CWG 2022 LIVE: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम, जानें स्क्वाड, शेड्यूल और LIVE Streaming डिटेल्स

CWG 2022 LIVE: राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022) में भारत हमेशा कुश्ती (Wrestling) का महाशक्ति रहा है और बर्मिंघम (Birmingham) में भी…

CWG 2022 LIVE: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम, जानें स्क्वाड, शेड्यूल और LIVE Streaming डिटेल्स
CWG 2022 LIVE: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम, जानें स्क्वाड, शेड्यूल और LIVE Streaming डिटेल्स

CWG 2022 LIVE: राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022) में भारत हमेशा कुश्ती (Wrestling) का महाशक्ति रहा है और बर्मिंघम (Birmingham) में भी टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) सिल्वर मेडल विजेता रवि दहिया के नेतृत्व में भारतीय पहलवानों के पदक जीतने की उम्मीद है। इस साल क्वाड्रेनियल टूर्नामेंट में कुल 12 भारतीय पहलवान कई भार वर्गों में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

भारत 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में कुल 12 पदक जीतकर कुश्ती में टॉप पर रहा था। जिसमें 5 गोल्ड पदक, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडस शामिल हैं। बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, साक्षी मलिक और दिव्या काकरान ने 2018 खेलों में सभी मेडल जीते हैं और वे सभी इस साल भी भारतीय दल का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें: CWG 2022 LIVE: भारत ने लॉन बाउल्स में रचा इतिहास, महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में मात देकर जीता Gold मेडल

पुरुषों टीम

57 किग्रा: रवि कुमार दहिया
65 किग्रा: बजरंग पुनिया
74 किग्रा: नवीन
86 किग्रा: दीपक पुनिया
97 किग्रा: दीपकी
125 किग्रा: मोहित ग्रेवाल

CWG 2022: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम, स्क्वाड, शेड्यूल और LIVE Streaming डिटेल्स
CWG 2022: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम

महिला टीम

50 किलो: पूजा गहलोत
53 किग्रा: विनेश फोगट
57 किग्रा: अंशु मलिक
62 किग्रा: साक्षी मलिक
68 किग्रा: दिव्या काकराणी
76 किग्रा: पूजा सिहागो
कुश्ती के लिए कार्यक्रम

सभी कुश्ती प्रतियोगिताएं 5 और 6 अगस्त को आयोजित की जाएंगी।

पुरुषों का शेड्यूल

65 किग्रा – 5 अगस्त
86 किग्रा – 5 अगस्त
125 किग्रा – 5 अगस्त
57 किग्रा – 6 अगस्त
74 किग्रा – 6 अगस्त
97 किग्रा – 6 अगस्त

महिलाओं का शेड्यूल

57 किग्रा – 5 अगस्त
62 किग्रा – 5 अगस्त
68 किग्रा – 5 अगस्त
50 किग्रा – 6 अगस्त
53 किग्रा – 6 अगस्त
76 किग्रा – 6 अगस्त

भारत से पदक के दावेदार

रवि दहिया

रवि दहिया पदक के पक्के दावेदार हैं। 24 वर्षीय, जो टोक्यो ओलंपिक के बाद से शानदार फॉर्म में है, जहां उसने रजत पदक जीता था, वह राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी पहली उपस्थिति बनाएगा और अपनी किटी में इस टूर्नामेंट से पदक जोड़ना चाहेगा। वह 57 किग्रा वर्ग में खेलेंगे। दहिया राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल में भाग लेने के लिए इस साल विश्व चैंपियनशिप से चूक गए। ट्रायल्स में, उन्होंने अपने विरोधियों को आसानी से पार कर यूड्रेनियल इवेंट में एक स्थान बुक किया।

बजरंग पुनिया

भारत के बजरंग पुनिया टोक्यो ओलंपिक के दौरान घुटने में चोट लगने के बाद से ही अपनी फॉर्म और फिटनेस से जूझ रहे हैं। तब से उनके खेल में आक्रमणकारी पहलू पर असर पड़ा है और एक पूरी तरह से फिट बजरंग अब राष्ट्रमंडल खेलों में मैट पर अपने समय का उपयोग अपने फॉर्म को फिर से हासिल करने और अपने ए-गेम को वापस लाने के लिए करेगा।

 CWG 2022: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम

CWG 2022: शुक्रवार से कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखेगा Wrestling का दम

विनेश फोगट

विनेश फोगट, जिन्हें टोक्यो ओलंपिक में पदक के प्रबल दावेदारों में से एक होने की उम्मीद थी, बिना पदक के क्वाड्रेनियल इवेंट से बाहर हो गईं और तब से फोगट अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं हैं। विनेश को खेल से कुछ मुद्दों का भी सामना करना पड़ा क्योंकि उन्हें टोक्यो खेलों के बाद कुश्ती महासंघ द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। विनेश अब अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में वापस आने के लिए क्वाड्रेनियल इवेंट का उपयोग करना चाहेगी। उसने पिछली बार 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था और अब वह 53 किग्रा वर्ग में खेलेगी।

साक्षी मलिक

रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक पिछले कुछ सालों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं रही हैं। हालांकि उन्होंने चयन ट्रायल में टोक्यो ओलंपियन सोनम मलिक को सिलेक्शन ट्रायल में हराकर क्वाड्रेनियल इवेंट में जगह बनाने के लिए वापसी की है। वह अब फॉर्म में वापसी करना चाहेगी। 2018 संस्करण में कांस्य पदक जीतने के बाद, वह बर्मिंघम में बेहतर प्रदर्शन का लक्ष्य रखेगी।

भारत में CWG 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें?

CWG 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और सोनीलिव ऐप पर उपलब्ध होगी।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: