Aus vs Eng 1st Test-Day 3 Stumps: कप्तान जो रूट और डेविड मलान ने इंग्लैंड की हार को टाला, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 220/2; Follow live Updates

Aus vs Eng 1st Test-Day 3 Stumps, Australia vs England-Brisbane Test, Aus vs Eng: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Aus vs Eng 1st Test)…

Aus vs Eng 1st Test-Day 3: कप्तान जो रूट और डेविड मलान ने इंग्लैंड की हार को टाला, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 220/2; Follow live Updates
Aus vs Eng 1st Test-Day 3: कप्तान जो रूट और डेविड मलान ने इंग्लैंड की हार को टाला, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 220/2; Follow live Updates

Aus vs Eng 1st Test-Day 3 Stumps, Australia vs England-Brisbane Test, Aus vs Eng: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Aus vs Eng 1st Test) के बीच रोमांचक टेस्ट सीरीज एशेज (Ashes 2021-22) के पहले मैच का आज तीसरा दिन था। इंग्लैंड ने आज के खेल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 425 रन पर ऑल आउट करने के बाद अपनी दूसरी पारी में स्थिति मजबूत कर ली है। इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में जो रूट और डेविड मलान के अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 70 ओवर में 2 विकेट खोकर 220 रन बना लिए हैं। तीसरे दिन स्टंप तक कप्तान जो रूट 86 और डेविड मलान (80) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

इससे पहले ट्रैविस हेड ने 148 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली जिससे आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की। इस तरह से पहली पारी में 147 रन बनाने वाला इंग्लैंड अब भी ऑस्ट्रेलिया से 58 रन पीछे है।। खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए Hindi.InsideSport.IN

इंग्लैंड पहली पारी – 147 ऑल आउट, दूसरी पारी- 220/2* (70 Over)

इंग्लैंड 58 रन पीछे

जो रूट- 86 *
डेविड मलान – 80 *

ऑस्ट्रेलिया पहली पारी – 425 All Out (104.3 ओवर)

LIVE UPDATE

  • जो रूट ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला शतक लगाने के काफी करीब पहुंच गए हैं। वह खेल के तीसरे दिन स्टंप तक काफी लय में दिख रहे हैं। वही क्रीज पर उनके साथ मौजूद डेविड मलान ने भी शतक की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच तीसरे दिन के लिए 294 गेंद में 159 रन की साझेदारी हो गई है।
  • मिचेल स्टार्क की एक गेंद जो रूट के बाएं पैर के घुटने के आस-पास लगी है, जिसके बाद फीजियों ने उनका ट्रीटमेंट किया है।
  • इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी की अपेक्षा दूसरी पारी में काफी बेहतर खेल रही है। मलान और रूट काफी अच्छी लय में दिख रहे हैं।
  • इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और बल्लेबाज डेविड मलान ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर लिए हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 182 गेंदों में 100 रन की साझेदारी हो गई है।
  • इंग्लैंड 100 पार – इंग्लैंड दूसरी पारी में 100 रनों के पार पहुंच गया है। डेविड मलान के साथ जो रुट अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड दो विकेट गवा भी चुका है। पहला विकेट कप्तान पेट कमिंस ने लिया तो मिचेल स्टार्क ने हसीब हमीद के रूप में दूसरा विकेट चटकाया।
  • Wicket- हसीब हमीद 27 रनों पर पवेलियन लौट गए हैं। मिचेल स्टार्क ने हमीद को 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट कीपर अलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया।
  • Wicket – पिछली पारी में शून्य पर आउट होने वाले रोरी बर्न्स दूसरी पारी में भी विफल रहे। इस बार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेट कमिंस ने उनको अपना शिकार बनाया। बर्न्स विकेट के पीछे अलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए।

  • डेविड वार्नर चोटिल, रिचर्डसन फील्डिंग पर पहुंचे– डेविड वार्नर की पसलियों में दर्द है, इसी वजह से वह मैदान से बाहर चले गए हैं। उनकी जगह झए रिचर्डसन फील्डिंग कर रहे हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान शेन वार्न ने मिचेल स्टार्क की तारीफ़ करते हुए लिखा- उनका प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है, उम्मीद करते हैं आगे भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रख सके। वह टी20 वर्ल्डकप में ऐसी गेंदबाजी नहीं कर पाए थे। आपको बता दें कि शेन वार्न ने मैच से पहले मिचेल स्टार्क को प्लेइंग 11 से बाहर रखने की बात कही थी।

  • ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का अंत – पहली पारी के हीरो रहे ट्रेविस हेड के रूप में ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा। ट्रेविस हेड ने 152 रन बनाए, उन्हें मार्क वुड ने बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहली पारी में 278 रनों की बढ़त बनाई है। डेविड वार्नर ने (94) मेरेनस (74) ने भी अच्छी पारी खेली। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड ने 3-3 विकेट झटके. क्रिस ने 2 और जैक लीच, जो रुट ने 1-1 विकेट हासिल किया।
  • Wicket- मिचेल स्टार्क के रूप में ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट गिर गया है। स्टार्क ने महत्वपूर्ण 35 रनों की पारी खेली। वह क्रिस वॉक्स की गेंद पर रोरी जोसेफ के हाथों कैच आउट हुए।

दूसरे दिन का हाल
डेविड वॉर्नर केवल छह रन से शतक से चूक गये, लेकिन ट्रेविस हेड ने नाबाद शतक जड़ा, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर 196 रन की बड़ी बढ़त हासिल की।

वॉर्नर को मिले 3 जीवनदान
वॉर्नर ने तीन जीवनदान का फायदा उठाते हुए 94 रन की पारी खेली। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (74) के साथ दूसरे विकेट के लिये 156 रन की साझेदारी की। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम लड़खड़ा गया, लेकिन हेड ने 95 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 112 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की बड़ी बढ़त सुनिश्चित की। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 147 रन पर आउट हो गयी थी।

वॉर्नर की पारी रही चर्चा का विषय
Aus vs Eng 1st Test-Ashes 2021-22: हेड के शतक के अलावा वॉर्नर को जीवनदान मिलना और बेन स्टोक्स का लगातार क्रीज से आगे पांव रखना गुरुवार को चर्चा के मुख्य विषय रहे। वॉर्नर जब 17 रन पर थे तब स्टोक्स ने उन्हें आउट कर दिया था लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंदबाज ने नोबॉल की है और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। इससे यह भी पता चला कि स्टोक्स ने अपनी पिछली तीन गेंदों पर भी क्रीज से आगे पांव रखा था लेकिन अंपायर ने उसे नोबॉल नहीं दिया था।

Australia vs England-Brisbane Test Day 3-Aus vs Eng: बाद में ऑस्ट्रेलिया के एशेज प्रसारक चैनल 7 ने खुलासा किया कि स्टोक्स ने 14 बार अपना पांव क्रीज से आगे रखा था लेकिन केवल दो बार ही नो बॉल दी गयी। लंच के तुरंत बाद वॉर्नर ने 48 रन के निजी योग पर ओली रोबिनसन की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच दिया लेकिन रोरी बर्न्स ने उसे छोड़ दिया। वार्नर तब 60 रन पर थे जब हसीब हमीद ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया।

स्मिथ ने बनाए 12 रन
Aus vs Eng 1st Test-Ashes 2021-22: लाबुशेन का भाग्य ने ऐसा साथ नहीं दिया। उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये और गेंदबाजों पर दबदबा बनाया लेकिन लीच पर ढीला शॉट खेलकर मार्क वुड को आसान कैच दे बैठे। स्टीव स्मिथ (12) चाय के विश्राम से ठीक पहले वुड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे।

रोबिनसन ने कैमरन ग्रीन को बोल्ड किया
Aus vs Eng 1st Test-Ashes 2021-22: वॉर्नर आखिर में चाय के विश्राम के तुरंत बाद रोबिनसन की गेंद पर कवर में स्टोक्स को कैच दे बैठे। रोबिनसन ने अगली गेंद पर कैमरन ग्रीन को बोल्ड किया। इससे आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 189 से पांच विकेट पर 195 रन हो गया।

रूट ने कमिन्स को लेग स्लिप में कैच कराया
नए विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने रोबिनसन की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन वह केवल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। हेड और कप्तान पैट कमिन्स (12) ने इसके बाद 70 रन की साझेदारी की जिसने गाबा में पहले दोनों दिन ऑस्ट्रेलिया का दबदबा सुनिश्चित किया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कमिन्स को लेग स्लिप में कैच कराया। इंग्लैंड के नई गेंद लेने के बाद हेड ने क्रिस वोक्स पर चौका लगाकर अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने केवल 85 गेंदें खेली। स्टंप उखड़ने के समय हेड के साथ मिशेल स्टार्क 10 रन पर खेल रहे थे।

रोबिनसन ने तीन विकेट झटके
Australia vs England-Brisbane Test Day 3-Aus vs Eng: रोबिनसन इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये जिसमें मार्कस हैरिस (तीन) के रूप में पहली सफलता भी शामिल है। बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने लाबुशेन का कीमती विकेट लिया। इसे छोड़कर दिन भर उनकी गेंदों की धुनाई होती रही। उन्होंने 11 ओवर में 95 रन देकर एक विकेट लिया है।

खेल की ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए Hindi.InsideSport.IN

Share This: