदरलैंड के टॉप आर्डर को बिखेरा. टिम प्रिंगले ने नीदरलैंड के लिए सर्वाधिक 20 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवरों में 9 रन देकर 2 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने 4 ओवरों में 37 रन देकर 2 विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन ने 4 ओवरों में 21 रन देकर 2 विकेट चटकाए, अश्विन ने दोनों विकेट एक ही ओवर में लिए थे। अक्षर पटेल काफी किफायती रहे, उन्होंने 4 ओवरों में 18 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। भारतीय गेंदबाजों ने नीदरलैंड पर पूरे मैच में दबाव बनाकर रखा। नीदरलैंड निर्धारित 20 ओवरों में 123 रन बना सकी और लक्ष्य से 57 रन दूर रह गई। भारत ने मैच 56 रनों से जीत लिया। ये भारत की वर्ल्डकप में दूसरी जीत थी जबकि नीदरलैंड की लगातार दूसरी हार।

इससे पहले भारत ने 179 रन बनाए थे। रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़े थे। 2007 के बाद पहली बार था जब टी20 वर्ल्डकप के किसी मैच में भारत के 3 बल्लेबाजों ने एक मैच में अर्धशतक लगाए हैं। विराट कोहली ने 44 गेंदों में नाबाद 62 रन बनाए थे, इस पारी में उन्होंने 2 छक्के और 3 चौके जड़े थे। सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 1 छक्के और 7 चौकों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने 39 गेंदों में 53 रन बनाए।

नीदरलैंड पारी – 123/9 (20 Over) : हाइलाइट्स

  • शारीज – 16*
  • वान मीकेरन- 14*

3:54 pm IST :  अर्शदीप सिंह ने पारी का आखिरी ओवर डाला, इस ओवर में कुल 14 रन आए। नीदरलैंड ने निर्धारित 20 ओवरों में 123 रन बनाए। भारत ने मैच 56 रनों से जीत लिया है।

9th WICKET: फ्रेड क्लासेन (0) : अर्शदीप सिंह की परफेक्ट यॉर्कर गेंद, बल्लेबाज पूरी तरह चित हुए। एलबीडबल्यू की अपील हुई लेकिन अंपायर ने नकारा। रोहित ने अंतिम पल में इसे रिव्यु लेने का फैसला किया, टीवी पर दिखा कि गेंद पहले पेड पर लगी थी और सीधा विकेट पर जाकर लग रही थी। अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

8th WICKET : वन बीक (0) : 18वें ओवर की पांचवी गेंद, अर्शदीप सिंह ने शार्प बाउंसर गेंद डाली जिस पर बल्लेबाज ऑफ में मारना चाहता था। गेंद बल्ला का किनारा लेते हुए विकेट कीपर के हाथों में, अर्शदीप सिंह का ये मैच में पहला विकेट है और टीम का 8वां।

3:40 pm IST : टीम नीदरलैंड के 100 रन पूरे हो गए हैं, लेकिन अब कुछ गेंदों का खेल बचा है और भारत की जीत लगभग पक्की हो गई है।

7th WICKET : एडवर्ड्स (5) : भुवनेश्वर कुमार ने 17वें ओवर में विरोधी टीम के कप्तान सकॉट एडवर्ड को आउट किया। एडवर्ड ने बड़ा शॉट मारना चाहा लेकिन गेंद सिर्फ ऊंची गई। दीपक हूडा (अतिरिक्त फील्डर) ने भागते हुए इस कैच को पकड़ा।

16 ओवरों का खेल खत्म : नीदरलैंड की पारी के 16 ओवर खत्म, डेथ ओवरों का खेल शुरू हो गया है। भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, और मैच लगभग अपने नाम कर लिया है।

6th WICKET : प्रिंगल (7) : 16वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी ने छठा विकेट लिया। प्रिंगले ने फ्लिक सा किया था, जिस पर फील्डर विराट कोहली ने भागकर आसान सा कैच पकड़ा।

5th WICKET : टॉम कूपर (9) : अश्विन ने 13वें ओवर में दूसरा विकेट चटकाया। हवाई फायर जिस पर फील्डर दीपक हूडा ने अच्छा कैच पकड़ा। दीपक विराट कोहली की जगह मैदान पर फील्डिंग करने आए थे।

4th WICKET : कॉलिन एकरमेन (17) : 13वं ओवर की पहली गेंद पर अश्विन ने को आउट किया। इस गेंद पर बल्लेबाज बड़ा शॉट मारना चाहते थे, लेकिन बॉउंड्री लाइन पर वह कैच आउट हुए।

3rd WICKET : डी लीडे (16) : अक्षर पटेल का दूसरा विकेट, उन्होंने बल्लेबाज को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया।

पॉवरप्ले का खेल : शुरूआती 6 ओवर भारतीय गेंदबाजों के नाम रहे, मात्र 27 रन दिए और दोनों ओपनर मैक्स ओडॉउड और विक्रमजीत सिंह को पवेलियन भेजा। एक विकेट भुवनेश्वर कुमार और एक विकेट अक्षर पटेल ने लिया। भुवनेश्वर कुमार ने पॉवरप्ले में 2 ओवर डालें और कोई रन नहीं दिया।

2nd WICKET : मैक्स ओ’दाऊद (16) : खतरनाक बल्लेबाज मैक्स ओ’डॉउड को अक्षर पटेल ने पांचवे ओवर में बोल्ड किया. ओवर की दूसरी गेंद पर बल्लेबाज पीछे की तरफ खेलना चाहते थे, विकेट की तरफ सीधी गेंद विकेट को उड़ाती हुई गई. नीदरलैंड का दूसरा विकेट

1st WICKET: विक्रमजीत सिंह (1) : तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने विक्रमजीत सिंह को बोल्ड किया, और भारत को पहली विकेट दिलाई।

भारतीय पारी- 179/2 (20 Over) : हाइलाइट्स

  • Virat Kohli- 53*
  • Suryakumar Yadav- 62*

सूर्यकुमार यादव का अर्धशतक : भारतीय पारी की अंतिम गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने लेग साइड में शानदार छक्का मारा, और अपना अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में ताबड़तोड़ 51 रन बनाए, इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

विराट कोहली का अर्धशतक : 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट ने छक्का मारा, जिस पर उनका खुदका रिएक्शन देखने वाला था। विराट कोहली ने अगली गेंद पर सिंगल के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। विराट टी20 वर्ल्डकप इतिहास में सबसे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। अभी तक खेल पारी में विराट ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया है। अभी वह क्रीज पर मौजूद हैं।

1:42 pm IST : भारतीय टीम का शतक पूरा : 14वें ओवर में टीम इंडिया की पारी के 100 रन पूरे हो गए हैं। भारत ने 2 विकेट गवाए हैं। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव क्रीज पर मौजूद है।

2nd WICKET : Rohit Sharma (53) : फ्रेड क्लासेन द्वारा डाले गए 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्का मारने का प्रयास किया, लेकिन गेंद को दूरी प्राप्त नहीं हुई और बॉउंड्री पर खड़े कॉलिन एकरमन ने आसान सा कैच पकड़ा।

रोहित शर्मा का अर्धशतक : 11वें ओवर की पांचवी गेंद पर चौके के साथ रोहित शर्मा ने अर्धशतक पूरा किया। रोहित शर्मा ने 35 गेंदों में ये हाफ सेंचुरी जड़ी, अभी तक उन्होंने 3 छक्के और 4 चौके जड़े हैं।

10 ओवरों का खेल खत्म हो गया है। रोहित ने पारी को तेज किया है, विराट उनका साथ दे रहे हैं और विकेट बचाए रखे। भारतीय पारी के 10 ओवर खत्म हो गए हैं, स्कोर 67 है और यहां से दोनों को चाहिए कि रनों की गति को बढ़ाया जाए।

पॉवरप्ले का खेल खत्म : पहले विकेट के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली ने पारी को संभाला। लेकिन रोहित को यहां एक बड़ा जीवनदान मिला. पांचवे ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित शर्मा मिड ऑन के ऊपर से मारना चाहते थे, लेकिन सही टाइम नहीं हुई। मिड ऑन का फील्डर भागा और उन्होंने लगभग कैच पकड़ ही लिया था, लेकिन बाद में उनके हाथ से गेंद झटक गई। रोहित को बड़ा जीवनदान मिला. पॉवरप्ले का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट खोकर 32 रन बनाए।

1st WICKET : लोकेश राहुल (9) : लोकेश राहुल का बड़ा विकेट गिरा. वान मीकरेन की गेंद पर वह एलबीडबल्यू आउट हुए. तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल लेग साइड में खेलना चाहते थे, लेकिन मिस हुए और पेड पर लगी. उन्होंने रोहित से पूछा और रिव्यु नहीं लेने का फैसला हुआ, लेकिन यहां एक बड़ी गलती कर बैठे. दरअसल टीवी पर दिखा कि गेंद विकेट को मिस कर रही थी और अगर वह रिव्यु लेते तो क्रीज पर रहते. खैर, राहुल को 9 के स्कोर पर लौटना पड़ा

12:42 pm IST : शुरू हुआ मैच, रोहित शर्मा और लोकेश राहुल बतौर सलामी बल्लेबाजी क्रीज पर पहुंचे।

12:35 pm IST : भारतीय और नीदरलैंड के प्लेयर्स टॉस के लिए पहुंचे।

भारत की प्लेइंग 11 : लोकेश राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

नीदरलैंड प्लेइंग 11 : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ दाऊद, बस डी लीड, कोलिन एकरमन, टॉम कूपर, सकॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेट कीपर), टिम प्रिंगल, लोगन वन बीक, शरीज़ अहमद, फ्रेड क्लासेन, पॉल वान मीकरण

12:25 pm IST: टॉस अपडेट : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

12:10 pm IST: टॉस 12 बजे होना था लेकिन पहले मैच की वजह से देरी हुई। पहला मैच खत्म हो गया है, मौसम साफ़ है और भारत के कप्तान और नीदरलैंड के कप्तान कुछ देर में टॉस के लिए पहुंचने वाले हैं।

11:45 pm IST: टॉस का समय 12 बजे तय हैं, लेकिन इसमें देरी होगी। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच आज का पहला मैच भी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। पहला मैच खत्म होने के बाद ही भारत और नीदरलैंड के कप्तान टॉस के लिए पहुंचेंगे।

नीदरलैंड : टीम ने सुपर 12 में पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था, जिसमे उसे 9 रनों से हार मिली। नीदरलैंड ने फर्स्ट राउंड में शुरूआती 2 मैचों में यूएई और नामीबिया को हराया था, और फाइनल मैच में श्रीलंका से हारी थी। नीदरलैंड भारत के मुकाबले पीछे हैं, लेकिन जब गुरुवार को टीम ग्राउंड पर उतरेगी तो वह पिछले रिकॉर्ड भूलकर एक नया कीर्तिमान रचना चाहेगी।

भारत : पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच जीतकर टीम इंडिया की काफी मुश्किलें कम जरूर हुई है लेकिन अभी भी लम्बा सफर तय करना है। पिछले रिकार्ड्स को देखें तो भारत ग्रुप में सबसे मजबूत है लेकिन इस बार हो रहे उलटफेर में कुछ कहा नहीं जा सकता। रोहित शर्मा को चाहिए कि नीदरलैंड के खिलाफ मैच में बड़े प्लेयर्स को रेस्ट नहीं दें, और उसी प्लेइंग 11 के साथ उतरे जिसके साथ पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

IND vs NED Live Score: टॉस रहेगा महत्वपूर्ण

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले इस मैच में टॉस महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पहले गेंदबाजी का फैसला करना उचित होगा और मौसम को देखें तो भी यही फैसला सही रहेगा। मैच में बारिश की संभावना बनी रहेगी। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को चाहिए होगा कि शुरुआत से तेज बल्लेबाजी करें और 170 -180 तक स्कोर को पहुंचाया जाए।

India vs Nederlands Live : दोनों टीम के स्क्वॉड

भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी

नीदरलैंड स्क्वॉड

स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), कोलिन एकरमान, शरीज़ अहमद, लोगान वन बीक, टॉम कॉपर, ब्रैंडन ग्लोवर, टिम वन डेर गुगटेन, फ्रेड क्लास्सेन, बस डे लीड, पॉल वन मीकेरेन, रोएलोफ वन डेर मेरवे, स्टेफन मेबरह, तेजा निदामानुरू, मैक्स ओ’दाऊद, टिम प्रिंगले, विक्रम सिंह

IND vs NED Live Score, T20 World Cup 2022: भारत बनाम नीदरलैंड लाइव प्रसारण

भारत – नीदरलैंड के बीच मैच का लाइव प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगी, तो वहीं जियो टीवी ऐप जैसी लाइव मोबाइल ऐप पर भी लाइव मैच देख सकते हो।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: