IND vs ENG LIVE: कभी क्रिकेट खेलने के लिए मीलों तक चलाई साइकिल, सालों की मेहनत और संघर्ष के बाद मिली टीम इंडिया में जगह

IND vs ENG LIVE: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच साउथैम्पटन (Southampton) में पहला टी20 मुकाबला खेला जा रहा है।…

IND vs ENG LIVE: कभी क्रिकेट खेलने के लिए मीलों तक चलाई साइकिल, सालों की मेहनत और संघर्ष के बाद मिली टीम इंडिया में जगह
IND vs ENG LIVE: कभी क्रिकेट खेलने के लिए मीलों तक चलाई साइकिल, सालों की मेहनत और संघर्ष के बाद मिली टीम इंडिया में जगह

IND vs ENG LIVE: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच साउथैम्पटन (Southampton) में पहला टी20 मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में एक नए और युवा खिलाड़ी को डेब्यू का मौका मिला है, आईपीएल (IPL) में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाने वाले पंजाब के अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को आखिरकार अपनी मंजिल मिल ही गई। 5 फरवरी 1999 को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना में जन्में अर्शदीप ने महज 13 साल की उम्र में ही सोच लिया था कि वो एक दिन क्रिकेटर बनेंगे। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए hindi.insidesport.in

अर्शदीप के पिता दर्शन सिंह भी एक गेंदबाज थे, जो गुरदासपुर से इंटर स्टेट, कटोच शील्ड खेल चुके हैं। चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान ही इस युवा गेंदबाज ने अपने स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था, क्रिकेट में कम उम्र में उनकी दिलचस्पी को देखते हुए अर्शदीप के पिता ने उनका दाखिला चंडीगढ़ की जीएनपीएस 36 क्रिकेट एकेडमी में करवाया दिया।

IND vs ENG 2nd T20: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में अर्शदीप को मिला डेब्यू का मौका, ये रही प्लेइंग इलेवन
फिर क्या, अर्शदीप क्रिकेट खेलने के लिए काफी संघर्ष किया करते थे, रोजाना खरड़ से चंडीगढ़ तक साइकिल से क्रिकेट सीखने के लिए जाते था और सुबह स्कूल के लिए निकलते तो सीधे देर शाम को ही घर आते थे। लगभग 7 सालों तक इसी तरह संघर्ष करते हुए उनका चयन अंडर-19 वर्ल्डकप में हो गया। इस दौरान उन्होंने दो ही मैच खेले लेकिन इन दोनों मैचों में उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 1st T20: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में अर्शदीप को मिला डेब्यू का मौका, ये रही टीम इंडिया की प्लेइंग 11

IPL में बरपाया कहर

Arshdeep Singh performance - Inside Sport India

इसके बाद उन्होंने साल 2018 में लिस्ट एक क्रिकेट में डेब्यू किया और हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 9.3 ओवर में 51 रन पर दो विकेट झटके। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम में शामिल किया गया। और 16 अप्रैल 2019 को आईपीएल में डेब्यू किया। वहीं आईपीएल के इतिहास में अर्शदीप ने अभी तक 49 टी20 मैचों में 52 विकेट अपने नाम किए हैं साथ ही उनकी इस फॉर्मेट में इकॉनामी रेट 8 का है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: