IPL 2021: आईपीएल फेज 1 के 10 खिलाड़ी जिन्होंने UAE में होने वाले फेज 2 से नाम वापस ले लिया

IPL 2021: दो महीने से कुछ अधिक समय में, यूएई में आईपीएल 2021 का दूसरा चरण शुरू होगा. जबकि आईपीएल की बहाली…

IPL फेज 1 के 10 खिलाड़ी जिन्होंने UAE में होने वाले फेज 2 से नाम वापस ले लिया
IPL फेज 1 के 10 खिलाड़ी जिन्होंने UAE में होने वाले फेज 2 से नाम वापस ले लिया

IPL 2021: दो महीने से कुछ अधिक समय में, यूएई में आईपीएल 2021 का दूसरा चरण शुरू होगा. जबकि आईपीएल की बहाली आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए मुश्किल टास्क है, वे विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर मामला सुलझा रहे हैं. बीसीसीआई अभी भी अन्य क्रिकेट बोर्डों के साथ बातचीत कर रहा है, उनकी उपलब्धता पर उन्हें अपडेट करना बाकी है. सभी फ्रेंचाइजियों ने जो सुना है या तो वो मीडिया या खिलाड़ियों से हैं. लेकिन नाम वापस लेने वालों की सूची बढ़ रही है, और टीमों को रिप्लेसमेंट की आवश्यकता होगी. अगर पैट कमिंस ने पहले ही वापसी नहीं करने के अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं, तो इसका मतलब है कि जोस बटलर और इयोन मोर्गन भी राष्ट्रीय टीम के लिए वापस नहीं आएंगे. स्टीव स्मिथ अभी भी चोट से उबर रहे हैं और आईपीएल 2021 से बाहर हो गए हैं.

पुल आउट का पहला सेट इंग्लैंड से शुरू हुआ जब ईसीबी ने घोषणा की कि वे खिलाड़ियों को आईपीएल 2021 फेज 2 के लिए जाने की अनुमति नहीं देंगे क्योंकि उस समय इंग्लैंड बांग्लादेश का दौरा करेगा. बांग्लादेश ने जल्द ही यह ऐलान किया कि वह शाकिब अल हसन और मुस्तफिजुर रहमान को एनओसी जारी नहीं करेगा. ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज दौरे से हटने के बाद भी खिलाड़ी इस फैसले पर विचार कर रहे हैं. केवल पैट कमिंस का निश्चित हैं, उन्होंने खुद को बाहर कर दिया है, जबकि स्टीव स्मिथ भी चोट से उबर रहे हैं और उनका संदिग्ध हैं.

InsideSport में, हम 10 खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जो आईपीएल 2021 के पहले फेज में खेले थे, लेकिन यूएई में दूसरे फेज से बाहर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें – IPL 2021: आईपीएल में खेलने से सुधरा है Sam Curran का खेल, इंग्लैंड कोच ने कही बड़ी बात

पैट कमिंस (KKR): ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज घर लौटने के तुरंत बाद आईपीएल 2021 से हटने वाले पहले खिलाड़ी थे. पहले ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बताया कि पैट कमिंस आईपीएल 2021 के चरण 2 के लिए नहीं लौटेंगे, बाद में केकेआर के उप-कप्तान दिनेश कार्तिक ने इसकी पुष्टि की.

स्टीव स्मिथ (DC): पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिल्ली कैपिटल्स में सीमित भूमिका निभाई. लेकिन जैसा कि वह वर्तमान में एक चोट से उबर रहे हैं, उन्होंने एशेज 2021 को अपने लक्ष्य के रूप में निर्धारित किया है और यहां तक कि वो आईसीसी टी20 विश्व कप को छोड़ने के लिए तैयार है, इस प्रकार वो आईपीएल 2021 से बाहर हैं.

जोस बटलर (RR): इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बटलर इंग्लैंड के कई संभावित खिलाड़ियों में से एक हैं जो बाहर हो जाएंगे. जैसा कि ईसीबी ने आईपीएल विंडो के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के कारण खिलाड़ियों की वापसी से इनकार किया है, राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज ने राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण खुद को अनुपलब्ध बता दिया है.

बेन स्टोक्स (RR): राजस्थान रॉयल्स के लिए सिर्फ एक मैच खेलने के बाद, बेन स्टोक्स को अपनी उंगली में फ्रैक्चर के बाद स्वदेश लौटना पड़ा था. हालांकि वह चोट से उबरने के बाद क्रिकेट में वापसी कर चुके हैं, उन्होंने इंग्लैंड के तीनों प्रारूपों में भारी प्रदर्शन किया है. बांग्लादेश सीरीज के अलावा उनके आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है. इस प्रकार, वह इंग्लैंड के एक और खिलाड़ी हैं जिनके वापस आने की उम्मीद नहीं है.

इयोन मोर्गन (KKR): सबसे बड़ा पुल आउट इयोन मोर्गन का होगा. केकेआर के कप्तान इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान भी हैं और जब उन्होंने आईपीएल के लिए नहीं लौटने के बारे में कुछ नहीं कहा है, तो राष्ट्रीय प्रतिबद्धता पहले आएगी क्योंकि उनसे एक उदाहरण स्थापित करने की उम्मीद है. बांग्लादेश सीरीज के साथ, उनके वापस आने की उम्मीद नहीं है.

जॉनी बेयरस्टो (SRH) : दूसरा बड़ा नुकसान सनराइजर्स हैदराबाद को होगा. जॉनी बेयरस्टो SRH के प्रमुख बल्लेबाज हैं लेकिन इंग्लिश विकेटकीपर बांग्लादेश दौरे पर व्यस्त रहेंगे और IPL 2021 के लिए नहीं लौटेंगे.

सैम कुरेन (CSK): चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज उनके टॉप प्रदर्शन करने वालों में से एक थे. आईपीएल निलंबन के बाद उन्होंने क्रिकेट में वापसी कर श्रीलंका सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन वह आईपीएल 2021 के फेज 2 के लिए नहीं लौटेंगे. गेंदबाजी ऑलराउंडर बांग्लादेश दौरे पर हैं.

मोईन अली (CSK): ऑलराउंडर अली चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल के पहले चरण के दौरान खास थे. नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने दो अर्धशतक जमाए, जिससे सीएसके को टॉप स्थान हासिल करने में मदद मिली. लेकिन वह इंग्लैंड के सीमित ओवरों और टेस्ट में भी खेलते हैं. ICC T20 विश्व कप से पहले, उन्हें घर में भारत के खिलाफ एक लंबी टेस्ट सीरीज के बाद आराम दिए जाने की उम्मीद है.

मुस्तफिजुर रहमान (RR): ईसीबी की तरह, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने दो खिलाड़ियों को एनओसी जारी करने से इनकार कर दिया है. बांग्लादेश जिम्बाब्वे से खेलेगा, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड से. इसलिए, मुस्तफिजुर रहमान शेष आईपीएल की विशेषता नहीं होगी.

शाकिब अल हसन (KKR): शाकिब अल हसन को आईपीएल में खेलने के लिए एनओसी हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. चार बैक-टू-बैक सीरीज के साथ, शाकिब अल हसन के ICC T20 विश्व कप से पहले एक प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद है. इसलिए वो भी खारिज कर दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें – IPL 2021 Phase 2: दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, स्टीव स्मिथ नहीं होंगे टीम का हिस्सा

Share This: