Ben Stokes Retirement: बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान, कल खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।…

Ben Stokes ने वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।

Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। अपने संन्यास (Ben Stokes Retires) की घोषणा स्टोक्स ने सोशल मीडिया के माध्यम से की है। उन्होंने अपनी तस्वीर के साथ एक नोट शेयर किया है। बेन स्टोक्स फिलहाल 31 साल के हैं और उनके इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है।

स्टोक्स ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपना बयान जारी करते हुए कहा कि वह मंगलवार को इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी वनडे खेलेंगे।

उन्होंने अपने नोट में लिखा, “यह निर्णय लेना मेरे लिए बहुत कठिन रहा। मैंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए अपने साथियों के साथ हमेशा लुत्फ उठाया है। मैं यह बात स्वीकार करता हूं कि इस फॉर्मेट में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पा रहा हूं। इंग्लैंड की जर्सी इससे कम कुछ भी डिजर्व नहीं करती है।”

Ben Stokes
Ben Stokes ने इंग्लैंड को 2019 का विश्व कप जीताने में अहम भूमिका निभाई थी।

उन्होंने आगे लिखा, “तीन प्रारूप अभी मेरे लिए अस्थिर हैं।न केवल मेरा शरीर मेरे शेड्यूल के कारण वह नहीं दे पा रहा है जिसकी उम्मीद की जा रही है, बल्कि मुझे यह भी लगता है कि मैं एक और खिलाड़ी की जगह भी ले रहा हूं जो टीम को कुछ दे सकता है। किसी और के लिए क्रिकेटर के रूप में आगे बढ़ने और अविश्वसनीय यादें बनाने का समय आ गया है जैसे मैंने पिछले 11 वर्षों में किया है।”

उन्होंने कहा, “मेरे पास जो है वह सब अब टेस्ट क्रिकेट को दूंगा और अब इस फैसले से मुझे लगता है कि मैं टी20 प्रारूप को भी अपनी पूरी प्रतिबद्धता के साथ खेल सकता हूं। मैं जोस बटलर, मैथ्यू मोट, खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए हर सफलता की कामना करना चाहता हूं। हमने पिछले सात वर्षों में सफेद गेंद वाले क्रिकेट में काफी प्रगति की है और भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने अब तक खेले गए सभी 104 मैचों का आनंद लिया है। मुझे एक और मिला है और डरहम में अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी गेम खेलना आश्चर्यजनक लगता है। हमेशा की तरह, इंग्लैंड के प्रशंसक हमेशा मेरा समर्थन करते रहे हैं और आगे भी यही उम्मीद है। आप दुनिया के सबसे अच्छे प्रशंसक हैं। मुझे उम्मीद है कि हम मंगलवार को जीतेंगे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज को अच्छी तरह से स्थापित करेंगे।”

बेन स्टोक्स ने अभी तक 104 वनडे मुक़ाबले खेले हैं, जिनमें 39.45 की औसत से 2919 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 3 शतक और 21 अर्धशतक जमाए हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 102 रहा है। मंगलवार 19 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाला वनडे मैच उनका आखिरी मैच होगा।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: