IND vs ENG 1st T20 Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 50 रनों से हराया, हार्दिक पांड्या बने प्लेयर ऑफ़ द मैच, देखें मैच में क्या कुछ हुआ

IND vs ENG 1st T20 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज (India vs England) का पहला मैच गुरुवार को खेला गया।…

IND vs ENG 1st T20 Highlights: हार्दिक पांड्या के ऑल राउंडर प्रदर्शन से जीती टीम इंडिया, इंग्लैंड को 50 रनों से हराया- Follow Live Updates
IND vs ENG 1st T20 Highlights: हार्दिक पांड्या के ऑल राउंडर प्रदर्शन से जीती टीम इंडिया, इंग्लैंड को 50 रनों से हराया- Follow Live Updates

IND vs ENG 1st T20 Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज (India vs England) का पहला मैच गुरुवार को खेला गया। बतौर कप्तान रोहित शर्मा और जोस बटलर आमने सामने थे। रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा, जवाब में इंग्लैंड 148 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने मैच 50 रनों से अपने नाम कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। देखें मैच में क्या कुछ हुआ।

  • इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी
  • इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए – 198/8
  • लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बनाए – 148/10
  • नतीजा – टीम इंडिया ने 50 रनों से जीत हासिल की
  • प्लेयर ऑफ़ द मैच – हार्दिक पांड्या (50 रन + 4 विकेट लिए)

इंग्लैंड की पारी – 148/10 (19.3 Over)

इंग्लैंड की पारी की शुरुआत कप्तान जोस बटलर और जेसन रॉय ने की. भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला, और पहले ही वॉर में उन्होंने बड़ा विकेट हासिल किया. पहले ओवर की पांचवी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने जोस बटलर को बोल्ड कर पवेलियन भेजा. बटलर गोल्डन डक हुए, वह पहली गेंद पर ही चलते बने.

तीसरे नंबर पर आए डेविड मलान ने तेज अंदाज में पारी की शुरुआत की, लेकिन वह इस पारी को ज्यादा बड़ा नहीं कर पाए. 14 गेंदों में 21 रन बनाकर डेविड मलान के रूप में इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा. मलान का विकेट पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने लिया. इसी ओवर में हार्दिक ने खतरनाक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को भी आउट किया. लियाम तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

इंग्लैंड ने पॉवरप्ले में 3 विकेट खोकर 33 रन बनाए. पॉवरप्ले खत्म होने के बाद पहली गेंद पर जेसन रॉय के रूप में इंग्लैंड को एक और झटका लगा. जेसन रॉय को भी हार्दिक पांड्या ने आउट किया, ये पांड्या का तीसरा विकेट था.

पांचवे विकेट के लिए ब्रुक और मोइन अली के बीच अच्छी साझेदारी हुई, दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी हुई. इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा, उन्होंने हैरी ब्रुक को कैच आउट कराया.

इसके बाद मोईन अली भी आउट हो गए, और यहां से इंग्लैंड के जीतना बहुत मुश्किल हो गया था. मोईन अली युजवेंद्र चहल की गेंद पर आगे बढ़कर खेलना चाहते थे, वह मिस हुए और दिनेश कार्तिक ने स्टंप आउट किया. हालांकि यहां कार्तिक से गेंद झटक गया था लेकिन उन्होंने दुबारा गेंद को पकड़कर फुर्ती से स्टंप आउट किया.

इसके बाद इंग्लैंड सिर्फ औपचारिकता के लिए खेलता रहा क्योंकि मेजबान टीम यहां से लगभग हार चुकी थी. अर्शदीप सिंह ने आखिरी ओवर में 10वां विकेट लेकर मैच खत्म किया. भारत ने मैच 50 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई.

इंग्लैंड के विकेट्स

10th WICKET : मैट पार्किंसन (0) – पारी के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर अर्शदीप सिंह ने पार्किंसन को दीपक हुड्डा के हाथों कैच आउट कराया.

9th WICKET : रीस टोपली (9): अर्शदीप सिंह ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रीस टोपली को आउट किया. ये अर्शदीप सिंह का पहला इंटरनेशनल विकेट था.

8th WICKET : तयमल मिल्स (7) : 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल ने अपनी ही गेंद पर तयमल मिल्स का कैच पकड़ा.

7th WICKET: सैम करन (4) : हार्दिक पांड्या की गेंद पर सैम करन विकेट कीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट हुए.

6th WICKET : मोईन अली (36) : युजवेंद्र चहल की गेंद पर मोईन अली आगे बढ़कर बड़ा शॉट मारना चाहते थे, लेकिन मिस हुए. विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों से भी गेंद छूटी, लेकिन उन्होंने फुर्ती से वापस गेंद को पकड़कर स्टंप आउट किया.

5th WICKET : हैरी ब्रुक (28) : युजवेंद्र चहल ने ब्रुक का महत्वपूर्ण विकेट लिया. 13वें ओवर की पहली गेंद पर ब्रुक कैच आउट हुए.

4th WICKET : जेसन रॉय (4) – सातवें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जेसन रॉय को आउट किया.

3rd WICKET : लियाम लिविंगस्टोन (0) : हार्दिक द्वारा डाली गई पांचवे ओवर की आखिरी गेंद पर लियाम कैच आउट हुए. उनका कैच विकेट कीपर दिनेश कार्तिक ने पकड़ा.

2nd WICKET : डेविड मलान (21) – पांचवे ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने मलान को बोल्ड किया.

1st WICKET : जोस बटलर (0) – जोस बटलर गोल्ड डक आउट हुए, वह पहली गेंद पर भुवि की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हुए.

भारतीय पारी – 198/8 (20 Over)

रोहित शर्मा और ईशान किशन ने भारतीय पारी की शुरुआत की. सैम करन ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला. पहली गेंद पर एक रन के साथ रोहित शर्मा ने खाता खोला. रोहित शर्मा ने पहले ओवर से आगे बढ़कर शॉट्स खेलना शुरू किया.

दूसरे ही ओवर में रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज एक हजार (1000) रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं, उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा.

हालांकि रोहित शर्मा मैच के तीसरे ओवर में पवेलियन लौट गए. रोहित शर्मा को मोईन अली ने विकेट कीपर के हाथों कैच आउट कराया. रोहित इंग्लैंड की जाल में फंसे, दरअसल बटलर तीसरे ही ओवर में स्पिन गेंदबाज को लेकर आए थे. इस चाल में इंग्लैंड को सफलता मिली, आक्रामक बल्लेबाज रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट हुए.

दीपक हुड्डा ने पांचवे ओवर की शुरूआती 2 गेंदों पर छक्के मारकर शुरुआत अच्छी की, लेकिन इस ओवर का अंत गेंदबाज मोईन अली ने शानदार तरीके से किय. पांचवी गेंद पर उन्होंने ईशान किशन को कैच आउट कराया, किशन ने 8 रन बनाए.

दीपक हुड्डा ने पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की. टीम इंडिया ने पॉवरप्ले में 2 विकेट खोकर 66 रन बनाए. दीपक हुड्डा के रूप में भारत को चौथा विकेट 9वें ओवर में लगा. हुड्डा शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने 17 गेंदों में 33 रन बनाए. इस पारी में हुड्डा ने 2 छक्के और 3 चौके लगाए, उनका विकेट क्रिस जॉर्डन ने लिया.

अगले बल्लेबाज हार्दिक पांड्या ने आते ही बड़े शॉट्स लगाए. 11 ओवरों की समाप्ति पर टीम इंडिया ने 120 रन बना लिए थे. 12वें ओवर की चौथी गेंद बाउंसर थी, सूर्या ने इस गेंद को खेलना चाहा लेकिन मिस होकर विकेट कीपर के हाथों में गई. गेंदबाज ने हलकी अपील की, अंपायर ने नॉट आउट ही दिया. इंग्लैंड ने इस पर डीआरएस लिया और टीवी पर दिखा कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर कीपर के हाथों में गई थी. सूर्यकुमार यादव ने 19 गेंदों में ताबड़तोड़ 39 रन बनाए.

हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल ने भी महत्वपूर्ण साझेदारी की. दोनों के बीच 45 रनों की साझेदारी हुई. अक्षर पटेल 17 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं हार्दिक पांड्या ने 51 रनों की पारी खेली. हार्दिक पांड्या का ये टी20 करियर का पहला अर्धशतक था. इस पारी में हार्दिक ने 1 चक्का और 6 चौके लगाए.

अंत वैसा नहीं हुआ जैसा भारत को उम्मीद थी. 14 ओवरों तक 150 रन पार कर चुकी टीम इंडिया को यहां 200 से अधिक रन तो कम से कम बनाने चाहिए थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका. दिनेश कार्तिक ने अंत में 11 रन बनाए. टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 198 रन बनाए.

Ind vs Eng 1st T20 Wickets : भारतीय पारी के विकेट्स

8th WICKET : हर्डल पटेल (3): आखिरी ओवर में हर्षल पटेल रन आउट हुए.

7th WICKET : दिनेश कार्तिक (11) : तयमल मिल्स की गेंद पर कैच आउट हुए.

6th WICKET : हार्दिक पांड्या (51) : रीस टोप्ले की गेंद पर हार्दिक कैच आउट हुए, उनका कैच हैरी ब्रुक ने लिया.

5th WICKET : अक्षर पटेल (17) : मैट पार्किंसन द्वारा डाले गए 17वें ओवर की चौथी गेंद पर अक्षर पटेल जेसन रॉय के हाथों कैच आउट हुए.

4th WICKET : सूर्यकुमार यादव (39) : एक छोटी पारी लेकिन बहुत महत्वपूर्ण पारी का अंत. सूर्यकुमार यादव 39 रन बनाकर क्रिस जॉर्डन की गेंद पर कैच आउट हुए.

3rd WICKET : दीपक हुड्डा (33) : क्रिस जॉर्डन ने 9वें ओवर में दीपक हुड्डा को कैच आउट कराया.

2nd WICKET : ईशान किशन (8) : मोईन अली ने पांचवे ओवर की पांचवी गेंद पर ईशान किशन को पवेलियन भेजा. इस गेंद पर बड़ा शॉट खेलने गए ईशान किशन कैच आउट हुए.

1st WICKET : रोहित शर्मा (24) – मोईन अली द्वारा डाली गई तीसरे ओवर की पांचवी गेंद पर रोहित शर्मा विकेट कीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए.

Ind vs Eng 1st T20 Playing 11

इंग्लैंड की प्लेइंग 11 : जोस बटलर (कप्तान), जेसन रॉय, डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोईन अली, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, तयमल मिल्स, मैट पार्किंसन, रीस टोप्ले

भारत की प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

10:02 pm IST : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. 

9:40 pm IST – रोहित शर्मा ने अर्शदीप को डेब्यू कैप सौंपी, वह आज अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू मैच खेल रहे हैं.

IND vs ENG 1st T20 Highlights

IND vs ENG 1st T20 Pitch Report : पिच रिपोर्ट

रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड पर अभी तक कुल 9 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। 5 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली जबकि 4 बार दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है। पहली पारी का एवरेज स्कोर 168 और दूसरी पारी का एवरेज स्कोर 143 रन है।

पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जा सकता है। पहले बल्लेबाजी कर टीम 190 – 200 रन का स्कोर बना ले तो दूसरी टीम पर अतिरिक्त दबाव आ जाएगा। पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को कोशिश करनी होगी 150 रन पर सामने वाली टीम को रोका जा सके।

India vs England 1st T20 Live : मौसम का हाल

सॉउथम्पटन में गुरुवार को बारिश होने के आसार ना के बराबर है। हलकी बारिश हो सकती है लेकिन इससे मैच प्रभावित होगा, इसकी उम्मीद नहीं है। हालांकि गुरुवार को शहर में बादल छाए रहेंगे लेकिन फैंस के लिए अच्छी बात ये हैं कि मौसम मैच के अनुकूल ही रहेगा। तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

India vs England 1st T20 : शेड्यूल

  • मैच- 3 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला
  • तारीख- 7 जुलाई 2022
  • समय- 10:30 pm बजे शुरू होगा (भारतीय समयनुसार)
  • स्थान- रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड (Rose Bowl Cricket Ground)

IND vs ENG Live, 1st T20 Squad: स्क्वॉड

भारत का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल

इंग्लैंड का स्क्वॉड

जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, हैरी ब्रुक, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम करन, फील सॉल्ट, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, मैट पार्किंसन, रीस टोप्ले, रिचर्ड ग्लीसन, तयमल मिल्स

India vs England Live Streaming : भारत और इंग्लैंड पहले टी20 का लाइव प्रसारण

भारत और इंग्लैंड के बीच लाइव क्रिकेट का प्रसारण भारत में सोनी नेटवर्क पर होगा। मोबाइल यूजर्स सोनी लिव एप पर (सब्सक्रिप्शन के साथ) मैच लाइव देख सकते हैं। वहीं जियो टीवी ऐप जैसी लाइव टीवी ऐप पर भी क्रिकेट का लुफ्त उठाया जा सकता है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: