Happy Birthday Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ का 50वां जन्मदिन, यहां देखें खिलाड़ी के 10 बड़े रिकॉर्ड- Check OUT

Happy Birthday Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने जन्म (Rahul Dravid Birthday) लिया है जिसमें से एक…

Happy Birthday Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ का 50वां जन्मदिन, यहां देखें खिलाड़ी के 10 बड़े रिकॉर्ड- Check OUT
Happy Birthday Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ का 50वां जन्मदिन, यहां देखें खिलाड़ी के 10 बड़े रिकॉर्ड- Check OUT

Happy Birthday Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने जन्म (Rahul Dravid Birthday) लिया है जिसमें से एक राहुल द्रविड़ भी हैं। बता दें कि इस समय राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच हैं। इन्दौर जन्मे राहुल (Rahul Dravid Birth Place) ने अपने समय में भारत के लिए खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना बहुत मुश्किल काम है। बता दें कि, राहुल 11 जनवरी यानी बुधवार को अपना 50वां जन्मदिन (Rahul Dravid Date of Birth) मना रहे हैं। तो आइए इस मौके पर हम द्रविड़ (Rahul Dravid Stats) के कुछ बड़े रिकार्ड्स पर एक नजर डाले। क्रिकेट की खबरों के लिए Hindi.InsideSport.In को फॉलो करें।

बता दें कि राहुल द्रविड़ को उनके समय में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता है। वहीं मौजूदा समय में राहुल टीम इंडिया के हेड कोच का पदभार संभाल रहे हैं। इन दिनों भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है और द्रविड़ टीम के साथ मौजूद हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मुकाबलों की टी20 सीरीज पर 2-1 से अपना कब्ज़ा जमाया था। वहीं अब भी सभी को उम्मीद होगी की टीम इंडिया राहुल की अगुवाई में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा जमाए।

सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ को टेस्ट क्रिकेट में टिक कर बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। यही वजह है की उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। राहुल ने 16 साल के करियर में कुल 31 हजार 258 गेंद खेली हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 736 घंटे तक क्रीज पर गेंदबाजों का सामना किया है।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पांचवे बल्लेबाज

राहुल द्रविड़ ने अपने समय में टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। उन्होंने 509 इंटरनेशनल मुकाबलों में 24,208 रन जड़े हैं। राहुल सचिन तेंदुलकर 34,357 (मैच 664) के बाद सबसे सफल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारतीय टीम के इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने अपने इंटरनेशनल करियर में 36 टेस्ट शतक जड़े हैं। वह सचिन तेंदुलकर (51), जैक कैलिस (45), रिकी पोंटिंग (41) और कुमार संगाकारा (38) के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

हर टीम के खिलाफ शतक जड़ने का रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी’ दर्ज है। इसके अलावा राहुल ने 164 टेस्ट मुकाबलों में 210 कैच भी लपके हैं।

राहुल द्रविड़ को मिले हैं ये अवार्ड

राहुल द्रविड़ को भारत सरकार से कई सर्वोच्च सम्मान मिल चुके हैं। उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री और पद्म भूषण जैसे सर्वोच्च भारतीय नागरिक अवार्ड से नवाजा है।

टेस्ट में नम्बर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में नम्बर तीन पर बेहतरीन बल्लेबाजी किया करते थे। उनकी तरह अन्य किसी बल्लेबाज ने राहुल द्रविड़ की तरह टेस्ट क्रिकेट में तीन नम्बर पर इतने रन नहीं जड़े। राहुल द्रविड़ नम्बर तीन पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 10524 रन बनाए हैं। अन्य कोई बल्लेबाज नम्बर तीन पर खेलते हुए राहुल द्रविड़ की तरह इतन इतने रन बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी

सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 20 शतकीय साझेदारी निभाई है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने मिलकर 6920 रन बनाए। इन दोनों के इस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है। ये दोनों जब क्रीज पर होते थे तब विपक्षी बल्लेबाजों को सोचना पड़ता था। कई मौकों पर भारत के लिए राहुल द्रविड़ और सचिन ने मिलकर बेहतरीन काम किया।

फील्‍डर के रूप में टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक कैच

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में स्लिप पर फिल्डिंग करते हुए सबसे ज्यादा कैंच पकड़े हैं। द्रविड़ 164 टेस्ट क्रिकेट मैचों में 210 कैच स्लिप पर फिल्डिंग करते हुए लपके हैं। यह एक विश्व रिकॉर्ड है।

चार पारियों में चार शतक

राहुल द्रविड़ एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने लगातार चार पारियों में चार शतक जमाए हैं। यह उपलब्धि उन्‍होंने 2002 में हासिल की। इंग्‍लैंड के खिलाफ नॉटिंघम, लीड्स और द ओवल में क्रमश: 115, 148 और 217 और इसके बाद मुंबई में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए।

एक भी बार नहीं हुए गोल्डन डक पर आउट

बता दें की मौजूदा समय में भारतीय टीम के कोच और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ अपने क्रिकेट करियर में कभी गोल्डन डक पर आउट नहीं हुए।

राहुल द्रविड़ ने खेला है सिर्फ एक टी20 इंटरनेशनल

राहुल द्रविड़ ने अपने करियर का एकमात्र टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 2011 में खेला था। इसमें उन्होंने 31 रनों की शानदार पारी खेली थी।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों (Latest Cricket News, Sports News, Breaking Sports News) को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: