IND vs ENG 5th Test: पांचवे टेस्ट में इन धुरंधरों के बीच देखने को मिलेगी जबरदस्त जंग, जानें Top Players Battle

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 1 जुलाई से पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच खेला…

IND vs ENG 5th Test: आखिरी टेस्ट में दोनों टीमों के इन 4 खिलाड़ियों में दिखेगी जंग, इंग्लैंड के खिलाफ रोमाचंक होगा मुकाबला
IND vs ENG 5th Test: आखिरी टेस्ट में दोनों टीमों के इन 4 खिलाड़ियों में दिखेगी जंग, इंग्लैंड के खिलाफ रोमाचंक होगा मुकाबला

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 1 जुलाई से पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। पांच मैचों की इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे है, वहीं अगर भारत ये मैच जीत जाता है या फिर ड्रॉ करवाता है तो वो इंग्लिश धरती पर इतिहास रच सकता है। हालांकि, इंग्लैंड टीम को हराना टीम इंडिया (Team India) के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि, इंग्लिश टीम (England Team) ने काफी संघर्ष के बाद अपनी पहचान बदल ली है। कोच के रूप में ब्रेंडन मैकुलम (Brendon McCullum) और कप्तान के रूप में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के साथ, इंग्लैंड क्रिकेट को नया आयाम मिला। वहीं इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड (ENG vs NZ) के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में कीवी टीम को पछाड़ कर तीनों मुकाबले अपने नाम किए हैं। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए hindi.insidesport.in

टीम इंडिया को इस बार इंग्लैंड का सामना बेहतर ढंग से करना होगा। वहीं टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के पास महज 7 टेस्ट बचे हैं, जिसमें से उसे फाइनल के लिए कम से कम 6 टेस्ट जीतने ही होंगे। वहीं इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हराकर 7वें नंबर पर काबिज हो गई है। इसलिए इंग्लैंड अब भारत की स्थिति को बिगाड़ने के लिए आखिरी मुकाबले को ड्रॉ करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test LIVE Streaming: पांचवे टेस्ट मैच में भारत और इंग्लैंड के बीच देखने को मिलेगा जबरदस्त मुक़ाबला, जाने कब, कैसे और कहां देख सकते हैं लाइव मैच

लेकिन उससे पहले भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी मुकाबले में इन 4-4 खिलाड़ियों के बीच जंग देखने को मिलेगी

1. विराट कोहली vs जेम्स एंडरसन

IND vs ENG Test: एक बार फिर होगा एंडरसन और कोहली का सामना

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में एक बार फिर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का सामना होगा। लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली को एक बार फिर एंडरसन की गेंदों से पार पाना होगा। कोहली अक्सर एंडरसन का शिकार बनते हैं फिर चाहे वो 2012 हो, 2014 हो उस दौरान एंडरसन ने 4 बार कोहली का विकेट लिया था। वहीं पिछले साल 2021 में भी इस इंग्लिश गेंदबाज ने कोहली को अपना शिकार बनाया था।

इसके अलावा स्टंप से बाहर जाती गेंद ने भी कोहली को काफी परेशान किया था। उन्हें कई बार इससे जूझते देखा गया था, साथ ही अपने पसंदीदा कवर ड्राइव शॉट्स में भी उन्हें कई बाद गेंदबाजों का शिकार बनना पड़ा था। कोहली बार-बार एंडरसन के जाल में फंस जाते हैं और अपना विकेट गंवा बैठते हैं। कई बार दोनों के बीच कहासुनी की घटनाएं भी देखी गई हैं। ये दो खिलाड़ी जब मैदान पर टकराते हैं तो मुकाबले का रोमांच और ज्यादा बढ़ जाता है, 39 वर्षीय इंग्लिश पेसर ने कोहली को सबसे ज्यादा 7 बार पवेलियन भेजा है।

2. चेतेश्वर पुजारा vs स्टुअर्ट ब्रॉड

34 वर्षीय चेतेश्वर पुजारा, जिन्हें इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ भारत की घरेलू टेस्ट श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था, ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए केवल 5 मैचों में एक उत्कृष्ट औसत के साथ 720 रन बनाकर राष्ट्रीय टीम में वापसी की। ससेक्स के लिए 120 का। जबकि रणजी ट्रॉफी 2022 में, उन्होंने मुंबई के खिलाफ 83 गेंदों में 91 रन बनाए, उन्होंने डिवीजन टू काउंटी चैंपियनशिप में ससेक्स के लिए दो दोहरे शतकों सहित चार शतक लगाए। वहीं कहा जा रहा है कि वो शुभमन गिल की जगह टीम में ओपनिंग कर सकते हैं, अगर उन्हें ये मौका मिला तो वो जरुर टीम इंडिया को एक बेहतर शुरुआत दिलाएंगे और शानदार प्रदर्शन कर खुद को साबित करेंगे। लेकिन पुजारा को इस दौरान इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड से सामना होगा, ब्रॉड की घातक गेंदबाजी से पुजारा को पान पाना मुश्किल होगा।

IND vs ENG 5th Test: 3. जसप्रीत बुमराह vs जो रूट

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट पिछले कुछ समय से टेस्ट में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। रूट, जो पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में टॉप स्कोरर थे, मौजूदा ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं उन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन (564) बनाए। वहीं भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट में उन्हें जसप्रीत बुमराह से पार पाना होगा। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रूट को 6 बार पवेलियन भेजा है, वहीं इसी बीच उन्होंने 418 गेंदों पर महज 194 रन ही बनाए हैं। इस दौरान 21 चौके लगाए जबकि 311 डॉट गेंदें भी फेंकी गई। पिछले साल 2021 टेस्ट सीरीज में बुमराह ने रूट को तीन मौकों पर आउट किया था। इसके साथ ही बुमराह 2021 सीरीज में 18 विकेट झटकने वाले भारत के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं वहीं इस टेस्ट में ज्यादा से ज्यादा विकेट लेकर टेस्ट में अपनी स्थिति सुधार सकते हैं।

4. ऋषभ पंत vs जैक लीच

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज बार-बार गलती कर बैठते हैं। उनका खराब प्रदर्शन जारी है, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद चिंताजनक रहा। अब 1 जुलाई से होने वाले टेस्ट मैच में भी उनका प्रदर्शन चिंता का विषय बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबलों में उनका आउट होने का तरीका लगभग एक समान ही था। वो बार-बार एक ही गलती को दोहरा रहे हैं, जिस कारण वो अपना विकेट भी गंवा रहे हैं।

सबसे अहम एक बार फिर उनका सामना इस मुकाबले में इंग्लिश गेंदबाज जैक लीच से होना है। लीच पंत से पिछले साल 2021 का बदला लेना चाहेंगे। पिछले साल जब इंग्लैंड टीम भारत दौरे पर आई थी तो उस दौरान बाएं हाथ के इस इंग्लिश स्पिनर की पंत ने पहले टेस्ट में बल्ले से धुनाई की थी। हालांकि, अगले दो दिन अच्छी वापसी करते हुए लीच ने 6 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।

लेकिन उस समय लीच ने एक इंटरव्यू में कहा था कि पहले टेस्ट के तीसरे तीन पंत ने उनकी जैसी धुनाई की उससे उनको लगा कि वो शायद दोबारा कभी क्रिकेट नहीं खेलना चाहेंगे। फिलहाल इस बार स्थिति अलग है इंग्लैंड टीम समय के साथ और मजबूत हुई है और टीम इंडिया के कई खिलाड़ी अब भी फॉर्म से बाहर चल रहे हैं।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: