ENG beat IND 5th Test, Highlights: रुट और बेयरस्टो की साझेदारी ने दिलाई जीत, इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया

ENG beat IND 5th Test, Day 5 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवे और निर्णायक टेस्ट (India vs England) का मंगलवार…

ENG beat IND 5th Test, Highlights: रुट और बेयरस्टो की साझेदारी ने दिलाई जीत, इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया
ENG beat IND 5th Test, Highlights: रुट और बेयरस्टो की साझेदारी ने दिलाई जीत, इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया

ENG beat IND 5th Test, Day 5 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवे और निर्णायक टेस्ट (India vs England) का मंगलवार को आखिरी दिन था। जॉनी बेयरस्टो और जो रुट ने इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया। लक्ष्य बड़ा था लेकिन चौथे दिन रुट और बेयरस्टो ने मैच में इंग्लैंड के लिए साझेदारी कर मैच में वापसी की थी और पांचवे दिन पहले सेशन में ही इंग्लैंड को जीत दिलाई।

भारत एक समय मजबूत स्थिति में था लेकिन रुट और बेयरस्टो की नॉट आउट साझेदारी ने भारत के हाथों से जीत छीनी। इंग्लैंड के लिए ये जीत रिकॉर्ड वाली है, क्योंकि इससे पहले इंग्लैंड ने इतना बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं किया था। रुट और बेयरस्टो ने पांचवे दिन की शुरुआत ही तेज तर्रार अंदाज में की और अंत भी इसी अंदाज में किया। रुट और बेयरस्टो ने नॉट आउट शतकीय पारी खेली।

इंग्लैंड की जीत के साथ ये सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। भारत ने पिछले साल हुए चार मैचों में 2 और इंग्लैंड ने 1 मैच जीता था। इस साल हुए अंतिम और निर्णायक टेस्ट को जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज बराबर पर खत्म की।

LIVE SCORE: इंग्लैंड – 378/3 (76.4 Over)

  • जॉनी बेयरस्टो – 114*
  • जो रुट – 142*

इंग्लैंड 7 विकेट से जीती

  • प्लेयर ऑफ़ द सीरीज – जो रुट
  • प्लेयर ऑफ़ द मैच – जॉनी बेयरस्टो

ENG beat IND 5th Test, Day 5 Highlights : पहला सेशन

आखिरी दिन का पहला सेशन शुरू हो चुका है. जो रुट और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी ने जहां से छोड़ा वहीं से दिन की शुरुआत की. भारत के लिए सेशन का पहला ओवर डाला मोहम्मद सिराज ने, वैसे फैंस को उम्मीद थी कि पहला ओवर जसप्रीत बुमराह का होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. जसप्रीत बुमराह सेशन ने सेशन के तीसरे ओवर से कमान संभाली.

बेयरस्टो और रुट ने दिन की शुरुआत संभलकर करने की बजाए तेज अंदाज में की, वहीं गेंदबाज भी अपनी लाइन से भटके हुए नजर आए. आधे घंटे के खेल के अंदर 39 रन जोड़ लिए थे.

जो रुट और जॉनी बेयरस्टो ने 249 गेंदों में 200 रनों की साझेदारी की. ये जोड़ी कमाल की रही और इन्ही के कारण इंग्लैंड ने मैच में वापसी की. जो रुट ने 67वें ओवर की पहली गेंद पर सिराज को चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया. स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने तालियों से उनकी इस पारी के लिए सराहा.

रुट के बाद जॉनी बेयरस्टो का शतक पूरा. बेयरस्टो ने पहली पारी में भी शतक लगाया था, उनकी पारी की वजह से ही इंग्लैंड 284 तक पहुंच पाया था. दूसरी पारी में भी उन्होंने रुट के साथ मिलकर महत्वपूर्ण साझेदारी की और सेंचुरी लगाई. बेयरस्टो के शतक के बाद रुट और बेयरस्टो ने 250 रनों की साझेदारी भी पूरी की.

बेयरस्टो और रुट की जोड़ी ने इंग्लैंड को 7 विकेट से जीत दिलाई. इस जीत के साथ सीरीज 2-2 पर ड्रा के साथ खत्म हुई.

इंग्लैंड के विकेट्स (दूसरी पारी)

3rd WICKET : अलेक्स लीस (56) : 25वें ओवर की पहली गेंद पर अलेक्स लीस रन आउट हुए. जडेजा के ओवर में मोहम्मद शमी ने रन आउट किया.

2nd WICKET : ओली पॉप (0) – तीसरे सेशन की पहली ही गेंद पर बुमराह ने ओली पॉप को पवेलियन भेजा. पॉप के बल्ले का किनारा लेकर गेंद विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथों में गई.

1st WICKET : जैक क्रौली (48) – पिछले ओवर में नई गेंद आई थी. जसप्रीत बुमराह एक बार फिर स्ट्राइक में आए और 22वें ओवर की चौथी गेंद पर क्रौली को बोल्ड किया. जैक क्रौली इस गेंद को छोड़ना चाहते थे, गेंद बाहर भी थी लेकिन अंदर आई हुई ये गेंद सीधा विकेट को उड़ाकर ले गई. मैदान में भारतीय प्रशंसक का शोर एक बार फिर गूंज उठा है. क्रौली अपने अर्धशतक से भी 2 रन दूर रह गए.

India vs England 5th Test : पारी में बनाए रन

  • भारत की पहली पारी – 416
  • इंग्लैंड की पहली पारी – 284
  • भारत की दूसरी पारी – 245
  • इंग्लैंड की दूसरी पारी – 378/3 (इंग्लैंड 7 विकेट से जीती)

India vs England, Day 4 Highlights : भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट के चौथे (सोमवार) दिन का खेल कैसा रहा, हाईलाइट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

India vs England, Day 3 Highlights : भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट के तीसरे (रविवार) दिन का खेल कैसा रहा, हाईलाइट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

India vs England, Day 2 Highlights : भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट के दूसरे (शनिवार) दिन का खेल कैसा रहा, हाईलाइट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

India vs England, Day 1 Highlights : भारत बनाम इंग्लैंड के बीच टेस्ट के पहले (शुक्रवार) दिन का खेल कैसा रहा, हाईलाइट देखने के लिए यहां क्लिक करें।

IND vs ENG 5th Test Live : पिच रिपोर्ट

पिच रिपोर्ट की बात करें तो आखिरी दिन गेंदबाजों के लिए पिच से कोई ख़ास मदद नहीं है। बल्लेबाजों के बल्ले पर गेंद अच्छे से आएगी। पांचवे दिन की पिच धीमी भी होगी, यानी यूं कह सकते हैं कि ना ही आसमान (मौसम) और ना ही जमीं (पिच) भारत को मदद पहुंचाएगी।

यह भी देखें- India vs England Test Live: पांचवे टेस्ट में बिना खेले भी टॉप पर हैं Rohit Sharma, देखें सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाजों की लिस्ट

भारत को मैच जीतना है तो गेंदबाजों को पहले सेशन के शुरूआती 10 ओवरों में बेयरस्टो और रुट को आउट करना होगा।

India vs England Test Live : भारत और इंग्लैंड के बीच मैच का लाइव प्रसारण भारत में कहां ?

टेस्ट मैच का भारत में लाइव प्रसारण सोनी नेटवर्क पर देख सकते हो। वहीं सोनी लिव ऐप पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हो रही है। जियो टीवी आदि मोबाइल टीवी ऐप पर भी मैच लाइव देख सकते हो।

IND vs ENG 5th Test Day 5 : Edgbaston Weather

मौसम की बात की जाए तो मंगलवार को बादल आ सकते हैं लेकिन बारिश होने के आसार कम है। अधिक बारिश का अनुमान मौसम रिपोर्ट में नहीं है, यानी इंग्लैंड को मौसम के लिहाज से तो फायदा पहुंच रहा है।

आपको बता दें कि अगर मैच ड्रा भी होता है तो भारत सीरीज जीत जाएगी जबकि हारने पर सीरीज 2-2 से ड्रा पर खत्म होगी। बारिश की संभावना ना के बराबर है। नमी 52 प्रतिशत और 14 kmph की रफ़्तार से हवाएं चलेगी।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: