CWG 2022: FIH ने भारतीय महिला हॉकी टीम से हुए अन्याय पर मांगी माफी, कहा- पूरी घटना की करेंगे समीक्षा

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) के सेमीफाइनल मैच के दौरान भारतीय टीम…

CWG 2022: FIH ने भारतीय महिला हॉकी टीम से हुए अन्याय पर मांगी माफी, कहा- पूरी घटना की करेंगे समीझा
CWG 2022: FIH ने भारतीय महिला हॉकी टीम से हुए अन्याय पर मांगी माफी, कहा- पूरी घटना की करेंगे समीझा

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) के सेमीफाइनल मैच के दौरान भारतीय टीम के साथ हुए अन्याय पर FIH ने माफी मांगी है। दरअसल इस मुकाबले के दौरान पेनल्टी शूटआउट के दौरान रेफरी की गलती के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Women Team) को पहला गोल करने के लिए दो मौके मिले थे। इस कारण से भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी। हालांकि, इसके बाद इस पूरे मामले पर जमकर बवाल हुआ और अब FIH ने सामने से आकर इस पूरे मामले पर माफी मांगी है। वहीं इस पूरी घटना की समीक्षा करने की बात कही है। खेल की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए- hindi.insidesport.in

बता दें कि, पेनल्टी शूटआउट के दौरान अपने पहले प्रयास से चूकने वाली ऑस्ट्रेलिया की रोजी मेलोन को एक और मौका दिया गया था। इसके पीछे कारण स्कोरबोर्ड पर आठ सेकंड की उलटी गिनती शुरु नहीं हुई थी। मेलोन दूसरा मौका मिलने पर सफल रहीं और टीम को बढ़त दिला दी। आखिर में इसका परिणाम हुआ कि भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल टूट गया और वो पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से हार गईं।

यह भी पढ़ें: CWG 2022: पहलवान साक्षी मलिक ने 62 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता

बता दें कि नियमित समय तक तो दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं। इस तकनीकी अधिकारियों के फैसले पर वहां मौजूद दर्शकों ने भी खासी नाराजगी जताई। वहीं टीम इंडिया की कोच शोपमैन और बाकी खिलाड़ी रेफरी से बहस करती रहीं लेकिन रेफरी ने उनकी नहीं सुनी।

CWG 2022: FIH ने भारतीय महिला हॉकी टीम से हुए अन्याय पर मांगी माफी, कहा- पूरी घटना की करेंगे समीझा
CWG 2022: FIH ने भारतीय महिला हॉकी टीम से हुए अन्याय पर मांगी माफी, कहा- पूरी घटना की करेंगे समीझा

FIH ने एक बयान में कहा, “ऑस्ट्रेलिया और भारत (महिला) के बीच बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल मैच में, पेनल्टी शूटआउट गलती से बहुत जल्दी शुरू हो गया था (घड़ी अभी संचालित होने के लिए तैयार नहीं थी), जिसके लिए हम माफी मांगते हैं।” साथ ही बयान में कहा गया, “ऐसी स्थितियों के लिए प्रक्रिया यह है कि पेनल्टी शूटआउट को फिर से लेना होगा, जो किया गया था। भविष्य में इसी तरह के किसी भी मुद्दे से बचने के लिए एफआईएच द्वारा इस घटना की पूरी तरह से समीक्षा की जाएगी।”

वहीं भारतीय टीम की कोच शोपमैन ने मैच के बाद कहा कि मैं इसे एक बहाने के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर रही हूं। लेकिन आप जानते हैं कि जब आपका गोलकीपर एक बचाव करता है तो इससे टीम का मनोबल बढ़ता है। और यही मनोबल हर निर्णय को बदल देता है। इस फैसले से टीम बेहद परेशान है, मुझे यकीन है कि उसके बाद टीम का ध्यान थोड़ा हट गया था और ये कोई बहाना नहीं है बस एक तथ्य है। शोपमैन ने आगे कहा, ” मैं इसलिए गुस्से में हूं क्योंकि अंपायर भी इसे नहीं समझते हैं, ऑस्ट्रेलियाई शिकायत नहीं कर रहे थे, क्योंकि वे जानते थे कि उन्होंने गोल मिस किया है। और जब उन्हें आसानी से दूसरा मौका मिल गया तो वो इसे क्यों छोड़ते?”

CWG 2022: India women's hockey coach Janneke Schopman
CWG 2022: India women’s hockey coach Janneke Schopman

भारत अब रविवार को कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में पिछले संस्करण के विजेता न्यूजीलैंड से खेलेगा। रेबेका ग्रीनर के 10वें मिनट के गोल ने ऑस्ट्रेलिया को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के सेमीफाइनल में हाफ टाइम में भारतीय महिला हॉकी टीम के खिलाफ एक गोल की बढ़त दिला दी।

खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: