AUS vs ENG Day 3: Scott Boland ने चटकाए रिकॉर्ड छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 14 रन और एक पारी से हराकर फिर से किया एशेज पर कब्जा

AUS vs ENG Day 3 : अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने सात रन देकर छह विकेट चटकाये…

AUS vs ENG Day 3: Scott Boland ने चटकाए रिकॉर्ड छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 14 रन और एक पारी से हराकर फिर से किया एशेज पर कब्जा
AUS vs ENG Day 3: Scott Boland ने चटकाए रिकॉर्ड छह विकेट, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 14 रन और एक पारी से हराकर फिर से किया एशेज पर कब्जा

AUS vs ENG Day 3 : अपना पहला टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने सात रन देकर छह विकेट चटकाये जिसकी मदद से आस्ट्रेलिया ने तीसरे एशेज टेस्ट के तीसरे ही दिन लंच से पहले इंग्लैंड को एक पारी और 14 रन से शिकस्त देकर एशेज श्रृंखला में 3 . 0 की विजयी बढत बना ली। अपने कल के स्कोर चार विकेट पर 31 रन से आगे खेलते हुए इंग्लैंड की टीम 68 रन पर आउट हो गई। इससे पहले इंग्लैंड के पहली पारी के 185 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने 267 रन बनाकर 82 रन की बढत ले ली थी।

बेन स्टोक्स को पांचवें ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने बोल्ड कर दिया। 32 वर्ष के बोलैंड ने पहले ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ को पवेलियन भेजा। इसके बाद दुनिया के दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज जो रूट (28) दूसरे ओवर में उनका शिकार हुए। मार्क वुड और ओली रोबिनसन उनके तीसरे ओवर में आउट हुए और दोनों खाता भी नहीं खोल सके थे।

कैमरन ग्रीन ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड करके 27 . 4 ओवर में इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत कर दिया। बोलैंड ने मैच में 55 रन देकर सात विकेट लिये। आस्ट्रेलियाई पुरूष टीम के लिये टेस्ट खेलने वाले वह दूसरे देशज खिलाड़ी हैं। उन्हें इस प्रदर्शन के लिये प्लेयर आफ द मैच का जॉनी मुलाग पदक दिया गया। यह पुरस्कार 1868 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली आस्ट्रेलिया की देशज टीम के सम्मान में है।

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उनकी टीम श्रृंखला 5 . 0 से जीतने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा ,‘‘ एशेज श्रृंखला की आपके टेस्ट कैरियर पर गहरी छाप होती है और यह अपनी पहचान पुख्ता करने की शुरूआत का मौका है।’’

दूसरी ओर इंग्लैंड के कप्तान रूट ने कहा ,‘‘ हमें मजबूती से वापसी करके अगले दो मैच जीतने की कोशिश करनी होगी।’’ इससे पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों के रात कोरोना टेस्ट होने के बाद ही तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा ,‘‘ सारे नतीजे नेगेटिव आये हैं।’’ दूसरे दिन सोमवार को इंग्लैंड टीम के सहयोगी स्टाफ के दो सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद खेल आधा घंटा विलंब से शुरू हुआ था। चौथा टेस्ट पांच जनवरी से सिडनी में खेला जायेगा ।

AUS vs ENG Day 2 at Stumps: इंग्लैंड ने दूसरे दिन की शुरुआत अच्छी गेंदबाजी के साथ की। उन्होंने दिन की शुरुआत में स्टीव स्मिथ और मार्नश लाबुशेन के विकेट चटकाए जो इंग्लैंड के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते थे। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन और मार्क वुड ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। एंडरसन और वुड की बेहतरीन गेंदबाजी के बावजूद मार्कस हैरिस ने आउट होने से पहले शानदार बल्लेबाजी की। एंडरसन ने 4 विकेट लिए जबकि ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड ने दो-दो विकेट लिए।

AUS vs ENG Day 2 at Stumps: लंच के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 131/4 था। लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस (48*) और ट्रेविस हेड (11*) क्रीज पर थे। बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) के दूसरे दिन से पहले ही इंग्लैंड कैंप में कोविड-19 (Covid-19) का मामला सामने आया है। जिसकी वजह से बॉक्सिंग डे टेस्ट पर सवालिया निशान छोड़ते हुए कुछ सहयोगी स्टाफ और परिवार के दो सदस्यों के पॉजिटिव टेस्ट किए गए है। इससे प्रभावित लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है।

AUS vs ENG Day 2 at Stumps: इंग्लैंड के 185 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने 267 रन बनाकर पहली पारी में 82 रन की बढत ले ली। जवाब में इंग्लैंड ने दूसरी पारी के चार विकेट 31 रन पर गंवा दिये। मिशेल स्टार्क ने जाक क्रॉले को विकेट के पीछे पांच के स्कोर पर लपकवाया। डेविड मालन खाता खोले बिना ही पांचवें ओवर में आउट हो गए। पहला टेस्ट खेल रहे स्कॉट बोलैंड ने एक रन देकर दो विकेट लिये। उन्होंने हसीब हमीद (7) और जैक लीच (0) को पवेलियन भेजा।

AUS vs ENG Day 2 at Stumps: कल के स्कोर चार विकेट पर 61 रन से आगे खेलते हुए लंच से पहले आस्ट्रेलिया ने नाथन लियोन (10), मार्नस लाबुशेन (1) और स्टीव स्मिथ (16) के विकेट गंवा दिये थे। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस (76) ने ट्रेविस हेड (27) के साथ 60 रन की साझेदारी की। हेड स्लिप में जो रूट को कैच देकर आउट हुए। इसके दस रन बाद हैरिस ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेट गंवाया । एंडरसन ने 23 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लिये ।

इससे पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने कहा कि मौजूदा कार्यक्रम में बदलाव की कोई जरूरत नहीं है जिसके तहत जनवरी में सिडनी और होबार्ट में अगले दो टेस्ट खेले जाने हैं।

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और लंच तक उसने तीन विकेट पर 61 रन बनाये थे। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में भी तीन विकेट गंवाये जिसमें कप्तान जो रूट (50) और खतरनाक बेन स्टोक्स (25) के विकेट भी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र में उसके बाकी बचे चार विकेट लेकर अपना दबदबा बरकरार रखा।

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : कमिन्स ने 36 रन देकर तीन विकेट झटके।  ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करके इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि स्पिनर लियोन (36 रन देकर तीन) ने निचले क्रम को समेटा। मिशेल स्टार्क ने 54 रन देकर दो विकेट लिये जबकि कैमरन ग्रीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड को एक – एक विकेट मिला।

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : लंच ब्रेक के दौरान इंग्लैंड का स्कोर 61/3 था। जो रूट (33*) के साथ क्रीज परऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले सत्र में कुल 26.3 ओवर फेंके गए। बल्लेबाजी के लिए पहले उतरी इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही। हमीद को कमिंस ने पारी के दूसरे ओवर में शून्य पर आउट कर दिया। क्रॉली भी 12 रन बनाकर चलते बने। इंग्लैंड ने 8 वें ओवर तक 13 रन पर 2 विकेट खो दिए थे।

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने फिर मालन के साथ अच्छी साझेदारी की। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की। जो रूट ने 50 रन बनाए और उसके बाद वे मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलेक्स कैरी को कैच थमा बैठे। लंच ब्रेक के ठीक बाद कमिंस ने एक बार फिर से मालन को 14 रन के मामूली स्कोर पर आउट कर दिया।

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : रूट के वर्ष 2021 में कुल रन की संख्या 1663 हो गयी और वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गये हैं। रूट ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2008 में 1656 रन) के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ (2006 में 1710) के नाम पर है।

 

 

AUS vs ENG 3rd Test Day 1 Stumps-Ashes Boxing Day Test-Australia vs England, AUS vs ENG : स्टोक्स ने आक्रामक रवैया अपनाने की कोशिश की लेकिन ग्रीन की गेंद को कट करके उन्होंने गली में कैच दे दिया। जोस बटलर (3) ने चाय के विश्राम से पहले के आखिरी ओवर में स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर डीप मिडविकेट पर कैच दिया। अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बोलैंड ने मार्क वुड (छह) को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया। जॉनी बेयरस्टॉ ने 35 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर गली में कैच दिया। लियोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों जैक लीच (13) और ओली रॉबिन्सन (22) को आउट किया।

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच कब खेला जाएगा मुकाबला?
एशेज सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच रविवार यानी 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच खेला जाएगा।

कहां पर खेला जाएगा मुकाबला?
यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

कितने बजे होगा मैच?
एशेज 2021-22 तीसरा टेस्ट भारतीय समयानुसार सुबह 5:00 बजे शुरू होगा।

कहां देख सकते हैं लाइव मैच?
ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच होने वाले इस मुकाबले को सोनी नेटवर्क के चैनल्स पर देख सकते हैं। यह मैच हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल और तेलगू में भी देखा जा सकता है।

कहां देखें ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग?
मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शन के साथ सोनी लिव एप पर देख सकते हैं।

एशेज हेड टू हेड – एशेज सीरीज के 71 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 33 और इंग्लैंड ने 32 मैच जीते हैं। जबकि 6 मुकाबले ड्रा रहे हैं।

संभावित प्लेइंग11

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन- डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स केरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क / झे रिचर्डसन / माइकल नेसर, जोश हेज़लवुड / स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन- जैक क्रॉली, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो/ओली पोप, जोस बटलर, मार्क वुड/क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन/जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

एशेज शेड्यूल
तीसरा टेस्ट: दिसंबर 26-30, एमसीजी
चौथा टेस्ट: 5-9 जनवरी, एससीजी
पांचवां टेस्ट: 14-18 जनवरी, ब्लंडस्टोन एरिना

Ashes 3rd Test LIVE Streaming, Boxing Day Test: दोनों टीमें  इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुस्चगने, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, माइकल नेसर, झे रिचर्डसन , मिशेल स्वेपसन।

इंग्लैंड टीम: रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (सी), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (डब्ल्यू), क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जॉनी बेयरस्टो, क्रेग ओवरटन , डेनियल लॉरेंस, डोमिनिक बेस, ज़क क्रॉली।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें

Share This: