STATS: ICC WTC Final में बुमराह और बोल्ट का होगा फेस-ऑफ, देखिए कौन सा दिग्गज है ज्यादा घातक

STATS: ICC WTC Final में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट का होगा फेस-ऑफ, देखिए कौन सा दिग्गज है ज्यादा घातक : भारतीय…

STATS: ICC WTC Final में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट का होगा फेस-ऑफ, देखिए कौन सा दिग्गज है ज्यादा घातक
STATS: ICC WTC Final में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट का होगा फेस-ऑफ, देखिए कौन सा दिग्गज है ज्यादा घातक

STATS: ICC WTC Final में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट का होगा फेस-ऑफ, देखिए कौन सा दिग्गज है ज्यादा घातक : भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. ये मुकाबले बेहद रोमांचक होगा क्योंकि जब एक ओर से कीवी टीम की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन होंगे और दूसरी ओर भारतीय कप्तान किंग विराट कोहली होंगे. ये दोनों ही टीमें दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों में से एक हैं. भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है और न्यूजीलैंड की टीम दुनिया की नंबर-2 टेस्ट टीम है. इस बात में कोई शक नहीं है कि जब एक बेस्ट टीम दूसरी बेस्ट टीम से भिड़ेगी तो रोमांच की कोई कमी नहीं होगी. जहां एक ओर विराट कोहली और केन विलियमसन की बल्लेबाजी में टक्कर को देखने को मिलेगा, वहीं मुंबई इंडियंस के टीममेट्स जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी भी इस मुकाबले की हाइलाइट होगी.

टेस्ट प्रारूप की बात करें तो जसप्रीत बुमराह दुनिया के 11वें नंबर के टेस्ट गेंदबाज हैं और ट्रेंट बोल्ट इस मामले में 13वें पायदान पर हैं. दोनों ही खिलाड़ियों की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग 3 रही है.

मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले ये दोनों ही खिलाड़ी टीम के अहम खिलाड़ी हैं, जो हर मैच खेलते हैं. जहां तक टेस्ट की बात हैं, बुमराह ने आज तक सिर्फ 19 टेस्ट खेले हैं और बोल्ट 71 टेस्ट मैच खेल चुके हैं.

बुमराह का टेस्ट डेब्यू साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुआ था और ट्रेंट का डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2011 में हुआ था.

आइए यहां देखिए दोनों खिलाड़ियों ने अपने टेस्ट करियर की किस तरह शुरुआत की और कौन किस से बेहतर है-

जसप्रीत बुमराह- जनवरी 2011 में बुमराह का टेस्ट डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुआ था. उस मैच में बुमराह ने चार विकेट लिए थे. उनका डेब्यू टेस्ट विकेट एबी डिविलियर्स का था. उन्होंने एबी को क्लीन बोल्ड किया था. फिर मैच की तीसरी पारी में उन्होंने तीन विकेट लिया था. तीसरी पारी में दोबारा उन्होंने डिविलियर्स को आउट किया, इस बार उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को कैच करवा कर एबी को पेवेलियन भेजा था. फिर उन्होंने फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक को आउट किया. अपने डेब्यू में ही उन्होंने साबित कर दिया था कि उनका टेस्ट करियर काफी लंबा होने वाला है.

अपने टेस्ट करियर में वो पांच बार पांच विकेट हॉल ले चुके हैं. साथ ही उन्होंने 19 मैचों में 83 विकेट लिए हैं, उनका एक पारी में बेस्ट बॉलिंग 6/27 रहा है और एक मैच में उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 9/86 रहा है.

आखिरी मैच उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 24 फरवरी 2021 को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला था. उसके बाद वे अपनी शादी के लिए सीरीज को बीच में छोड़ कर चले गए थे और फिर सीधे आईपीएल 2021 में लौटे थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी में आखिरी मैच खेला जो भारत ने 10 विकेट से जीता था. बुमराह ने इस मैच में एक भी विकेट नहीं लिया था.

फरवरी के बाद उन्होंने मार्च में आईपीएल 2021 में खेले. उन्होंने सात मैचों में छह विकेट लिए थे. बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज पिछले साल ही न्यूजीलैंड नें खेली थी जिसमें वे 6 विकेट ले सके थे. ये सीरीज भारतीय टीम ने 0-2 से गंवाई थी.

ट्रेंट बोल्ट- न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे घातक गेंदबाजों में शुमार ट्रेंट बोल्ट के नाम से ही बल्लेबाजों की पसीने छूटते हैं. जहां तक भारतीय टीम की बात है उन्होंने भारत के खिलाफ चार सीरीज खेली हैं. इन चार में न्यूजीलैंड ने दो में जीत और दो में हार का सामना किया है. उन्होंने टेस्ट करियर में भारत के खिलाफ 34 विकेट लिए हैं.

गौरतलब है कि साल दिसंबर 2011 में उनका टेस्ट डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था. उस मैच में उन्होंने 4 विकेट लिए थे. उनका डेब्यू टेस्ट विकेट माइकल हसी का था. फिर उन्होंने जेम्स पैटिंसन, मिचेल स्टार्क और उस्मान ख्वाजा का विकेट लिया था. वे अपने टेस्ट डेब्यू में ही घातक साबित हो गए थे.

उन्होंने आज तक 71 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें वे 281 विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने आठ बार पांच विकेट हॉल लिया है और एक बार 10 विकेट विकेट हॉल भी लिया है. पारी के हिसाब ने उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 6/30 है और मैच में उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 10/80 है. उनका बॉलिंग एवरेज 28.02 है और इकॉनोमी 2.99 है.

गौरतलब है कि उन्होंने अपना आखिरी इस साल जनवरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ हैग्ले ओवल में खेला था जिसमें उन्होंने पांच विकेट लिए. फिर उन्होंने आईपीएल 2021 खेला जिसमें उन्होंने सात मैचों में आठ विकेट लिए.

साउथंप्टन में किसका कितना अनुभव?

जसप्रीत बुमराह ने साउथंप्टन में इंग्लैंड के खिलाफ साल 2018 में मैच खेला था. उस मैच में उन्होंने चार विकेट भी चटकाए थे. हालांकि वो मैच इंग्लैंड ने 60 रनों से जीत लिया था. वहीं ट्रेंट बोल्ट आज तक साउथंप्टन में टेस्ट मैच नहीं खेले हैं. वे पहली बार साउथंप्टन में ICC WTC Final खेलने वाले हैं.

कौन है ज्यादा घातक गेंदबाज?

कागजों और स्टैट्स में तो कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ही घातक साबित होते हैं. उन्हें बुमराह के मुकाबले तीन गुना से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट का अनुभव है. उन्होंने भारत का समना चार सीरीज में किया है जबकि बुमराह सिर्फ एक ही सीरीज में न्यूजीलैंड के सामने आए हैं. दोनों में अनुभव का काफी अंतर है. इसके अलावा बोल्ट को इस बात का भी फायदा मिलेगा कि वे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट खेलेंगे और इसके लिए वे इंग्लैंड पहुंच चुके हैं. लेकिन भारतीय टीम को ये फायदा नहीं मिलेगा. वे फाइनल के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट खेलेंगे. ICC WTC 2019-21 में बुमराह और ट्रेंट बोल्ट, दोनों ने ही बराबर विकेट लिए हैं. दोनों के नाम 34 विकेट्स हैं.

Share This: