Betting Advertisement in India: सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B Ministry) ने सोमवार को प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया को ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफार्मों (Online Betting Platforms) के विज्ञापन से परहेज करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। ये एडवाइजरी में ऑनलाइन सट्टेबाजी वेबसाइटों / प्लेटफार्मों (Online Betting Websites) के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल और ऑनलाइन मीडिया में चलने वाले कई विज्ञापनों पर प्रकाश डाला गया है। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in
मंत्रालय ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के विज्ञापन प्रकाशित करने से परहेज करने की सलाह दी है। इसने ऑनलाइन विज्ञापन मध्यस्थों और प्रकाशकों सहित ऑनलाइन और सोशल मीडिया को भारत में ऐसे विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करने या भारतीय दर्शकों के लिए ऐसे विज्ञापनों को लक्षित नहीं करने की सलाह दी है।
मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “देश के अधिकांश हिस्सों में अवैध सट्टेबाजी और जुआ, उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं और बच्चों के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय और सामाजिक-आर्थिक जोखिम पैदा करते हैं। ऑनलाइन विज्ञापन मध्यस्थों और प्रकाशकों सहित ऑनलाइन और सोशल मीडिया को सलाह दी जाती है कि वे भारत में ऐसे विज्ञापन प्रदर्शित न करें या भारतीय दर्शकों के लिए ऐसे विज्ञापनों को लक्षित न करें।”
इस एडवाइजरी में सरकार की तरफ से कहा गया है कि ऑनलाइन सट्टेबाजी पर इन विज्ञापनों का इस निषिद्ध गतिविधि को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने का प्रभाव है।
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