IND vs AUS U19 World Cup: यश ढुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराया, फाइनल में होगी इंग्लैंड से भिड़ंत

IND vs AUS U19 World Cup: IND vs AUS U19 World Cup-IND beat AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे…

IND vs AUS U19 World Cup: Team India ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराया, फाइनल में होगी इंग्लैंड से भिड़ंत ICC U19 World Cup, IND beat AUS,
IND vs AUS U19 World Cup: Team India ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों से हराया, फाइनल में होगी इंग्लैंड से भिड़ंत ICC U19 World Cup, IND beat AUS,

IND vs AUS U19 World Cup: IND vs AUS U19 World Cup-IND beat AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में यश डुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन की करारी शिकस्त दी। इसी जीत के साथ अब भारत फाइनल में प्रवेश कर गया है। जहां उसकी भिड़ंत इंग्लैंड से होगी जो पहले सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हरा चुका है। ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत लगातार चौथी बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 World Cup) फाइनल में पहुंच चुका है। अब देखना ये है कि क्या टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड को हराकर इतिहास में पांचवीं बार खिताब अपने नाम कर पाएगी खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

IND vs AUS U19 World Cup-IND beat AUS: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 290 रन बनाए। भारत (Team India) की ओर से कप्तान यश धुल ने कप्तानी पारी खेलते हुए 110 रन बनाए। वहीं उपकप्तान उपकप्तान शेख रशीद ने 94 रनों की शानदार पारी खेली। यश ढुल और शेख रशीद के बीच तीसरे विकेट के लिए 204 रनों की अभूतपूर्व साझेदारी देखने को मिली। दोनों की शानदार साझेदारी के दम पर भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाए।

IND vs AUS U19 World Cup-IND beat AUS: इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 41.5 ओवर में 194 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से लाचलन शॉ ने 51 रन की पारी खेली। भारत की ओर से विक्की ओस्तवाल ने तीन विकेट झटके। वहीं, रवि कुमार और निशांत सिंधू ने दो-दो विकेट लिया। कौशल तांबे और अंगकृष रघुवंशी को एक-एक विकेट हासिल हुआ। कप्तान यश ढुल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। अब फाइनल में टीम इंडिया (Team India) की भिड़ंत 1998 की चैंपियन इंग्लैंड से होगी। फाइनल मुकाबला 5 फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा।

मैच जीतने के बाद से कप्तान यश ढुल ने कहा, “मेरी और रशीद की योजना अंत तक बल्लेबाजी करने की थी और यह काम कर गई। हमने प्लान किया था कि आखिरी तक बल्लेबाजी करेंगे, न कि बहुत ज्यादा शॉट लगाएंगे। मैं और रशीद ने एक साथ अच्छी बल्लेबाजी की, हमने अच्छी साझेदारी की। रशीद और मेरे बीच अच्छी साझेदारी थी और निचले स्तर पर भी हमारी अच्छी साझेदारी थी। जिस तरह से हमारे प्लेयर्स खेल रहे हैं वह अच्छा है। राशिद मानसिक रूप से काफी मजबूत है। हम एक साथ बायो बबल में हैं और वह हमेशा मानसिक रूप से तैयार रहता है।”

ICC U19 World Cup: भारत के नाम अंडर-19 विश्व कप में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने का रिकॉर्ड है। टीम इंडिया 2000, 2006, 2008, 2012, 2016, 2018, 2020 और इस साल फाइनल में पहुंची है। भारत ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप जीता था। वहीं, 2006, 2016 और 2020 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

IND vs AUS U19 World Cup: सेमीफाइनल मैच का अपडेट हर 10 ओवर में किया जाएगा

भारत- 290/5 (50 ओवर)

  • 50 ओवर का खेल समाप्त: भारत का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन रहा। निशांत सिंधु 12 और दिनेश 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 290 रनों की दरकार है।
  • 40 ओवर का खेल समाप्त- यश धुल और शेख राशीद ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी का भारतीय टीम को संकट से निकाला। दोनों ने 145 रन की अटूट साझेदारी कर भारतीय टीम का स्कोर 40 ओवर में 2 विकेट पर 182 रन तक पहुंचाया। यश 92 गेंद में 78 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि शेख राशीद ने 90 गेंद में 68 रन बनाए हैं। दोनों ने मिलकर रन गति को भी बढ़ाया है और पिछले 10 ओवर में 68 रन जोड़े हैं।
  • 30 ओवर का खेल समाप्त- कप्तान यश ध्रुल शेख राशीद ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 77 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से भारतीय टीम का स्कोर 30 ओवर के बाद 2 विकेट पर 114 रन हो गया है। यश अपने अर्धशतक के करीब हैं और 46 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं शेख राशीद 35 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।
  • 20 ओवर का खेल समापत- सलामी बल्लेबाजों से मिली धीमी शुरुआत के दबाव से भारतीय टीम निकल नहीं पा रही है। अंगकृष का विकेट जल्दी गंवाने के बाद अब हरनूर भी पवेलियन लौट गए हैं। हरनूर को 13 ओवर की तीसरी गेंद पर जैक निसबेंट ने विकेटकीपर टोबियास स्नेल के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया। वह 28 गेंद में 16 रन ही बना सके। 20वें ओवर की समाप्ति के बाद भारत ने 2 विकेट खोकर 66 रन बनाए। कप्तान यश धुल (11) और शेख राशीद (22) क्रीज पर डटे हुए हैं।
  • 10 ओवर का खेल समाप्त- भारत की धीमी शुरुआत। अंगकृष रघुवंशी और हरनूर सिंह ने पारी की शुरुआत की। लेकिन अंगकृष को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने क्रीज पर पैर नहीं जमाने दिए और 8वें ओवर की चौथी गेंद पर विलियम साल्जमैन ने उन्हें बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। अंगकृष 30 गेंद में सिर्फ 6 रन ही बना सके। उनके आउट होने के बाद हरनूर (15) और शेख राशीद (5) ने पारी को आगे बढ़ाया और 10 ओवर के खेल समाप्ति पर भारतीय टीम का स्कोर 1 विकेट पर 34 रन तक पहुंचाया।

IND vs AUS U19 World Cup: प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी से भारतीय टीम मजबूत

भारतीय टीम कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद आयरलैंड के खिलाफ बमुश्किल 11 खिलाड़ी जुटा सकी। आयरलैंड के खिलाफ दूसरे ग्रुप मैच में 5 खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे। भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 5 विकेट पर 307 और युगांडा के खिलाफ 405 रन बनाए जो अफ्रीकी टीम के खिलाफ उसकी सबसे बड़ी जीत थी। अब सामने आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम है। भारत का मनोबल इस बात से बढा होगा कि कोरोना से जूझते हुए भी सारे मैच जीतकर वह अंतिम-4 में पहुंचा है। भारत लगातार चौथी बार सेमीफाइनल खेलेगा। भारत के पास हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, राज बावा के अलावा कप्तान यश धुल (Yash Dhull) जैसे बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में तेज गेंदबाज रवि कुमार, राजवर्धन हंगरगेकर, स्पिनर विक्की ओस्तवाल और कौशल तांबे के साथ मध्यम तेज गेंदबाज राज बावा पर नजरें होंगी।

यह भी देखें- U19 World Cup 2022: IND vs AUS Semi final- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल के लिए जंग, जानिए वर्ल्डकप में कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन

टिग वीली के बल्ले पर लगाना होगा अंकुश

दो बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया ने क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान को हराया। उसके पास शानदार सलामी बल्लेबाज टीग वीली है जिन्होंने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारत को उनके बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। कप्तान कूपर कोनोली अपने गेंदबाजों को बेहतर तीरके से इस्तेमाल कर भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। कूपर कोनोली भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब होंगे। हालांकि, भारत ने अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया को हराया था।

U19 World Cup: निशांत सिंधू कोरोना से उबरे, आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए भारतीय टीम में शामिल

IND vs AUS U19 World Cup: सेमीफाइनल के लिए दोनों टीम

Ind U19 Team Players

यश धुल (कप्तान), अंगकृष रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख राशीद, राज बावा, कौशल ताम्बे, दिनेश बाना (विकेटकीपर), निशांत सिंधू, विक्की ओस्तवाल, राजवर्धन हंगरगेकर, रवि कुमार

Aus U19 Team Players

कूपर कोनोली (कप्तान), कैंपबेल केलावे, टीग वीली, निवेथान राधाकृष्णन, कोरे मिलर, जैक सिनफील्ड, टोबियास स्नेल (विकेटकीपर), विलियम साल्जमैन, जैक निसबेट, लाचलान शॉ, टाम व्हाइटनी

IND vs AUS U19 World Cup– मैच डिटेल

  • समय- 6:30 pm से
  • तारीख, स्थान- बुध्रवार (2 फरवरी), कूलिज क्रिकेट ग्राउंड (एंटीगा)
  • प्रसारण- Star Sports Network

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: