Commonwealth Games 2022 medals: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ के मेडलों से जुड़ी रोचक बातें, यहां देखें

Commonwealth Games 2022 Medals: कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन बर्मिंघम में हो रहा है, जो 8 अगस्त तक चलेगा। हर खिलाड़ी चाहता है…

Commonwealth Games 2022 medals: मेडल को छात्रों ने किया डिज़ाइन, पहली बार हो रहा है ऐसा, जानिए मेडल से जुड़ी रोचक बातें
Commonwealth Games 2022 medals: मेडल को छात्रों ने किया डिज़ाइन, पहली बार हो रहा है ऐसा, जानिए मेडल से जुड़ी रोचक बातें

Commonwealth Games 2022 Medals: कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन बर्मिंघम में हो रहा है, जो 8 अगस्त तक चलेगा। हर खिलाड़ी चाहता है कि वह इतने बड़े स्तर पर अपने देश के लिए मेडल जीतकर लाए। भारत के लिए भी कई सितारें लिस्ट में शामिल हैं, जिनसे मेडल की उम्मीद है। भारत पिछले साल सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर रहा था। यहां हम आपको इस बारे मिलने वाले पदकों के बारे में कुछ फैक्ट्स (CWG 2022 Medals Facts) बता रहे हैं।

तीन वर्गों में होते हैं पदक

नीचे आपको बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई है, उससे पहले आपको बताते हैं इन खेलों में 3 पदक होते हैं। स्वर्ण पदक, रजत पदक और कांस्य पदक। किसी भी इवेंट को जीतने वाले या टॉप पर रहने वाले को गोल्ड मेडल से दिया जाता है। दूसरे नंबर पर रहने वाले को रजत और तीसरे नंबर के खिलाड़ी या टीम को कांस्य पदक दिया जाता है।

CWG 2022 Medals Facts : विजेताओं को मिलने वाले पदकों के बारे में कुछ फैक्ट्स

कुल 1,875 मेडल, पहली बार होगा ऐसा

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 28 से 8 जुलाई के बीच होगा, इसमें कई खिलाड़ियों का मेडल जीतने का सपना पूरा होगा जबकि कई खिलाड़ियों को हार का सामना करना पड़ेगा। इस बार 1,875 मेडल खिलाड़ियों को दिए जाएंगे। इतने बड़े स्तर पर होने वाले मल्टी स्पोर्ट्स खेलों के आयोजन में पहली बार होगा जब पुरुष से ज्यादा महिला खिलाड़ियों के इवेंट होंगे।

3 छात्रों ने किया मेडल को डिज़ाइन

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मिलने वाले गोल्ड, सिल्वर और ब्राउन मेडल को बर्मिंघम के स्कूल ऑफ़ जेवेलरी में पढ़ने वाले 3 छात्रों ने डिज़ाइन किया है। रिबन, मेडल के बॉक्सेस जो खिलाड़ियों को दिए जाएंगे, सभी Amber Alys, Francesca Wilcox और Catarine Rodrigues Caeiro ने डिज़ाइन किया है।

Commonwealth Games 2022 medals, Commonwealth Games Facts

ओपनिंग सेरेमनी से जुड़ी जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें।

मेडल का डिज़ाइन

बर्मिंघम के ज्वैलरी क्वार्टर में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक बनाए जा रहे हैं। डिजाइन की प्रमुख विशेषताओं में बर्मिंघम क्षेत्र की सड़क और नहर नेटवर्क के हवाई मानचित्र का प्रतीक शामिल किया गया है।

क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।

Share This: